×

Haunted places in Lucknow: लखनऊ की सबसे डरावनी जगहें, नाम सुनकर कांप जाती है रूह

Haunted Places in Lucknow: नवाबों का शहर लखनऊ ना सिर्फ अपने खानपान के लिए मशहूर है बल्कि यहां कई ऐसी चीजें है जो देशभर में मशहूर हैं। कुछ डरावनी कहानियां भी लखनऊ को खास बनाती है।

Anupma Raj
Report Anupma Raj
Published on: 13 Nov 2022 3:38 AM GMT
Haunted places in Lucknow: लखनऊ की सबसे डरावनी जगहें, नाम सुनकर कांप जाती है रूह
X

Haunted places in Lucknow: नवाबों का शहर लखनऊ ना सिर्फ अपने खानपान के लिए मशहूर है बल्कि यहां कई ऐसी चीजें है जो देशभर में मशहूर हैं । इनमें से एक है यहां कि डरावनी जगहें, कुछ डरावनी कहानियां (Spooky Stories) भी लखनऊ को खास बनाती है। तो आइए जानते हैं लखनऊ के 5 सबसे डरावनी जगहों के बारे में:

ओइल हाउस (Oel House)

लखनऊ में स्थित ओइल हाउस सबसे डरावनी जगहों में से एक है। यह वर्तमान में लखनऊ यूनिवर्सिटी के कुलपति का सरकारी आवास है। ऐसा कहा जाता है कि वाजिद अली शाह पर जब अंग्रेजों ने आक्रमण किया तब इसी भवन के एक कुएं में अंग्रेज सैनिक को मारकर फेंका जाने लगा, इसके बाद से इस भवन में अंग्रेज सैनिकों की आत्माओं का कब्जा हो गया।लेकिन इस बात का पता खुलासा तब हुआ जब लखनऊ यूनिवर्सिटी के अधिकारी को यह भवन रहने के लिया दिया गया। यहां कुएं में मौजूद आत्माओं ने इनके बेटे को अपना शिकार बना लिया। फिर इसके बाद कुएं को बंद करवा दिया गया।

बेगम कोठी (Begum Kothi)

उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ में स्थित बेगम कोठी भी एक हॉन्टेड प्लेस है। दरअसल बेगम कोठी स्मारक के बारे में ऐसा कहा जाता है कि स्वतंत्रता संग्राम के दौरान 600 से 700 क्रांतिकारियों की मौत हुई।

Begum kothi

आज भी इन क्रांतिकारियों की आत्माएं यहां भटकती रहती हैं और लोगों ने कई बार अजीबोगरीब आवाजें और परछाई भी देखने का दावा किया है।

बलरामपुर अस्पताल (Balrampur Hospital)

लखनऊ में अंग्रेजों के समय बना बलरामपुर अस्पताल को कभी भुतहा माना जाता था। बता दें ऐसा कहा जाता है कि इस अस्पताल में भूत-प्रेत भी डॉक्टर बनकर मरीजों का उपचार क‌िया करते थ। एक पुरानी कहानी के अनुसार एक महीला का ऑपरेशन होना था लेक‌िन उस समय अस्पताल में कोई डॉक्टर मौजूद नहीं था तब एक डॉक्टर को बुलाया गया और जब डॉक्टर मरीज के पास पहुंचे तो देखकर हैरान रह गए क‌ि महीला का ऑपरेशन हो चुका था।

Balrampur Hospital

यह ऑपरेशन क‌िसने क‌िया इस बात की जानकारी किसी को नहीं थी। इतना ही नहीं इस अस्पताल में अजीबो गरीब आवाजें भी सुनाई देती थी। ऐसा माना जाता है कि यह अस्पताल जिस जगह पर बना है वहां कब्रगाह थी। आज भी यहां अस्पताल में कई कब्रें दिखाई देती हैं।

सिकंदरा बाग (Sikandra Bagh)

लखनऊ में स्थित सिकंदरा बाग भी एक भूतिया जगह है। दरअसल स‌िकंदरा बाग में देर रात अजीबो गरीब चीज देखने को म‌िल जाती है। कहते हैं क‌ि यहां पर अंग्रेजों ने 2300 भारतीय सैन‌िकों को मार द‌िया था और उनका अंत‌ि संस्कार तक नहीं होने के कारण इनकी आत्मा यहां भटकती रहती है।

रेलवे क्वाटर्स (Railway Quarters)

लखनऊ का रेलवे क्वार्टर्स को भी भूतों वाला जगह माना जाता है।बिस्के पीछे की कहानी काफी मशहूर है। ऐसा कहते हैं क‌ि इंजीन‌ियर की शादी एक खूबसूरत लड़की से हुई थी जो एक अंग्रेज अध‌िकारी के प्रेम में पड़ गई थी।

Railway Quarters

फिर एक द‌िन इंजीन‌ियर ने अपनी पत्नी को उस अध‌िकारी के साथ आपत्त‌िजनक स्‍थ‌ित‌ि में देख ल‌िया और उसने क्रोध में अध‌िकारी की हत्या कर दी और खुद भी आत्महत्या कर ल‌िया था। बता दें जहां यह घटना हुई थी वह लखनऊ रेलवे क्वार्टर का स्‍थान माना जाता है। यहां आज भी कुछ लोग उस इंजीन‌ियर की आत्मा की मौजूदगी की बात करते हैं।



Anupma Raj

Anupma Raj

Sports Content Writer

My name is Anupma Raj. I am from Patna. I'm a content writer with more than 3 years of experience.

Next Story