×

अब 5 मिनट में तय होगी घंटों की यात्रा, हिमाचल में यात्रियों को मिली नई सुविधा

अब पर्यटक 45 मिनट की सड़क यात्रा करने के बजाय धर्मशाला से मैक्लोडगंज सिर्फ पांच मिनट में पहुंच सकते हैं।

Network
Newstrack NetworkPublished By Vidushi Mishra
Published on: 16 March 2022 10:57 AM GMT
Ropeway
X

रोप वे (फोटो-सोशल मीडिया)

Ropeway: हिमाचल प्रदेश में धर्मशाला और मैक्लोडगंज के बीच यात्रा करने वाले पर्यटकों के लिए बड़ी खबर है। काफी लंबे समय से चली आ रही पर्यटकों की मांग पूरी हो गई है। ऐसे में अब पर्यटक 45 मिनट की सड़क यात्रा करने के बजाय धर्मशाला से मैक्लोडगंज सिर्फ पांच मिनट में पहुंच सकते हैं। इसके लिए दो पर्यटन स्थलों को जोड़ दिया गया है। टाटा समूह द्वारा विकसित एक हवाई रोपवे परियोजना धर्मशाला स्काईवे तैयार है।

इस बारे में एक इंस्टाग्राम पोस्ट में शेयर करते हुए टाटा समूह ने कहा कि 1.8 किलोमीटर लंबा धर्मशाला स्काईवे धर्मशाला और मैक्लोडगंज के बीच "यात्रा को बदलने" के लिए तैयार था। "केवल 5 मिनट में 45 मिनट की सवारी," यह जोड़ा।

टीआरआईएल अर्बन ट्रांसपोर्ट प्राइवेट लिमिटेड द्वारा निजी-सार्वजनिक भागीदारी में विकसित, रोपवे कथित तौर पर प्रति घंटे 1,000 यात्रियों को प्रति दिशा में ले जा सकता है। पीक टूरिस्ट सीजन के दौरान धर्मशाला और मैक्लोडगंज के बीच सड़क पर ट्रैफिक जाम होना आम बात है। हालांकि, अब जब रोपवे चालू हो गया है, तो इससे दूरी 9 किलोमीटर कम हो जाएगी और यात्रा के समय में लगभग 40 प्रतिशत की बचत होगी।

बता दें, हिमाचल प्रदेश के मुख्यमंत्री जय राम ठाकुर ने 19 जनवरी, 2022 को रोपवे का उद्घाटन किया था। उन्होंने ने कहा था कि धर्मशाला स्काईवे में दो स्टेशन और 10 टावर हैं, और नियोजित तकनीक मोनो केबल डिटेचेबल गोंडोलस सिस्टम थी, और इसमें 18 गोंडोल (केबिन) हैं। शीर्ष स्टेशन मैक्लोडगंज में दलाई लामा मंदिर के ठीक सामने है।

Vidushi Mishra

Vidushi Mishra

Next Story