×

Haunted Places of Lucknow: जब करना हो भूतों से सामना तो लखनऊ के इन जगहों पर आ जाना

Haunted places In Lucknow: लखनऊ के स्थानीय निवासी है तो क्या आप जानते हैं कि आपके शहर में कुछ ऐसी जगहें मौजूद हैं जिन्हें लोग भुतहा और हॉन्टेड मानते हैं।

Preeti Mishra
Published on: 14 Jun 2022 7:33 AM GMT
Haunted Places of Lucknow
X

लखनऊ के इन जगहों पर होगा भूतों से सामना

Haunted Places of Lucknow: यूँ तो विज्ञान कभी भी भूत-प्रेतों की मौजूदगी को नहीं मानता। लेकिन कुछ अलग दुनिया भी यहाँ जरूर मौजूद है जो इस भौतिक दुनिया से अलग और अनदेखा होते भी कभी-कभी हम सब के बीच अपनी मौजूदगी का भरपूर एहसास दिलाता रहता है। जिन चीज़ों को हम अपनी आँखों से देख नहीं सकते या छू के अहसास नहीं कर सकते फिर उसके होने का स्ट्रांग अहसास हमेशा बना रहे तो ऐसी चीज़ें या स्‍थान भुतहा या हॉन्टेड कहलाने लगते है।

इस दुनिया में ऐसे कई शहर और गांव मौजूद हैं जहां कुछ स्‍थान ऐसे जरूर होते हैं जिसको लेकर लोगों के मन के अंदर एक अजीब सा डर बना रहता है। बता दें कि ऐसी जगहें कहीं भी हो सकते हैं , फिर चाहे वो आपके घर और शहर के पास भी हो सकता है। लेकिन अगर आप लखनऊ के स्थानीय निवासी है तो क्या आप जानते हैं कि आपके शहर में कुछ ऐसी जगहें मौजूद हैं जिन्हें लोग भुतहा और हॉन्टेड मानते हैं। बता दें कि इन जगहों पर रात में क्या दिन में भी लोग जाने से कतराते हैं।

तो आईये जानते है लखनऊ में स्थित भुतहा या haunted स्थान के बारें में :

लखनऊ का बलरामपुर अस्पताल:

लखनऊ का बलरामपुर अस्पताल हमेशा से ही भुतहा या haunted माना जाता रहा है ।माना जाता है कि इस अस्पताल में भूत-प्रेत भी डॉक्टर बनकर मरीजों का उपचार किया करते थे। इतना ही इस अस्पताल के बारे में एक पुरानी कहानी काफी प्रचलित है कि एक महिला का ऑपरेशन होना था लेकिन उस समय अस्पताल में कोई डॉक्टर मौजूद नहीं होने के कारण एक डॉक्टर को बुलाया गया था। लेकिन जब तक डॉक्टर मरीज के पास पहुंचे तो देखा कि महीला का ऑपरेशन हो चुका था। हैरानी इस बात की थी की यह ऑपरेशन किसने किया यह किसी को नहीं पता था। इतना ही नहीं रात के टाइम इस अस्पताल में अजीबो- गरीब आवाजें भी सुनाई देती थी। हालाँकि इस तरह की चीजें यहां के बारे में सुनने में अब नहीं आती हैं।

लखनऊ का ओइल हाउस

लखनऊ के ओइल हाउस के बारे में कहानी है कि वाजिद अली शाह पर जब अंग्रेजों ने आक्रमण किया था तब इसी भवन के एक कुएं में अंग्रेज सैनिकों को मारकर फेंका जाने लगा था जिसके बाद से ही कहा जाता है कि इस भवन में अंग्रेज सैनिकों की आत्माओं का कब्जा हो गया था। मगर इस बात का पता लखनऊ विश्वविद्ययालय के अधिकारी को यह भवन रहने के लिए दिया गया। बस उसी समय कुएं में मौजूद आत्माओं ने इनके बेटे को ही अपना शिकार बना लिया था । इसके बाद से ही कुएं को बंद करवा दिया गया है।

लखनऊ का रेलवे क्वार्टर

लखनऊ का रेलवे क्वार्टर भी haunted की श्रेणी में आता है। जी हाँ कहा जाता है कि एक इंजीनियर की शादी एक खूबसूरत लड़की से हुई थी जो एक अन्य अंग्रेज अधिकारी के प्रेम में पड़ गई। एक दिन इंजीनियर ने अपनी पत्नी को उस अधिकारी के साथ आपत्तिजनक स्थिति में देखने के बाद क्रोध में उस अंग्रेज अधिकारी की हत्या करने के बाद खुद भी आत्महत्या कर लिया । गौरतलब है कि यह घटना लखनऊ के रेलवे क्वार्टर में ही हुई थी। हैरानी की बात है कि आज भी कुछ लोग यहाँ इंजीनियर की आत्मा के भटकने की बात कबूलते हैं।

लखनऊ का निराला नगर कालोनी

लखनऊ का निराला नगर कालोनी भी भूतिया जगह माना जाता है। कहा जाता है कि यहाँ पर पहले कब्रिस्तान मौजूद था जिसको उजाड़ कर ही यहां पर इस कालोनी को बसाया गया है । इसलिए क्रबों में रहने वाली आत्‍माओं ने यहाँ पूरी कालोनी में अपना डेरा जमा रखा है। देखने वालों की मानें तो यहां पर कभी - कभी ऐसी अजीबो- गरीब चीजें दिखती हैं जो लोगों के होश उड़ा देने के लिए काफी है।

लखनऊ का सिकंदरा बाग

लखनऊ के सिकंदरा बाग में रात बेहद खौफनाक होती है। बता दें कि जहां देर रात अजीबो -गरीब चीजें लोगों को बहुत डराती है। कहा जाता है कि यहां पर अंग्रेजों ने कई भारतीय सैनिकों को मौत के घाट उतार दिया था ऐसे में उनलोगों का अंतिम संस्कार नहीं होने के कारण उनकी आत्मा यहां भटकती है। जो कई बार लोगों को बहुत डराती हैं।

लखनऊ का बड़ा इमामबाड़ा

लखनऊ के बड़ा इमामबाड़ा को बहुत ज्यादा भुतहा जगह माना जाता है। दिन में भले लोग यहाँ घूमने आते है लेकिन रात को ये जगह आज भी डरावनी लगती है। कहते हैं इसमें एक बड़ा तहखाना मौजूद है जहाँ अंग्रेजों के शासन काल में कैदियों को रख कर यातनाएं दी जाती थी। जिससे उनकी मौत हो गयी। लोगों की मानें तो उन्हीं कैदियों की भटकती हुई आत्माएं आज भी इस जगह मौजूद हैं और अपने होने का अहसास भी दिलाती है।

Ragini Sinha

Ragini Sinha

Next Story