×

Haunted Place in West Bengal: ये हैं बंगाल की कुछ खौफनाक जगहें, जहाँ होतीं हैं दिल दहला देने वाली घटनाएं

Haunted Place in West Bengal: यूँ तो पश्चिम बंगाल की राजधानी कोलकाता को हम खुशियों का शहर कहते हैं लेकिन अपनी ख़ौफ़ज़दा कहानियों से ये भी अछूता नहीं है,आज हम ऐसे ही कुछ जगहों के बारे में आपको बताने जा रहे हैं।

Shweta Srivastava
Published on: 16 Oct 2023 4:00 AM GMT (Updated on: 16 Oct 2023 4:00 AM GMT)
Haunted Place in West Bengal
X

Haunted Place in West Bengal (Image Credit-Social Media)

Haunted Place in West Bengal: भारत के कई ऐसी जगहें हैं जहाँ आपको कुछ ऐसी चीज़ें देखने को मिलेंगी जो आपको काफी ज़्यादा डरा सकतीं हैं। जिसकी वजह से भारत प्रेतवाधित स्थानों का घर भी कहा जाता है, और प्रत्येक राज्य के पास बताने के लिए अपनी एक खौफनाक कहानी भी है। शिमला में मौजूद एक सुरंग से, जिसके बारे में माना जाता है कि कर्नल बरोग नाम के एक व्यक्ति की आत्मा आज भी वहां आती है, राजस्थान में भानगढ़ किला तक, जहां सूर्यास्त के बाद किसी को भी जाने की अनुमति नहीं है, और फिर मुंबई में मुकेश मिल्स से लेकर दार्जिलिंग के कर्सियांग में डॉव हिल तक। इन सभी जगहों का अपना एक हॉन्टेड इतिहास रहा है जो आपको डरा देने के लिए काफी है। ऐसे में काला जादू की नगरी बंगाल को हम कैसे भूल सकते हैं।

पश्चिम बंगाल की हॉन्टेड जगहें

यूँ तो पश्चिम बंगाल की राजधानी कोलकाता को हम खुशियों का शहर कहते हैं लेकिन अपनी ख़ौफ़ज़दा कहानियों से ये भी अछूता नहीं है,आज हम ऐसे ही कुछ जगहों के बारे में आपको बताने जा रहे हैं।

1. राइटर्स बिल्डिंग

Haunted Place in West Bengal (Image Credit-Social Media)

70 के दशक की शुरुआत में स्थापित ये इमारत ब्रिटिश ईस्ट इंडिया कंपनी के लेखकों के लिए एक कार्यालय के रूप में काम करती थी। 8 दिसंबर, 1930 को बेनॉय, बादल और दिनेश की तिकड़ी इमारत की ओर बढ़ी और तत्कालीन पुलिस महानिरीक्षक कर्नल सिम्पसन की हत्या कर दी, जो भारतीय कैदियों के साथ क्रूर व्यवहार करने के लिए जाने जाते थे। ऐसा माना जाता है कि कर्नल सिम्पसन की आत्मा तब से इस स्थान पर भटक रही है जब उन्हें तीन युवा क्रांतिकारियों ने गोली मार दी थी। आगंतुक अक्सर क़दमों की आवाज़, खिलखिलाहट और बेतरतीब चिल्लाने की आवाज़ सुनने की शिकायत करते हैं, ये भी कहा जाता है कि यहां कोई भी कर्मचारी या कार्यकर्ता शाम ढलने के बाद रुकने का जोखिम नहीं उठाता है। इमारत का पाँचवाँ खंड, जहाँ सिम्पसन की गोली मारकर हत्या कर दी गई थी, आज इमारत के इस इलाके में कोई कदम भी नहीं रखता।

स्थान: लाल दिघी, बीबीडी बाग, कोलकाता, पश्चिम बंगाल 700001

2. हेस्टिंग्स हाउस


Haunted Place in West Bengal (Image Credit-Social Media)

अलीपुर में स्थित हेस्टिंग्स हाउस को तत्कालीन गवर्नर-जनरल वॉरेन हेस्टिंग्स ने अपने लिए बनवाया था और आज ये एक प्रसिद्ध महिला कॉलेज है। कॉलेज की छात्राएं अक्सर ये दावा करतीं हैं कि उन्होंने एक आदमी को देखा है, जिसे वॉरेन हेस्टिंग्स माना जाता है, जो घोड़े पर सवार है और कुछ खोज रहा है। ऐसा कहा जाता है कि हेस्टिंग्स अपने जीवन के अंतिम वर्षों में बेहद उदास और दुखी थे। कई लोग मानते हैं कि उनकी आत्मा को वास्तव में कभी शांति नहीं मिली और वो अभी भी इसकी तलाश में है। कुछ लोग ये भी दावा करते हैं कि रात आधी रात को, जब कॉलेज खाली होता है, एक युवा लड़के की खिलखिलाहट और फुटबॉल की आवाज़ सुनी है।

स्थान: राज किरण बिल्डिंग, अलीपुर रोड, अलीपुर, कोलकाता, पश्चिम बंगाल 700027

3. नेशनल लाइब्रेरी

Haunted Place in West Bengal (Image Credit-Social Media)


1836 में निर्मित, बेल्वेडियर एस्टेट में नेशनल लाइब्रेरी दो चीजों के लिए जाना जाता है, किताबों का दुर्लभ संग्रह और असाधारण गतिविधियों की दुर्लभ घटनाएं। परिसर के गार्ड अक्सर एक महिला की भयानक आवाजें सुनने की शिकायत करते हैं, शायद लॉर्ड मेटकाफ की पत्नी जो साफ-सफाई के प्रति समर्पित थी, चिल्लाती थी और कभी-कभी खिलखिलाती भी थी। अगर आप जिस किताब को पढ़ रहे हैं उसे वहीं नहीं रखते जहां से आपने उसे लिया था, तो आप उसे अपनी गर्दन के नीचे जोर-जोर से सांस लेते हुए महसूस कर सकते हैं। ये भी कहा जाता है कि 2010 में, जब इमारत का नवीनीकरण किया गया था, तो नवीनीकरण को देखते ही लगभग 12 लोगों की बेरहमी से मौत हो गई थी और उन लोगों की आत्माएं आज भी रात में नेशनल लाइब्रेरी में घूमती हैं।

स्थान: 1 बेल्वेडियर रोड, अलीपुर, कोलकाता, पश्चिम बंगाल 700027

4. रवीन्द्र सरोबर स्टेशन

Haunted Place in West Bengal (Image Credit-Social Media)

क्या आपने कभी रवीन्द्र सरोबर स्टेशन पर आखिरी ट्रेन में चढ़ने की कोशिश की है? हमारी सलाह है कि आपको ऐसा नहीं करना चाहिए। कई यात्रियों के अनुसार, उन्होंने अक्सर यहाँ कुछ परछाइयाँ देखी हैं और अजीब आवाज़ें भी सुनी हैं जिनका कोई स्पष्टीकरण नहीं होता है। ऐसा कहा जाता है कि जिन लोगों ने स्टेशन पर आत्महत्या की थी या चलती ट्रेन से कूद गए थे, वो आज भी इसके परिसर में घूमते हैं और अपनी उपस्थिति दिखाते हैं।

स्थान: 184, आचार्य जगदीश चंद्र बोस रोड, पार्क स्ट्रीट क्षेत्र, कोलकाता, पश्चिम बंगाल 700017

5. विप्रो कार्यालय

Haunted Place in West Bengal (Image Credit-Social Media)

विप्रो का कोलकाता का ऑफिस शायद भारत का एकमात्र कार्यालय है जो अपने कर्मचारियों को कार्यालय के कुछ हिस्सों से दूर रहने की चेतावनी देता है... विशेष रूप से, टावर तीन की तीसरी मंजिल। स्थानीय लोगों के अनुसार, जिस भूखंड पर कार्यालय है, वो पहले एक कब्रिस्तान था, जहां कई बलात्कार और हत्याएं हुई थीं। कंपनी के कर्मचारियों ने अक्सर इमारत के शौचालयों और दरवाजों में अजीब गतिविधियों की सूचना दी है। शायद मृतकों की आत्माओं को हमसे और भी कुछ कहना है?

स्थान: प्लॉट नंबर 1, 7, 8 और 9, ब्लॉक डीएम, सेक्टर वी, साल्ट लेक सिटी, कोलकाता, पश्चिम बंगाल 700091

Shweta Srivastava

Shweta Srivastava

Content Writer

मैं श्वेता श्रीवास्तव 15 साल का मीडिया इंडस्ट्री में अनुभव रखतीं हूँ। मैंने अपने करियर की शुरुआत एक रिपोर्टर के तौर पर की थी। पिछले 9 सालों से डिजिटल कंटेंट इंडस्ट्री में कार्यरत हूँ। इस दौरान मैंने मनोरंजन, टूरिज्म और लाइफस्टाइल डेस्क के लिए काम किया है। इसके पहले मैंने aajkikhabar.com और thenewbond.com के लिए भी काम किया है। साथ ही दूरदर्शन लखनऊ में बतौर एंकर भी काम किया है। मैंने लखनऊ यूनिवर्सिटी से इलेक्ट्रॉनिक मीडिया एंड फिल्म प्रोडक्शन में मास्टर्स की डिग्री हासिल की है। न्यूज़ट्रैक में मैं लाइफस्टाइल और टूरिज्म सेक्शेन देख रहीं हूँ।

Next Story