×

Haunted Places in Himachal: ये हैं हिमाचल प्रदेश में मौजूद हॉन्टेड जगहें, जहाँ आप अपने जोखिम पर ही जाएं

Haunted Places in Himachal Pradesh: जीवन और मृत्यु इस संसार का एक हिस्सा है और सत्य भी है जिससे कोई भी मनुष्य भाग नहीं सकता। आज हम भारत के राज्य हिमाचल प्रदेश में ऐसे स्थानों की एक लिस्ट लेकर आये हैं।

Shweta Srivastava
Published on: 16 Oct 2023 1:45 PM GMT (Updated on: 16 Oct 2023 1:45 PM GMT)
Haunted Places in Himachal Pradesh
X

Haunted Places in Himachal Pradesh (Image Credit-Social Media)

Haunted Places in Himachal Pradesh: जीवन और मृत्यु इस संसार का एक हिस्सा है और सत्य भी है जिससे कोई भी मनुष्य भाग नहीं सकता। कुछ लोग भगवान पर विश्वास करते हैं जबकि कुछ लोग उनपर विश्वास नहीं करते हैं। असल में एक खास समूह है जो भूतों से डरता है जबकि कुछ ऐसे भी हैं जो इस पर विश्वास नहीं करते लेकिन कुछ जगहें ऐसी भी हैं जिन्हें हॉन्टेड माना जाता है। आज हम भारत के राज्य हिमाचल प्रदेश में ऐसे स्थानों की एक लिस्ट लेकर आये हैं।

हिमाचल प्रदेश में मौजूद हॉन्टेड जगहें

1. कालका-शिमला रेल मार्ग पर सुरंग संख्या 33

Haunted Places in Himachal Pradesh (Image Credit-Social Media)


कालका-शिमला रेल मार्ग पर सुरंग संख्या 33 को शिमला में सबसे हॉन्टेड स्थानों में से एक माना जाता है। कैप्टन बरोग नामक एक ब्रिटिश इंजीनियर इस सुरंग के निर्माण का प्रभारी था लेकिन वो इसे पूरा नहीं करवा पाया। इसके लिए उन पर अंग्रेज़ों ने जुर्माना लगाया और उस अपमान में उन्होंने ख़ुदकुशी कर ली। ऐसा माना जाता है कि उसकी आत्मा सुरंग में घूमती है और उन लोगों के साथ मैत्रीपूर्ण परिचय बनाती है जो उसे नोटिस करते हैं। यहां तक ​​कि कुछ लोगों ने एक महिला को सुरंग में भागते और चिल्लाते हुए भी देखा है और जो अचानक गायब हो जाती है।

2. चार्लेविले मेंशन, शिमला


Haunted Places in Himachal Pradesh (Image Credit-Social Media)


ये एक प्राचीन महल है जो खाली रहता है और इसका निर्माण ब्रिटिश काल में किया गया था। इसके अलावा, इसे 1913 में ब्रिटिश अधिकारी विक्टर बेले और उनकी पत्नी को किराए पर दिया गया था। जब अधिकारी ने रहना शुरू किया, तो स्थानीय लोगों ने उन्हें इस जगह के बारे में प्रेतवाधित कहानियों के बारे में बताया। इसलिए जांच करने के लिए उस अधिकारी ने उस कमरे को बंद कर दिया, जिसे हॉन्टेड माना जाता था। कुछ देर बाद जब उसने कमरा खोला तो देखा कि कमरा पूरी तरह बिखरा हुआ था। तभी से इसे हॉन्टेड प्लेस माना जाता है और लोग इसे देखने नहीं जाते।

3. इंदिरा गांधी मेडिकल कॉलेज लक्कड़ बाजार शिमला

Haunted Places in Himachal Pradesh (Image Credit-Social Media)


ये पूरे हिमाचल प्रदेश में सबसे बड़े मेडिकल कॉलेज में से एक है। ये सबसे ज़्यादा हॉन्टेड जगहों की सूची में भी है। ऐसा माना जाता है कि इस अस्पताल में मरने वाले मरीज भूत बन जाते हैं और अजीब आवाजें निकालते हैं और लोगों को सीढ़ियों पर धकेल देते हैं। यहां तक ​​कि इसके पास ही एक जंगल भी है जहां संतरे बेचने वाले का भूत घूमता है, जैसा कि लोग बताते हैं।

4. कॉवेंट ऑफ जीसस एंड मैरी, शिमला

Haunted Places in Himachal Pradesh (Image Credit-Social Media)


ये जगह काफी डरावनी है क्योंकि ऐसा माना जाता है कि शुक्रवार और अगर तारीख 13 हो तो एक बिना सिर वाला घुड़सवार आता है जो एक लड़की को गुलाब का फूल देता है। अगर वो इसे स्वीकार करती है, तो वो उसे अपने साथ ले जाता है और अगर वो नहीं मानती है, तो घुड़सवार उस लड़की को मार देता है। इसके अलावा यहाँ एक और कहानी भी प्रचलित है जिसमे कहा जाता है कि साल 2012 में भी चौथी कक्षा के दो छात्रों ने स्कूल में आत्महत्या कर ली थी और कहा जाता है कि उनकी आत्मा स्कूल में घूमती है. इसलिए इस जगह पर अक्सर लोगों को रहस्यमयी गतिविधियां देखने को मिलती हैं।

5. चुड़ियाल बौडी

Haunted Places in Himachal Pradesh (Image Credit-Social Media)


यह सड़क शिमला राजमार्ग और छोटा शिमला के बीच स्थित है। ऐसा कहा जाता है कि सड़क पर वाहन की गति अपने आप धीमी हो जाती है और सफेद कपड़ों में महिलाएं दिखाई देती हैं जो लिफ्ट मांगती हैं। अगर आप उसे मना करेंगे तो वह आपकी कार में भी बैठेगी और लगातार आपको घूरती रहेगी। यहां तक ​​कि इस सड़क पर आए दिन दुर्घटनाएं होने की और भी घटनाएं सामने आती रहती हैं

Shweta Srivastava

Shweta Srivastava

Content Writer

मैं श्वेता श्रीवास्तव 15 साल का मीडिया इंडस्ट्री में अनुभव रखतीं हूँ। मैंने अपने करियर की शुरुआत एक रिपोर्टर के तौर पर की थी। पिछले 9 सालों से डिजिटल कंटेंट इंडस्ट्री में कार्यरत हूँ। इस दौरान मैंने मनोरंजन, टूरिज्म और लाइफस्टाइल डेस्क के लिए काम किया है। इसके पहले मैंने aajkikhabar.com और thenewbond.com के लिए भी काम किया है। साथ ही दूरदर्शन लखनऊ में बतौर एंकर भी काम किया है। मैंने लखनऊ यूनिवर्सिटी से इलेक्ट्रॉनिक मीडिया एंड फिल्म प्रोडक्शन में मास्टर्स की डिग्री हासिल की है। न्यूज़ट्रैक में मैं लाइफस्टाइल और टूरिज्म सेक्शेन देख रहीं हूँ।

Next Story