×

Hill Stations Near Lucknow: लखनऊ के बेहद करीब हैं ये 5 खूबसूरत हिल स्टेशन, जरूर करें यात्रा

Hill Stations Near Lucknow: सर्दियों में हिल स्टेशन का दौरा करने के लिए प्लान बना रहे हैं, तो आपको उत्तर प्रदेश में लखनऊ के करीब वाले हिल स्टेशन जरूर जाना चाहिए।

Anupma Raj
Published on: 27 Oct 2022 1:50 PM GMT
Best Hill Stations Near Lucknow
X

Hill Stations Near Lucknow (Image: Social Media)

Hill Stations Near Lucknow: अगर आप लखनऊ से हैं और सर्दियों में हिल स्टेशन का दौरा करने के लिए प्लान बना रहे हैं, तो आपको कहीं दूर दूसरे राज्य में ना जा कर उत्तर प्रदेश में लखनऊ के करीब वाले हिल स्टेशन जाना चाहिए। दरअसल लखनऊ के करीब कई सारे हिल स्टेशन हैं जहां आप सर्दियों की छुट्टियों को एंजॉय कर सकते हैं। तो आइए जानते हैं उन हिल स्टेशनों के बारे में:

चित्रकूट (chitrakoot)

दरअसल लखनऊ के बेहद करीब स्थित हिल स्टेशन चित्रकूट भारत में काफी फेमस है क्योंकि रामायण में इसके उल्लेख के कारण इस स्थान का धार्मिक महत्व है। बता दे इस जंगल में ही भगवान राम, देवी सीता और भगवान लक्ष्मण ने अपना वनवास बिताया था। दरअसल विंध्य के पहाड़ों के शानदार दृश्य आपको एक बेहद शांत वातावरण प्रदान करवाएंगे। यह मध्य प्रदेश में स्थित है।


चित्रकूट शहर के चारों ओर दर्शनीय स्थलों की यात्रा का आनंद ले सकते हैं और पवित्र स्थानों पर जा सकते हैं, जहां पवित्र देवताओं ने अपना समय बिताया था। बता दे चित्रकूट की लखनऊ से दूरी करीबन 231 किमी है। आप यहां रामघाट, हनुमान धरा, कामदगिरि मंदिर, स्फटिक शिला और गुप्त गोदावरी गुफाओं में जा सकते हैं। इसके अलावा अगर आप एडवेंचर एक्टिविटीज के शौकीन हैं तो आप यहां हाईकिंग और ट्रैकिंग जैसी एडवेंचर एक्टिविटीज भी कर सकते हैं।

चम्पावत (Champawat)

दरअसल लखनऊ से 365 किमी की दूरी पर स्थित चम्पावत बेहद खूबसूरत जगह है। बता दे चंपावत उत्तर प्रदेश में नहीं बल्कि उत्तराखंड के चंपावत जिले में स्थित एक हिल स्टेशन है। लेकिन यह लखनऊ से बेहद करीब है। यह खूबसूरत शहर 1615 मीटर की ऊंचाई पर स्थित है। दरअसल चंपावत चंद वंश के शक्तिशाली कुमाऊँ साम्राज्य की राजधानी थी। बता दे चम्पावत एक बहुत ही प्रसिद्ध तीर्थस्थल है क्योंकि यहां एक प्रसिद्ध और प्राचीन शनि मंदिर स्थित है।


इसके अलावा लंबी घुमावदार सड़कों के कारण यह यंग लोगों के लिए या यूं कहें मोटरसाइकिल के शौकीनों के बीच यह एक पॉपुलर जगह है। यहां पर यात्रा करने का सबसे अच्छा समय अप्रैल से जून को कहा जाता है। अगर आप यहां घूमने आए तो शनि मंदिर में दर्शन करने के अलावा बालेश्वर मंदिर, अद्वैत आश्रम, नागनाथ मंदिर पर जरूर जाएं।

भीमताल (Bhimtaal)

दरअसल भीमताल लखनऊ से करीबन 368 किमी की दूरी स्थित है। यहां आप विशाल झील जो शहर के बीचों बीच स्थित है जा सकते है। यह झील चारों ओर से पहाड़ों और पेड़ पौधे से घिरा हुआ है।


आप झील के चारों ओर टहलने के अलावा यहां पर बोटिंग का आनंद ले सकते हैं। साथ ही भीमताल झील के अलावा आप यहां पर विक्टोरिया बांध, भीमेश्वर महादेव मंदिर आदि पर भी जा सकते हैं।

बिनसर (Binsar)

बिनसर लखनऊ के पास के हिल स्टेशनों में से एक बेहद खूबसूरत हिल स्टेशन है। यह अपनी सुंदरता और हरी-भरी हरियाली के लिए फेमस है। दरअसल यह अल्मोड़ा से केवल 33 किमी दूर स्थित है, तो आप अल्मोड़ा घूमने के बाद इस खूबसूरत हिल स्टेशन के चक्कर भी लगा सकते हैं।


बिनसर Wildlife Sanctuaries, पक्षी देखने वालों और वन्यजीव लवर्स के बीच एक पॉपुलर है। बनेश्वर मंदिर और जीरो पॉइंट बिनसर के अन्य प्रसिद्ध आकर्षण केंद्र हैं।

पंगोट (pangot)

अगर आप लखनऊ के आसपास हिल स्टेशन घूमने की प्लान कर रहें तो आप पंगोट जा सकते हैं, पंगोट की दूरी लखनऊ से लगभग 400 किमी है। दरअसल यह नेचर लवर्स लोगों के लिए बेस्ट प्लेस है।


पंगोट अपने आकर्षक सुंदरता और शांत वातावरण के कारण फेमस है। बता दे बर्ड्स लवर और जंगल के कारण यह फेमस है। पंगोट में मौसम अक्सर ठंडा रहता है, इसलिए सर्दियों में आपको यहां जरूर आना चाहिए।


Anupma Raj

Anupma Raj

Sports Content Writer

My name is Anupma Raj. I am from Patna. I'm a content writer with more than 3 years of experience.

Next Story