×

Hawa Mahal in Jaipur: जयपुर का हवा महल किसी अजूबे से कम नहीं, बिना नींव के सालों से खड़ी 5 मंजिला इमारत, आइए जानें सबकुछ

Hawa Mahal in Jaipur: हवा महल की वजह से ही जयपुर को पिंक सिटी के नाम से जाना जाता है। हवा महल में 5 मंजिल हैं।

Vidushi Mishra
Published on: 10 Feb 2023 2:58 AM GMT
hawa mahal
X

हवा महल (फोटो- सोशल मीडिया)

Hawa Mahal in Jaipur: जयपुर जिसे पिंक सिटी के नाम से जाना जाता है। ये शहर अपनी ऐतिहासिक विरासतों और समृद्ध संस्कृति के लिए जाना जाता है। यहां स्थित खूबसूरत ऐतिहासिक विरासतें आपको दीवान बना देंगी। वैसे तो जयपुर में कई सारे महल हैं लेकिन हवा महल सबसे अलग और सबसे खास है। इस महल की वास्तुकला, इतिहास, डिजाइन आपको मंत्रमुग्ध कर देगी। हवा महल जयपुर का एक प्रमुख आकर्षक स्थल है। ये महल अपनी गुलाबी रंग की बालकनियों और जालीदार खिड़कियों के लिए जाना जाता है।

हवा महल की वजह से ही जयपुर को पिंक सिटी के नाम से जाना जाता है। हवा महल में 5 मंजिल हैं। ऐसा बताया जाता है कि जयपुर का ये ऐतिहासिक महल ठोस नींव की कमी होने की वजह से घुमा हुआ है और 87 डिग्री के कोण पर झुका हुआ है। इस महल को गुलाबी रंग के बलुआ पत्थरों से बनाया गया है।

हवा महल की खास बातें

इस खूबसूरत महल की 953 खिड़कियां इसे बाकी महलों से खास बनाती हैं। हवा महल की लाजवाब खिड़कियों की वजह से महल में आपको भीषण गर्मी में गर्म का एहसास नहीं होगा। महल के बारे में बताया जाता है कि ये महल राजपूतों द्वारा महिलाओं के लिए बनवाया गया था। जिससे खिड़कियों पर बैठकर वे आराम से गली में होने वाले नाटक-नृत्य को देख सकें।

सबसे ज्यादा खास बात तो ये है कि इस 5 मंजिला महल में ऊपर चढ़ने के लिए कोई सीढ़ी नहीं बनी हुई हैं। एक से दूसरी मंजिल में जाने के लिए रैंप से जाया जाता है। इस खूबसूरत महल में तीन भव्य मंदिर हैं। जिसमें एक गोवर्धन कृष्ण मंदिर, दूसरा प्रकाश मंदिर और तीसरा हवा मंदिर है।

(Image Credit- Social Media)

गुलाबी शहर में आकर आप खुद को राजा-महाराजाओं के घराने का महसूस करेंगे। यहां के खूबसूरत महल, एतिहासिक विरासतें, संस्कृति आपके मन को जीत लेंगी। तो ऐसे में अगर आप जयपुर में हवा महल का दीदार करना चाहते हैं तो हम आपको हवा महल तक पहुंचने के लिए गाइड कर रहे हैं, जिससे आपको कोई परेशानी न हो।

जयपुर रेलवे स्टेशन से हवा महल कैसे पहुंचे
How to Reach Hawa Mahal from Jaipur Railway Station

जयपुर रेलवे स्टेशन जयपुर का मुख्य जंक्शन है। ये हवा महल से लगभग 3 से 4 किलोमीटर की दूरी पर स्थित है। जयपुर रेलवे स्टेशन से हवा महल तक पहुँचने में 8 से 10 मिनट का समय लगता है।

जयपुर रेलवे स्टेशन से हवा महल पहुंचने के कई रास्ते हैं। मेट्रो के जरिए हवा महल जा सकते हैं। या कोई रेलवे स्टेशन के बाहर से कैब बुक कर सकते हैं या टैक्सी/ऑटो किराए पर ले सकते हैं।

जयपुर एयरपोर्ट से हवा महल कैसे पहुंचे
How to Reach Hawa Mahal from Jaipur Airport

जयपुर हवाई अड्डा एक अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डा है जो हवा महल से लगभग 12 किलोमीटर की दूरी पर स्थित है। हवाई अड्डा भारत के सभी प्रमुख शहरों और तमाम देशों के साथ अच्छी तरह से जुड़ा हुआ है। हवाई अड्डे से हवा महल तक पहुँचने में लगभग 30 मिनट लगते हैं।

जयपुर हवाई अड्डे से हवा महल पहुंचने का सबसे अच्छा तरीका कैब या टैक्सी के माध्यम से जाना है। एयरपोर्ट से पिक-अप के लिए कैब या टैक्सी की पहले से व्यवस्था करना सुनिश्चित करें क्योंकि कभी-कभी एयरपोर्ट पर सार्वजनिक परिवहन ढूंढना बहुत मुश्किल होता है।

हवा महल कहां पर है
Where is the Hawa Mahal

पता: हवा महल रोड, बड़ी चौपड़, जे.डी.ए. बाजार, गुलाबी शहर, जयपुर, राजस्थान, भारत।

हवा महल जयपुर के लिए निकटतम मेट्रो स्टेशन
Nearest Metro Station to Hawa Mahal Jaipur

जयपुर अजमेरी गेट जयपुर में हवा महल का निकटतम मेट्रो स्टेशन है। जयपुर अजमेरी गेट मेट्रो स्टेशन और हवा महल के बीच की दूरी लगभग 1 किलोमीटर है।

जयपुर के कुछ प्रसिद्ध पर्यटनों से हवा महल की दूरी

आमेर पैलेस जयपुर से हवा महल की यात्रा की दूरी लगभग 9 किलोमीटर है।

सिटी पैलेस जयपुर से हवा महल की यात्रा की दूरी लगभग 1 किलोमीटर है।

जंतर मंतर जयपुर से हवा महल की यात्रा की दूरी लगभग 1 किलोमीटर है।

जल महल जयपुर से हवा महल की यात्रा की दूरी लगभग 5 किलोमीटर है।

नाहरगढ़ किले जयपुर से हवा महल की यात्रा दूरी लगभग 15 किलोमीटर है।

अल्बर्ट हॉल संग्रहालय जयपुर से हवा महल की यात्रा की दूरी लगभग 1 किलोमीटर है।

बिड़ला मंदिर जयपुर से हवा महल की यात्रा दूरी लगभग 5 किलोमीटर है।

जयगढ़ फोर्ट जयपुर से हवा महल की यात्रा की दूरी लगभग 11 किलोमीटर है।


Vidushi Mishra

Words- 731

09-02-2023


Vidushi Mishra

Vidushi Mishra

Next Story