×

Weekend Destination: 3 दिन में करें डलहौजी की सैर, कम बजट में देखें एक से बढ़कर एक जगह

Weekend Destination : क्रिसमस वेकेशन के बाद अब विंटर वेकेशन शुरू होने वाले हैं और लोगों ने घूमने करने का प्लान बनाना शुरू कर दिया है। इन छुट्टियों में अगर आप भी कहीं घूमने जाना चाहते हैं तो डलहौजी बहुत ही खूबसूरत जगह है।

Richa Vishwadeepak Tiwari
Published on: 28 Dec 2023 4:15 AM GMT (Updated on: 28 Dec 2023 4:16 AM GMT)
dalhousie is perfect place to visit
X

dalhousie is perfect place to visit  (photos - Social Media) 

Weekend Destination : अधिकतर लोग ऐसे होते हैं जिन्हें वीकेंड या फिर हॉलीडे अपने घर पर बैठकर बताना बिल्कुल भी पसंद नहीं होता। छुट्टियां मिलते ही यह लोग तुरंत अपनी पैकिंग करते हैं और घूमने फिरने के लिए निकल पड़ते हैं। क्रिसमस की छुट्टियां तो निकल चुकी है लेकिन आप नया साल और विंटर वेकेशन आने वाला है जिसके लिए सभी ने प्लानिंग करना भी शुरू कर दी होगी। अगर आप भी कहीं घूमने का प्लान बना रहे हैं तो आज हम आपको एक ऐसी जगह के बारे में बताते हैं। जहां की खूबसूरती आपका दिल जीत लेने वाली है। जब भी घूमने फिरने की बात आती है तो लोग उत्तराखंड हिमाचल जैसी जगहों पर जाना पसंद करते हैं लेकिन आज हम जिस जगह की बात कर रहे हैं वह खूबसूरत डलहौजी है जहां पर 2 से 3 दिन में आराम से घूम जा सकता है। चलिए जानते हैं कि आप यहां पर कहां-कहां घूम सकते हैं।

खज्जियार

डलहौजी से सिर्फ 1 किलोमीटर का सफर तय करने के बाद आप इस खूबसूरत जगह पर पहुंच सकते हैं। भारत के मिनी स्विट्ज़रलैंड के नाम से पहचाने जाने वाली यह जगह दूर-दूर तक पहले अपने घास के मैदानों के लिए बहुत प्रसिद्ध है। जब आप यहां के खूबसूरत नजारे देखेंगे तो इनमें खो जाएंगे। अगर आप फोटोग्राफी के शौकीन है तो समझिए यह आपके लिए बेस्ट जगह साबित होने वाली है। आप यहां आराम से बैठकर शांति से अपना समय गुजार सकते हैं।

खज्जियार


दैनकुंड पीक

यह यहां की सबसे ऊंची चोटी है जिसकी डलहौजी से दूरी मात्र 10 किलोमीटर है। अगर आप एडवेंचर करने की शौकीन है तो आपके यहां जाने का मौका बिल्कुल भी नहीं छोड़ना चाहिए। जगह तक पहुंचाने के लिए आपको ट्रैकिंग करनी पड़ेगी और इस दौरान आपको कई सारे खूबसूरत नजारे देखने को मिलेंगे। अद्भुत मनमोहन प्राकृतिक दृश्य के बीच से गुजरते हुए ट्रेकिंग कर जब आप इस हील के टॉप पर पहुंचेंगे तो आसपास नजर आ रहे हैं नजारे आपको दीवाना बना देंगे।

दैनकुंड पीक


कालाटॉप खज्जिर सैंक्चुअरी

डलहौजी में घूमने के लिए यह सबसे अच्छी जगह में से एक है। यहां पर आप अपने दोस्तों और फैमिली के साथ एक अच्छा वीकेंड और वेकेशन मना सकते हैं। अगर आपने डलहौजी जाने का प्लान बनाया है तो आपको यह जगह बिल्कुल भी मिस नहीं करनी चाहिए। यह पूरी तरह से हरे भरे और घने जंगलों से घिरी हुई जगह है जहां से आप बर्फ की ऊंची ऊंची चोटियों देख सकते हैं। यहां पर कई तरह के जानवर और पक्षी रहते हैं जिन्हें आपके करीब से जानने का मौका मिलेगा। यहां से कुछ ही दूरी पर चंबा डैम भी मौजूद है जहां पर घूमने जाया जा सकता है।

कालाटॉप खज्जिर सैंक्चुअरी


सतधारा वाटरफॉल

अगर आप वॉटरफॉल का आनंद उठाना चाहते हैं तो डलहौजी में आपको यह भी मिल जाएगा। यहां से सिर्फ 1 किलोमीटर की दूरी पर सतधारा वॉटरफॉल मौजूद है जिसकी खूबसूरती देखते ही बनती है। इसके नाम से ही पता चलता है कि यहां पर साथ धाराएं बहती है जिस वजह से उसका नाम सतधारा पड़ा है। शोरगुल से दूर अगर आप शांति भरा समय गुजारना चाहते हैं तो यह जगह बेस्ट है।

सतधारा वाटरफॉल


Richa Vishwadeepak Tiwari

Richa Vishwadeepak Tiwari

Content Writer

मैं रिचा विश्वदीपक तिवारी पिछले 12 सालों से मीडिया के क्षेत्र में सक्रिय हूं। 2011 से मैंने इस क्षेत्र में काम की शुरुआत की और विभिन्न न्यूज चैनल के साथ काम करने के अलावा मैंने पीआर और सेलिब्रिटी मैनेजमेंट का काम भी किया है। साल 2019 से मैंने जर्नलिस्ट के तौर पर अपने सफर को शुरू किया। इतने सालों में मैंने डायमंड पब्लिकेशंस/गृह लक्ष्मी, फर्स्ट इंडिया/भारत 24, UT रील्स, प्रातः काल, ई-खबरी जैसी संस्थाओं के साथ काम किया है। मुझे नई चीजों के बारे में जानना, लिखना बहुत पसंद हैं , साथ ही साथ मुझे गाना गाना, और नए भाषाओं को सीखना बहुत अच्छा लगता हैं, मैं अपने लोकल भाषा से बहुत प्रभावित हु जिसमे , अवधी, इंदौरी, और बुंदेलखंडी आती हैं ।

Next Story