×

Hill Stations: कम बजट में घूमने का है प्लान, तो ये खूबसूरत हिल स्टेशन रहेंगे परफेक्ट

अगर आपको भी हिल स्टेशन पसंद है और बजट की वजह से घूमने का प्लान नहीं बना पा रहे हैं तो अब तैयार हो जाइये, क्योंकि हम आपको कुछ ऐसे हिल स्टेशन के बारे में बताने जा रहे हैं जहां आपको ज्यादा पैसे नहीं खर्च करने पड़ेंगे।

Network
Report NetworkPublished By Ashiki
Published on: 8 Sep 2021 10:26 AM GMT
Hill Stations
X

कॉन्सेप्ट इमेज (Photo- Social Media) 

Hill Stations: नई-नई जगहों पर जाना, घूमना-फिरना, वहां के बारे में जानना लोगों को खूब पसंद होता है। बस अंतर ये है कि जहां कुछ लोग एडवेंचर (Adventure) वाली जगहों पर जाना पसंद करते हैं, तो कई लोग हिल स्टेशनों (Hill Stations) पर घूमना पसंद करते हैं। अगर आपको भी हिल स्टेशन पसंद है और बजट की वजह से घूमने का प्लान नहीं बना पा रहे हैं तो अब तैयार हो जाइये, क्योंकि हम आपको कुछ ऐसे हिल स्टेशन के बारे में बताने जा रहे हैं जहां आपको ज्यादा पैसे नहीं खर्च करने पड़ेंगे।

आईये जानते हैं कुछ हिल स्टेशन के बारे में जहां की खूबसूरत घाटियां, झीलें और हरियाली आपको अपनी तरफ खीचेंगी और आपका यहां से वापस आने का मन नहीं होगा-

पचमढ़ी (Pachmarhi)


यह मध्य प्रदेश (Madhya Pradesh) का सबसे ऊंचा हिल स्टेशन है। यह सतपुड़ा (Satpura) रेंज की घाटी में बसा है और इस हिल स्टेशन को सतपुड़ा की रानी ( Satpura ki Rani) भी कहा जाता है। पंचमढ़ी में हर साल पर्यटकों की भारी भीड़ उमड़ती है। यहां खूबसूरत झरने, नदी, घाटियां जैसे प्रकृतिक दृश्यों का लुत्फ उठा सकते हैं।

चिखलदरा (Chikhaldara)


चिखलदरा (Chikhaldara) महाराष्ट्र का एक खूबसूरत सा हिल स्टेशन है। कहा जाता है कि यहां भीम ने दुष्ट कीचक को एक युद्ध में मारकर उसे घाटी में फेंक दिया था। इस जगह पर आप देवी पॉइंट, हरिकेन पॉइंट, मोजारी पॉइंट और प्रॉस्पेक्ट पॉइंट जैसी जगहें घूम सकते हैं।

तोरंमल (Toranmal)


अगर आपको बेहद खूबसूरत, लेकिन शांत वातावरण पसंद है तो तोरंमल (Toranmal) जा सकते हैं। यहां घूमने के लिए कई मंदिर हैं। इसके अलावा यहां आप सनसेट पॉइंट, गोरक्षनाथ मंदिर, लोटस लेक, आवाशबाड़ी पॉइंट और चैक डैम घूम सकते हैं। ये भी महाराष्ट्र का एक खूबसूरत सा हिल स्टेशन है।

मांडू (Mandav)


मध्य प्रदेश का मांडवगढ़ शहर (Mandav) अपनी खूबसूरती के लिए जाना जाता है। यह मांडू विंध्य पर्वतमाला पर बसा है। यहां आप रूपमती का मंडप, रीवा कुंड, जामी मस्जिद, हिंडोला महल, बाज बहादुर का महल और श्रीमांडवागढ़ तीर्थ देख सकते हैं।

Ashiki

Ashiki

Next Story