×

TRENDING TAGS :

Election Result 2024

Heat Wave: गर्मी का सितम लू से बचने के लिए लोगों को पसंद आ रहीं वादियां

Heat Wave: गाजियाबाद के लोग गर्मी से राहत पाने के लिए वादियों का रुख कर रहे हैं। गाजियाबाद से इन दिनों सबसे अधिक बुकिंग लद्दाख और कश्मीर की है

Neeraj Pal
Report Neeraj Pal
Published on: 26 May 2024 8:17 AM GMT (Updated on: 26 May 2024 10:01 AM GMT)
Ladakh ( Social Media Photo)
X

Ladakh ( Social Media Photo)

Heat Wave: गाजियाबाद सहित पूरे एनसीआर में इन दिनों भीषण गर्मी पड़ रही है। गर्मी और लू से बचने के लिए गाजियाबाद के लोग वादियों की ओर रुख कर रहे हैं। इस भीषण गर्मी में गाजियाबाद के लोगों की सबसे पसंदीदा जगह लेह लद्दाख और कश्मीर घाटी बनी हुई है।गाजियाबाद से इन दिनों सबसे अधिक बुकिंग लद्दाख और कश्मीर की है। इसके अलावा गाजियाबाद के लोग पूर्वोत्तर राज्य मेघालय, असम व सिक्किम जाना भी पसंद कर रहे हैं।गाजियाबाद के लोगों के लिए गर्मी की छुट्टियों में उत्तराखंड के डेस्टिनेशन पुराने हो गए हैं। इस बार गर्मी और लू के थपेड़ों से बचने के लिए कश्मीर और लद्दाख की सैर का प्लान लोग कर रहे हैं। गाजियाबाद में टूर एंड ट्रेवल्स कंपनियों के पास अब तक 50 हजार से अधिक बुकिंग आ चुकी है। इनमें सभी बुकिंग जून माह की हैं। गाजियाबाद के लोग मेघालय,जाना भी खूब पसंद कर रहे हैं। नागालैंड, असम, सिक्किम कश्मीर की वादियों का लुत्फ लेते पर्यटक।

पूर्वोतर राज्यों के लिए लोगों ने बुकिंग करवाई है। टूर बुक करने वाली टूर एंड ट्रैवल्स कंपनियों के मुताबिक कश्मीर, लेह- लद्दाख होटल फुल हो चुके हैं। पूरे जून कश्मीर में किसी अच्छे होटल में बुकिंग नहीं है। कश्मीर जाने वाले लोग पहले वैष्णो देवी माता दर्शन उसके बाद घाटी में श्रीनगर, पहलगाम, गुलमर्ग और सोनमर्ग घूमने जा रहे हैं। लोग फैमिली पैकेज में पाँच रात व छह दिन का टूर बुक कर रहे हैं। इस पैकेज में होटल, खाना व घूमना शामिल है। लद्दाख -लेह में न्यूबा वैली और पैंगांग झील भी पैकेज में शामिल है। पूर्वोत्तर राज्य में लोग शिलांग, चेरापूंजी, सिलीगुड़ी, शिलांग और मेघालय के लिए पैकेज बुक कर रहे हैं। गाजियाबाद में गर्मी की छुट्टियों में लोग फैमिली के साथ जहां कश्मीर घूमने बुकिंग करा रहे हैं तो वहीं विदेश घूमने वाले लोगों की संख्या भी कम नहीं है। जून में लोगों ने परिवार के साथ दुबई, सिंगापुर और थाईलैंड की बुकिंग कराई है। फैमली डेस्टिनेशन के रूप में सबसे ज्यादा सिंगापुर और दुबई जाना पसंद कर रहे हैं।

इसके बाद थाईलैंड भी पसंदीदा जगह फैमिली के लिए बना हुआ है। लोगों ने इसके लिए दिल्ली से फ्लाइट बुक कराई है। फैमिली के साथ लोग इस बार दुबई, सिंगापुर और पटाया घूमना अधिक पसंद कर रहे हैं। वैसे इस समय कश्मीर श्रीनगर फैमिली के लिए लोगों की पहली पसंद बना हुआ है। पिछले साल की अपेक्षा भारत भ्रमण में इस बार कम है। इसका कारण भारत में हो रहे लोकसभा चुनाव हैं। लोगों को लग रहा है कि लोकसभा चुनाव के दौरान लगे प्रतिबंधों के कारण वो परिवार के साथ देश के प्रमुख स्थानों पर अपनी छुटिटयां एन्जाय नहीं कर सकेंगे। इस बार गर्मी की छुटिटयों में गोवा और लक्ष्यद्वीप की लोगों ने बुकिंग नहीं कराई है। होटल आदि न होने के कारण लोग नहीं जा रहे हैं। वहीं, मालदीव के लिए बुकिंग ना के बराबर है। कश्मीर और पूर्वोत्तर राज्यों में फैमिली पैकेज 50 से 60 हजार रुपए के बीच है।

Shalini Rai

Shalini Rai

Next Story