Historic Places In Delhi NCR: स्वतंत्रता दिवस पर दिल्ली के पास मौजूद इन जगहों पर घूमने का बनाएं प्लान

Historic Places In Delhi NCR : स्वतंत्रता दिवस के मौके पर अक्सर लोगों को ऐतिहासिक स्थान का दीदार करते हुए देखा जाता है। आप दिल्ली एनसीआर के पास मौजूद कुछ ऐतिहासिक स्थलों पर घूमने का प्लान बना सकते हैं।

Richa Vishwadeepak Tiwari
Published on: 15 Aug 2024 7:07 AM GMT
Historic Places In Delhi NCR
X

Historic Places In Delhi NCR (Photos - Social Media)

Historic Places In Delhi NCR : दिल्ली एनसीआर एक बहुत ही शानदार इलाका है। अपनी खूबसूरती से यह इलाका हमेशा ही सैलानियों को आकर्षित करता आया है क्योंकि इस लॉन्ग ड्राइव के लिए बिल्कुल बेस्ट माना गया है। दिल्ली एनसीआर में ऐसे कहीं शानदार और मनमोहन को स्थान मौजूद है जहां घूमने के लिए हर दिन हजारों की संख्या में पर्यटक पहुंचते हैं। वीकेंड के मौके पर विशेष तौर पर यहां पर्यटकों की भीड़ देखने को मिलती है। दिल्ली एनसीआर में ऐसा कहीं ऐतिहासिक स्थान मौजूद है जहां आप अपने अंदाज में स्वतंत्रता दिवस सेलिब्रेट कर सकतेहैं। चलिए आज हम आपको कुछ ऐसे ही ऐतिहासिक स्थानों की जानकारी देते हैं जहां आप अपने परिवार दोस्तों यहां पर पार्टनर के साथ जा सकते हैं।

नीमराना फोर्ट (Neemrana Fort)

दिल्ली एनसीआर के आसपास किसी ऐतिहासिक स्थल का जिक्र होता है तो सबसे पहले इसी जगह का नाम लिया जाता है। 1464 में बना यह फोर्ट दिल्ली एनसीआर के टॉप हेरिटेज होटल में से एक है। अरावली की पहाड़ी ऊपर बना यह 550 साल पुराना फोर्ट देश का स्वतंत्रता दिवस सेलिब्रेट करने के लिए बिल्कुल बेस्ट है। इसके आसपास प्राकृतिक सुंदरता बिक्री हुई है जो आकर्षित करती है।

Neemrana Fort


तिजारा फोर्ट (Tijara Fort)

तिजारा फोर्ट भी एक प्रसिद्ध ऐतिहासिक स्थल है। 19वीं शताब्दी में बनाया फोर्ट हर दिन लोगों का आकर्षित करने का काम करता है और यह राजस्थान का प्रसिद्ध हेरिटेज होटल है। पहाड़ की चोटी पर होने के चलते यहां हर दिन हजारों की संख्या में पर्यटक पहुंचते हैं। इसके आसपास का नजारा बहुत ही खूबसूरत और मनमोहन दिखाई देता है।

Tijara Fort


दधिकार फोर्ट (Dadhikar Fort)

अरावली की पहाड़ी में मौजूद ही किला राजस्थान के अलवर शहर में मौजूद है। यह 11 साल पुराना है और आज भी इतिहास प्रेमियों का आकर्षित करता है। इस हेरिटेज होटल में तब्दील कर दिया गया है और इसके आसपास पहले हरियाली सैलानियों का आकर्षित करती है। इसके अंदर बाला महल और मूसी महारानी की छतरी मौजूद है।

Dadhikar Fort


कुचैसर किला (Kuchaisar Fort)

दिल्ली सीआरसी 80 किलोमीटर की दूरी पर मौजूद है जगह इतिहास सिख है और इतिहास के लिए पहचानी जाती है। यह उत्तर प्रदेश के बुलंदशहर में मौजूद है जो वीरों की वीरता का साक्षी रहा है। इतिहास प्रेमी विशेष तौर पर यहां पहुंचते हैं। 1734 में इसे राजपूताना शैली में निर्मित किया गया था। स्वतंत्रता संग्राम में इस फोर्ट की खास भूमिका रही है। आप चाहें तो यहां जा सकते हैं।

Kuchaisar Fort


Richa Vishwadeepak Tiwari

Richa Vishwadeepak Tiwari

Content Writer

मैं रिचा विश्वदीपक तिवारी पिछले 12 सालों से मीडिया के क्षेत्र में सक्रिय हूं। 2011 से मैंने इस क्षेत्र में काम की शुरुआत की और विभिन्न न्यूज चैनल के साथ काम करने के अलावा मैंने पीआर और सेलिब्रिटी मैनेजमेंट का काम भी किया है। साल 2019 से मैंने जर्नलिस्ट के तौर पर अपने सफर को शुरू किया। इतने सालों में मैंने डायमंड पब्लिकेशंस/गृह लक्ष्मी, फर्स्ट इंडिया/भारत 24, UT रील्स, प्रातः काल, ई-खबरी जैसी संस्थाओं के साथ काम किया है। मुझे नई चीजों के बारे में जानना, लिखना बहुत पसंद हैं , साथ ही साथ मुझे गाना गाना, और नए भाषाओं को सीखना बहुत अच्छा लगता हैं, मैं अपने लोकल भाषा से बहुत प्रभावित हु जिसमे , अवधी, इंदौरी, और बुंदेलखंडी आती हैं ।

Next Story