×

Himachal Famous Place Naggar: कुल्लू घाटी में बसे इस अद्भुत शहर का प्राकृतिक सौंदर्य आपका मन लेगा मोह

Naggar in Himachal Pradesh: नग्गर को निकोलस रोरिक आर्ट गैलरी के लिए जाना जाता है, जो रूसी कलाकार निकोलस रोरिक को समर्पित है। गैलरी उनकी पेंटिंग्स और कलाकृतियों को प्रदर्शित करती है।

Preeti Mishra
Written By Preeti Mishra
Published on: 23 Oct 2023 2:00 AM GMT (Updated on: 23 Oct 2023 2:01 AM GMT)
Naggar in Himachal Pradesh
X

Naggar in Himachal Pradesh (Image: Social Media)

Himachal Pradesh Famous Naggar: नग्गर हिमाचल प्रदेश के कुल्लू जिले का एक आकर्षक शहर है। यह मनाली से लगभग 21 किलोमीटर दूर ब्यास नदी के बाएं किनारे पर स्थित है। नग्गर में प्रमुख आकर्षणों में से एक नग्गर कैसल है। यह पारंपरिक हिमाचली शैली में निर्मित एक ऐतिहासिक संरचना है। महल आसपास के पहाड़ों और ब्यास घाटी का मनोरम दृश्य प्रस्तुत करता है। नग्गर अपने शांत वातावरण और सांस्कृतिक समृद्धि के लिए जाना जाता है, जो इसे हिमालय में शांतिपूर्ण विश्राम चाहने वालों के लिए एक शानदार गंतव्य बनाता है।

जाना झरना

नग्गर के पास स्थित, जाना झरना देवदार के पेड़ों से घिरा एक सुरम्य झरना है। यह प्रकृति प्रेमियों के लिए एक लोकप्रिय स्थान है। नग्गर ने लकड़ी के घरों और शांतिपूर्ण वातावरण के साथ अपने पारंपरिक आकर्षण को बरकरार रखा है। विरासत गांव की तंग गलियों में घूमने से हिमाचली संस्कृति की झलक मिलती है।


निकोलस रोरिक आर्ट गैलरी और शिव मंदिर

नग्गर को निकोलस रोरिक आर्ट गैलरी के लिए जाना जाता है, जो रूसी कलाकार निकोलस रोरिक को समर्पित है। गैलरी उनकी पेंटिंग्स और कलाकृतियों को प्रदर्शित करती है। नग्गर में गौरी शंकर मंदिर भगवान शिव और देवी पार्वती को समर्पित एक प्राचीन मंदिर है। इसमें पारंपरिक हिमाचली वास्तुकला शामिल है।

रोएरिच एस्टेट

नग्गर में रोएरिच एस्टेट में निकोलस रोएरिच और उनकी पत्नी हेलेना रोएरिच का निवास शामिल है। यह संपत्ति खूबसूरत बगीचों से घिरी हुई है। नग्गर और इसके आसपास के क्षेत्र ट्रैकिंग और रिवर राफ्टिंग जैसी साहसिक गतिविधियों के अवसर प्रदान करते हैं।


स्थानीय व्यंजन और सेब का स्वर्ग

पर्यटक नग्गर में स्थानीय हिमाचली व्यंजनों का स्वाद ले सकते हैं। यह क्षेत्र अपने पारंपरिक व्यंजनों के लिए जाना जाता है, जिनमें सिदु, पटांडे और भी बहुत कुछ शामिल हैं। नग्गर अपने सेब के बगीचों के लिए प्रसिद्ध है। सेब के मौसम के दौरान यहां आना आपके स्वाद के लिए एक सुखद अनुभव है। आप स्थानीय सेब का स्वाद ले सकते हैं और सेब उत्पाद बनाने की पारंपरिक प्रक्रिया का पता लगा सकते हैं।

नग्गर जाने का सबसे अच्छा समय

हिमाचल प्रदेश में नग्गर जाने का सबसे अच्छा समय आपकी प्राथमिकताओं और आप जिस प्रकार के अनुभव की तलाश कर रहे हैं उस पर निर्भर करता है। मार्च से जून यहाँ आम तौर पर सुखद होते हैं और तापमान 15°C से 30°C तक होता है। वहीँ जुलाई से सितंबर में नग्गर में मानसूनी बारिश होती है। परिदृश्य हरा-भरा हो जाता है लेकिन बाहरी गतिविधियां सीमित हो जाती है। बारिश के कारण ट्रैकिंग और आउटडोर एडवेंचर प्रभावित हो सकते हैं। शरद ऋतु 10°C से 25°C के बीच तापमान के साथ एक सुखद जलवायु लाती है। मौसम साफ़ रहता है। यह दर्शनीय स्थलों की यात्रा, ट्रैकिंग और प्राकृतिक सुंदरता का आनंद लेने का अच्छा समय है। दिसंबर से फरवरी के बीच यहाँ बहुत ठण्ड होती है। इन महीनों के दौरान बर्फबारी आम बात है। यह समय उन लोगों के लिए उपयुक्त है जो बर्फबारी और शीतकालीन खेलों का आनंद लेते हैं।

यात्रा के लिए सर्वोत्तम समय का चुनाव आपकी प्राथमिकताओं पर निर्भर करता है। यदि आप हल्के मौसम और बाहरी गतिविधियों का आनंद लेते हैं, तो गर्मी और शरद ऋतु बेहतर हैं। बर्फबारी और शीतकालीन खेलों के शौकीनों के लिए सर्दियों के महीने आदर्श होते हैं।

Preeti Mishra

Preeti Mishra

Content Writer (Health and Tourism)

प्रीति मिश्रा, मीडिया इंडस्ट्री में 10 साल से ज्यादा का अनुभव है। डिजिटल के साथ-साथ प्रिंट और इलेक्ट्रॉनिक मीडिया में भी काम करने का तजुर्बा है। हेल्थ, लाइफस्टाइल, और टूरिज्म के साथ-साथ बिज़नेस पर भी कई वर्षों तक लिखा है। मेरा सफ़र दूरदर्शन से शुरू होकर DLA और हिंदुस्तान होते हुए न्यूजट्रैक तक पंहुचा है। मैं न्यूज़ट्रैक में ट्रेवल और टूरिज्म सेक्शन के साथ हेल्थ सेक्शन को लीड कर रही हैं।

Next Story