×

Lucknow Kapoorthala Market: क्या है लखनऊ की कपूरथला मार्केट का इतिहास, जानिए क्यों इतनी ख़ास है ये जगह

Lucknow Kapoorthala Market History: आज हम आपको कपूरथला मार्केट का इतिहास और इस मार्केट की विशेषता बताने जा रहे हैं।

Shweta Shrivastava
Published on: 3 Sep 2023 9:59 AM GMT
Lucknow Kapoorthala Market: क्या है लखनऊ की कपूरथला मार्केट का इतिहास, जानिए क्यों इतनी ख़ास है ये जगह
X
Lucknow Kapoorthala Market History (Image Credit-Social Media)

Lucknow Kapoorthala Market History: कपूरथला चौराहा लखनऊ, उत्तर प्रदेश में स्थित एक ऐतिहासिक स्थल है। हाल के दिनों में इस बेहतरीन मार्केट ने लोगों के दिलों में एक अलग पहचान बनाई है। वहीँ इस जगह का इतिहास भी एक अलग अपनी पहचान रखता है। उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ के महानगर के पास ये मार्केट काफी प्रसिद्ध है। आज हम आपको कपूरथला मार्केट का इतिहास और इस मार्केट की विशेषता बताने जा रहे हैं।

कपूरथला मार्केट का इतिहास (Lucknow Kapoorthala Market Ka Itihas)

लखनऊ के बादशाहनगर रेलवे स्टेशन से लगभग 1.17 किलोमीटर दूर कपूरथला मार्केट अपने इतिहास और मार्केट में मौजूद बेहतरीन ब्रांड्स को लेकर काफी प्रसिद्ध है। आपको यहाँ कई तरह के ब्रांड्स मिल जायेंगे। लखनऊ के कई बड़े ब्रांड्स जिनमे सरदार जी साड़ी वाले, खियामलस, सुगनमल से लेकर कई बड़े बड़े आउटलेट्स भी आपको यहाँ मिल जायेंगे। यहाँ की लोकल मार्केट में भी आपको कई बेहतरीन ऑप्शंस मिल जायेंगे। जहाँ आपको आपकी ज़रूरत का हर सामान बड़ी आसानी से मिल जायेगा।

लखनऊ शहर भले ही अपने ज़ायके के लिए जाना जाता हो लेकिन यहाँ आपको खाने से लेकर पहनने तक हर एक चीज़ उम्दा क्वालिटी की मिल जाएगी। यहाँ का स्ट्रीट फ़ूड और कपड़ों की मार्केट काफी बेहतरीन है। हाल के ही दिनों में यहाँ कई बड़े बड़े शोरूम्स खुल गए हैं जो आपको कई तरह के ब्रांडेड उपलब्ध कराएँगे। यहाँ की प्रगति मार्केट में आपको लखनऊ का प्रसिद्ध चिकनकारी काम वाले कपड़ों से लेकर महीन ज़रदोज़ी हर एक बेहतरीन चीज़ें मिल जायेंगीं। यहाँ आपको न सिर्फ एथिनिक वियर मिल जायेगा बल्कि वेस्टर्न ऑउटफिट भी आपको आसानी से मिल जायेगा। यहाँ पर आपको खाने पीने की भी कई चीज़ें मिल जायेंगीं। वो भी काफी रिज़नेबल दाम पर। यहाँ के छोले भटूरे हों या बेहतरीन रेस्टोरेंट हर एक चीज़ आपको काफी ज़्यादा पसंद आएगी।

आपको बता दें कि कपूरथला मार्केट के लिए अगर आप जाना चाहते हैं तो चारबाग रेलवे स्टेशन से आपको महानगर के लिए जाना होगा या आप मेट्रो से बादशाह नगर पर उतर सकते है इसके बाद आप ई-रिक्शा द्वारा कपूरथला मार्केट पहुंच सकते हैं। वहीँ अगर आप अपने स्वयं के वहां से हैं तो आपको गोल मार्केट आना होगा फिर आप कपूरथला की तरफ पहुंच जायेंगे। कपूरथला मार्किट सुबह 11 बजे तक खुल जाती है और रात 10 से 10:30 बजे तक बंद हो जाती है।

Shweta Shrivastava

Shweta Shrivastava

Next Story