×

Hill Stations Near Delhi: दिल्ली से बेहद नजदीक ये 5 हिल स्टेशन, महज इतने रुपये में करें ट्रैवल

Hill Stations Near Delhi: अगर आप दिल्ली में रहते हैं तो हम आपको कुछ ऐसे हिल स्टेशन के बारे में बताने जा रहे हैं जो दिल्ली से बेहद पास हैं और जहां जाने के लिए आपको ज्यादा किराया भी नहीं लगेगा।

Shreya
Written By Shreya
Published on: 18 Jun 2022 10:52 AM GMT
Hill Stations Near Delhi
X

Hill Stations Near Delhi (फोटो साभार- सोशल मीडिया)

Hill Stations Near Delhi: इन दिनों देश के कई हिस्सों में भीषण गर्मी (Heat Wave) ने लोगों का हाल बेहाल किया हुआ है। गर्मी से बचने के लिए लोग तमाम तरह के तरीके अपना रहे हैं। अगर आप भी गर्मी से छुटकारा पाना चाहते हैं तो आप किसी ठंडी जगह पर कुछ दिन छुट्टियां बिताकर आ सकते हैं। अभी बच्चों की भी गर्मियों की छुट्टियां (Summer Vacations) चल रही हैं, ऐसे में यह मौका बेहद अच्छा है। आपकी एक बढ़िया सी ट्रिप भी हो जाएगी और गर्मी से कुछ दिन के लिए ही सही आराम मिलेगा।

वहीं, अगर आप दिल्ली (Delhi) में रहते हैं तो हम आपको कुछ ऐसे हिल स्टेशन (Hill Station) के बारे में बताने जा रहे हैं जो दिल्ली से बेहद पास (Hill Stations Near Delhi) हैं और जहां जाने के लिए आपको ज्यादा किराया भी नहीं खर्च करना पड़ेगा। यानी कम पैसों में आप आरामदायक सफर का आनंद लेते हुए अपने मनपंसदीदा हिल स्टेशन जा सकते हैं। तो चलिए जानते हैं इन हिल स्टेशनों के बारे में।

1- मसूरी (Mussoorie)

2- देहरादून (Dehradun)

3- ऋषिकेश (Rishikesh)

4- शिमला (Shimla)

5- मनाली (Manali)

दिल्ली से मसूरी कैसे जाएं

मसूरी की खूबसूरती किसी को भी अपना दीवाना बना लेती है। यहां पर कई घूमने की जगह भी हैं। आप दिल्ली से मसूरी (Delhi To Mussoorie) तक का सफर बस से भी कर सकते हैं। हालांकि बस से सफर करने के लिए आपको पहले देहारादून, हरिद्वार और ऋषिकेश जाना होगा और फिर आप वहां से मसूरी जा सकते हैं। अगर बात करें बस के किराए की तो इसके लिए आपको एक व्यक्ति के लिए 1000 रुपये से कम किराया चुकाना होगा।

दिल्ली से देहरादून जाने का रूट

गर्मियों की छुट्टियों में लोग देहरादून भी जाना काफी पसंद करते हैं। अगर आप भी देहरादून जाने का प्लान बना रहे हैं तो आपको दिल्ली से डायरेक्ट बस मिल जाएगी। दिल्ली के कश्मीरी गेट से देहरादून की टिकट आसानी से मिल जाती है। इसके लिए करीब 555 रुपये का किराया लगता है। वहीं, वॉल्वो बस में सफर के लिए 770 रूपये देने होते हैं। दिल्ली से देहरादून जाने के लिए 6 घंटे का समय लगता है।

दिल्ली से ऋषिकेश कैसे पहुंचे

दिल्ली से ऋषिकेश महज 5-6 घंटे में पहुंचा जा सकता है। ऋषिकेश जाने के लिए 569 रूपये किराया लगता है। इस रूट पर आपको आसानी से बस टिकट मिल जाती है। वॉल्वो बस सर्विस भी ऋषिकेश जाने के लिए उपलब्ध रहती है। इस तरह से आप कम किराए में अपनी गर्मियों की छुट्टियां ऋषिकेश में बिता सकते हैं।

दिल्ली से शिमला जाने का रास्ता

मार्च से जून का सीजन शिमला जाने के लिए सबसे बेहतर माना जाता है। ऐसे में यह वक्त शिमला जाने के लिए बेहद अच्छा है। दिल्ली से यहां पहुंचना काफी आसान है। 547 रूपये से लेकर 924 रूपये के बीच किराए में आप शिमला पहुंच सकते हैं। यहां जाने के लिए आपको 9-10 घंटे का समय लग सकता है।

दिल्ली से मनाली पहुंचने का रूट

मनाली भारत के ऐसे हिल स्टेशन में शुमार है, जहां पर सबसे ज्यादा पर्यटक घूमने आते हैं। यहां पर घूमने के लिए कई जगह मशहूर हैं और साथ ही यहां का ठंडा मौसम आपको काफी राहत देता है। ऐसे में आप गर्मियां की छुट्टियां मनाली में बिता सकते हैं। यहां जाने के लिए आपको 870 रूपये से 1580 रूपये किराया खर्च करना होगा। दिल्ली से मनाली के लिए लगभग 13 बसें चलती हैं, जो 15 से 16 घंटे में आपको आपके गंतव्य तक पहुंचा देती हैं।

दोस्तों देश दुनिया से जुड़ी किसी भी खबर को सबसे पहले जानने के लिए फालो करें Google News पर करें हमें।

Shreya

Shreya

Next Story