×

Haunted Places in Rajasthan: राजस्थान की सबसे हॉन्टेड जगहें हैं ये, यहाँ के लिए सरकार की तरफ से जारी है नोटिस

Haunted Places in Rajasthan: राजस्थान की इन 5 हॉन्टेड जगहों को ज़रूर देखें जहां ये दावा किया जाता है कि अलौकिक घटनाएं अक्सर होती हैं।

Shweta Srivastava
Published on: 10 Oct 2023 4:50 PM GMT
Haunted Places in Rajasthan
X

Haunted Places in Rajasthan (Image Credit-Social Media)

Haunted Places in Rajasthan: अपनी प्राचीन इमारतों और राजघरानों के किस्सों के लिए मशहूर राजस्थान एक मशहूर पर्यटन स्थल माना जाता है। लेकिन राजस्थान की सबसे डरावनी जगहों की असली डरावनी कहानियां आज रात सभी को डराने के लिए काफी हैं। अगर आपके पास अपने शरीर और आत्मा में इन डरावनी कहानियों को जानने की हिम्मत है, तो राजस्थान के 5 सबसे हॉन्टेड जगहों पर वास्तविक भूतों का सामना करने के लिए हमारे इस आर्टिकल को ज़रूर पढ़िए।

राजस्थान की 5 सबसे हॉन्टेड जगहें

क्या आप भी जादू और रहस्यों से भरपूर राजस्थान की यात्रा की योजना बना रहे हैं? तो आप राजस्थान की इन 5 हॉन्टेड जगहों को ज़रूर देखें जहां ये दावा किया जाता है कि अलौकिक घटनाएं अक्सर होती हैं। ये बिल्कुल एक सामान्य दिखाई दे सकते हैं, लेकिन याद रखिये आप दिखावे से धोखा न खाएँ क्योंकि कभी कभी जो दिखता है वो होता नहीं है।

1. भानगढ़ किला

Haunted Places in Rajasthan (Image Credit-Social Media)

राजस्थान की सबसे डरावनी जगहों में से एक है भानगढ़ का किला जिसे किसी परिचय की ज़रूरत नहीं है। राजस्थान के सबसे हॉन्टेड स्थानों में गिना जाने वाला भानगढ़ का किला एक प्रसिद्ध पर्यटन स्थल है, जिसे देखकर आप डर सकते हैं। जब भी हम किसी भूतिया कहानी के बारे में बात करते हैं तो ये निश्चित रूप से टॉप पर होता है। जबकि इसके आस-पास की जगहें राजस्थान में कैंपिंग के लिए बेहतरीन जगहों में से एक है।

भानगढ़ का इतिहास: किले की भयावहता के पीछे एक लोकप्रिय कहानी है कि एक तांत्रिक किले की रानी - रानी रत्नावती से शादी करना चाहता था। उसके बुरे विचारों के बारे में जानने के बाद, रानी ने उस तांत्रिक की चाल से अपना पीछा छुड़ाने की कोशिश की वो तांत्रिक तो मर गया लेकिन उसका श्राप रानी के साथ हमेशा रहा। तांत्रिक के काले जादू ने महल को पैरानॉर्मल एक्टिविटी के साथ घेर लिया।

डरावनी घटनाएँ: ये किला तांत्रिक के भूत के चिल्लाने, मदद के लिए रोती हुई महिला और चूड़ियों की खनकती आवाज़ जैसी घटनाओं का सामना करने का स्थान है।

स्थान: गोला का बास, राजगढ़ तहसील, अलवर, भानगढ़, राजस्थान 301410

खुलने का समय: सुबह 6 बजे से शाम 6 बजे तक (यहाँ भारत सरकार द्वारा एक नोटिस लगा है जिसमे लिखा है -सूर्यास्त के बाद जाना मना है)

2. कुलधरा गाँव: शापित भूमि

Haunted Places in Rajasthan (Image Credit-Social Media)

राजस्थान के सबसे हॉन्टेड गांवों में से एक है कुलधरा गाँव जहाँ की एक अजीब कहानी है जिस पर कोई भी विश्वास नहीं करता है। कहा जाता है कि कुलधरा एक निर्जन भूमि है जिसमे एक अनैतिक मंत्री को उसके समय में श्राप मिला था। जिसके बाद यहाँ का पूरा गांव सुनसान हो गया। तबसे यहाँ आने जाने वालों के साथ अजीब अजीब घटनाएं होने लगीं। यहाँ मकान तो बने हैं लेकिन उसमे कोई भी नहीं रहता।

कुलधरा गाँव का इतिहास: 1800 के दशक से इस गांव को एक ऐसे अभिशाप के कारण छोड़ दिया गया है जिसे हटाया नहीं जा सकता। एक पापी मंत्री जबरदस्ती एक खूबसूरत ग्रामीण लड़की से शादी करना चाहता था और उसके परिवार को उसे अपने कब्जे में लेने की धमकी देता था। ग्रामीणों ने एक अमर जादू छोड़ कर वो स्थान छोड़ दिया ताकि कोई भी इस भूमि पर न रह सके।

डरावनी घटना: राजस्थान की इस बेहद डरावनी जगह पर नई दिल्ली की पैरानॉर्मल सोसायटी ने रोक लगा दी थी। अधिकांश कहानियाँ जो लोग कहते हैं उनमे से एक जो काफी प्रसिद्ध है वो है कि एक बार डिटेक्टरों और घोस्ट-बॉक्स ने मृत ग्रामीणों की आवाज़ें रिकॉर्ड की थी और उनके नाम भी उजागर किए गए। कार पर खरोंचें और मिट्टी पर बच्चों के पैरों के निशान भी थे।

स्थान: जैसलमेर, राजस्थान

खुलने का समय: हमेशा खुला रहता है

3. नाहरगढ़ किला

Haunted Places in Rajasthan (Image Credit-Social Media)

नाहरगढ़ का किला अरावली पहाड़ियों के किनारे पर स्थित है, जहाँ से गुलाबी शहर जयपुर का दृश्य दिखता है। किले की दीवारें राजघरानों को दुनिया से अलग करने के लिए आसमान से ऊंची बनाई गई थीं। महल की भव्यता यहाँ की पैरानॉर्मल गतिविधियों के चलते लोगों को काफी डरा देती है।

नाहरगढ़ किला का इतिहास: इस किले का निर्माण सवाई राजा मान सिंह ने आमेर किले और जयगढ़ किले के साथ करवाया था। राजा को अपनी रानियों के लिए बनवाए गए इस विशेष किले का इतना शौक था कि उनकी मृत्यु के बाद भी, नाहरगढ़ किले में उनकी आत्मा भटकती रहती है।

डरावनी घटना: पुरानी इमारतों को भविष्य की पीढ़ी के लिए संरक्षित करने के लिए उनके नवीनीकरण की हमेशा आवश्यकता होती है। ऐसा कहा जाता है कि उस पुनर्स्थापना संस्था का मालिक अपने घर में रहस्यमय तरीके से मृत पाया गया था।

स्थान: जयपुर, राजस्थान

खुलने का समय: सुबह 10 बजे से शाम 6 बजे तक

4. राणा कुम्भा महल: गुप्त कक्ष

Haunted Places in Rajasthan (Image Credit-Social Media)

चित्तौड़गढ़ का राणा कुंभा महल एक ऐसी जगह है जहां आपकी मुलाकात एक भूत से जरूर होगी। राजस्थान का एक भुतहा किला, ये स्थान राज्य के सबसे डरावने स्थानों में से एक माना जाता है। यहां के गुप्त कक्ष और महिलाओं की चीखें आपको परेशान कर देंगी।

राणा कुम्भा महल का इतिहास: किंवदंती है कि जब दिल्ली के सुल्तान अलाउद्दीन खिलजी ने महल पर हमला किया, तो महारानी पद्मिनी ने 700 महिला अनुयायियों के साथ जौहर (आत्मदाह) कर लिया। तब से राजस्थान की इस भुतहा जगह पर कई ऐसी घटनाएं देखी गई हैं जहां लोगों ने अपने साम्राज्य को बचाने के लिए मदद मांगती महिलाओं की चीखें सुनीं।

डरावनी घटना: कुछ साल पहले दोस्तों का एक ग्रुप एक रात महल में यह देखने के लिए रुका था कि कहीं कोई असाधारण गतिविधियाँ तो नहीं हो रही हैं। मार्गों की खोज करते समय, उनमें से एक ने मदद माँगते हुए एक आवाज़ सुनी। वे आश्चर्यचकित और भयभीत होकर जैसे ही पीछे मुड़े, उन्होंने देखा कि एक महिला शाही पोशाक में जले हुए चेहरे के साथ खड़ी थी!

स्थान: चित्तौड़गढ़ किला गांव, चित्तौड़गढ़, राजस्थान

खुलने का समय: सुबह 9 बजे से शाम 5 बजे तक

5 . बृज राज भवन: एक अंग्रेज सैनिक की आत्मा

Haunted Places in Rajasthan (Image Credit-Social Media)

कोटा, राजस्थान में हॉन्टेड स्थानों की हमारी इस लिस्ट में बृज राज भवन है। ये राजसी हवेली अब एक हेरिटेज होटल बन चुकी है जिसमें एक अंग्रेजी सैनिक की आत्मा रहती है। ये बाहर से जितना खूबसूरत दिखता है, उतना ही राजस्थान की सबसे डरावनी जगह मानी जाती है।

बृज राज भवन का इतिहास: सिपाही विद्रोह के दौरान, मेजर बर्टन, जो ईस्ट इंडिया कंपनी के कर्मचारी थे, को उनके परिवार के साथ बृज राज भवन में भारतीय क्रांतिकारियों द्वारा मार दिया गया था। स्थानीय लोगों का कहना है कि राजस्थान की इस डरावनी जगह पर मेजर बर्टन का भूत अजा भी भटकता है।

डरावनी घटना: मेजर बर्टन की सेना द्वारा हत्या के बाद कोटा की रानी ने महल पर कब्ज़ा कर लिया। जाहिर है, कोटा की रानी ने पत्रकारों से बात की और दावा किया कि उन्होंने मृत मेजर बर्टन का भूत देखा है। लेकिन ये आत्मा किसी को नुकसान नहीं पहुँचती है और किले को भी कोई शारीरिक क्षति नहीं पहुंचाती है।

स्थान: बृजराज भवन पैलेस होटल, सिविल लाइन्स, नयापुरा, कोटा, राजस्थान 324001

खुलने का समय: 24 घंटे खुला रहता है

Shweta Srivastava

Shweta Srivastava

Content Writer

मैं श्वेता श्रीवास्तव 15 साल का मीडिया इंडस्ट्री में अनुभव रखतीं हूँ। मैंने अपने करियर की शुरुआत एक रिपोर्टर के तौर पर की थी। पिछले 9 सालों से डिजिटल कंटेंट इंडस्ट्री में कार्यरत हूँ। इस दौरान मैंने मनोरंजन, टूरिज्म और लाइफस्टाइल डेस्क के लिए काम किया है। इसके पहले मैंने aajkikhabar.com और thenewbond.com के लिए भी काम किया है। साथ ही दूरदर्शन लखनऊ में बतौर एंकर भी काम किया है। मैंने लखनऊ यूनिवर्सिटी से इलेक्ट्रॉनिक मीडिया एंड फिल्म प्रोडक्शन में मास्टर्स की डिग्री हासिल की है। न्यूज़ट्रैक में मैं लाइफस्टाइल और टूरिज्म सेक्शेन देख रहीं हूँ।

Next Story