×

Undavalli Caves History: चार मंजिला गुफा है वास्तुकला का अद्भुत नमूना, भगवान गणेश, विष्णु और बुद्ध को समर्पित है केव

Undavalli Caves in Andhra Pradesh: गुफाएँ चट्टानों को काटकर बनाई गई वास्तुकला का मिश्रण दर्शाती हैं और माना जाता है कि ये चौथी से पाँचवीं शताब्दी की हैं। वास्तुकला बौद्ध और हिंदू दोनों परंपराओं के प्रभाव को दर्शाती है।

Preeti Mishra
Written By Preeti Mishra
Published on: 23 Dec 2023 3:15 AM GMT (Updated on: 23 Dec 2023 3:15 AM GMT)
Undavalli Caves in Andhra Pradesh
X

Undavalli Caves in Andhra Pradesh (Image credit: social media)

Undavalli Caves in Andhra Pradesh: उंदावल्ली गुफाएं भारत के आंध्र प्रदेश राज्य में विजयवाड़ा के पास उंडावल्ली गांव में स्थित एक उल्लेखनीय प्राचीन गुफा परिसर है। उंदावल्ली गुफाएं विजयवाड़ा से लगभग 8 किलोमीटर दक्षिण पश्चिम में कृष्णा नदी के किनारे स्थित हैं। सड़क मार्ग से उन तक आसानी से पहुंचा जा सकता है।

वास्तुशिल्पीय शैली और अखंड गुफा मंदिर

गुफाएँ चट्टानों को काटकर बनाई गई वास्तुकला का मिश्रण दर्शाती हैं और माना जाता है कि ये चौथी से पाँचवीं शताब्दी की हैं। वास्तुकला बौद्ध और हिंदू दोनों परंपराओं के प्रभाव को दर्शाती है। उंदावल्ली गुफाएं एक बलुआ पत्थर की पहाड़ी को काटकर बनाए गए अखंड गुफा मंदिरों की एक श्रृंखला से बनी हैं। गुफाओं को चट्टान में काटकर जटिल आंतरिक और बाहरी भाग बनाया गया है।


गणेश प्रतिमा और विष्णु मूर्तियां

गुफाओं की प्रमुख विशेषताओं में से एक मुख्य गुफा में खुदी हुई भगवान गणेश की विशाल मूर्ति है। गणेश प्रतिमा अपने आकार और कलात्मक विवरण के लिए उल्लेखनीय है। गुफाओं में विभिन्न रूपों में भगवान विष्णु की प्रभावशाली मूर्तियां भी हैं। ये मूर्तियां वैष्णव धर्म के प्रभाव को दर्शाती हैं।

बुद्ध प्रतिमा और रॉक-कट वास्तुकला

मुख्य गुफा में मूल रूप से एक बड़ी बुद्ध प्रतिमा थी, लेकिन बाद में इसे गणेश की मूर्ति से बदल दिया गया। मूल बुद्ध प्रतिमा के अवशेष अभी भी दिखाई देते हैं। गुफाएँ प्राचीन कारीगरों के कौशल को प्रदर्शित करते हुए जटिल नक्काशी, राहत और वास्तुशिल्प तत्वों का प्रदर्शन करती हैं। आंतरिक भाग में विस्तृत रूप से नक्काशीदार खंभे और कक्ष हैं।


स्तूप एवं चैत्य गुफा मंदिर

उंदावल्ली गुफाओं में स्तूप और चैत्य जैसे बौद्ध तत्व भी शामिल हैं, जो इस क्षेत्र में बौद्ध और हिंदू परंपराओं के ऐतिहासिक सह-अस्तित्व को दर्शाते हैं। इस परिसर में कई गुफाएँ शामिल हैं, जिनमें से प्रत्येक अपनी अनूठी नक्काशी और मूर्तियों के साथ एक छोटे मंदिर के रूप में कार्य करती है। गुफाएँ मार्ग और सीढ़ियों से जुड़ी हुई हैं।

ऐतिहासिक महत्व

एक पहाड़ी पर उंदावल्ली गुफाओं का स्थान कृष्णा नदी और हरी-भरी हरियाली सहित आसपास के परिदृश्य का मनोरम दृश्य प्रदान करता है। गुफाओं का ऐतिहासिक और सांस्कृतिक महत्व है, जो क्षेत्र की समृद्ध विरासत को दर्शाती हैं। उन्होंने शासन और धार्मिक प्रभाव के विभिन्न काल देखे हैं।


कैसे पहुंचे

विजयवाड़ा से सड़क मार्ग द्वारा उंदावल्ली गुफाओं तक आसानी से पहुंचा जा सकता है। वे एक लोकप्रिय पर्यटक आकर्षण हैं और अक्सर इतिहास के प्रति उत्साही, पुरातत्वविदों और पर्यटकों द्वारा दौरा किया जाता है। उंदावल्ली गुफाओं का दौरा करने से क्षेत्र की प्राचीन सभ्यताओं की वास्तुकला और कलात्मक उपलब्धियों की झलक मिलती है। यह स्थल न केवल क्षेत्र की धार्मिक विविधता का प्रमाण है, बल्कि सांस्कृतिक और ऐतिहासिक महत्व वाला एक सुरम्य स्थान भी है।

Preeti Mishra

Preeti Mishra

Content Writer (Health and Tourism)

प्रीति मिश्रा, मीडिया इंडस्ट्री में 10 साल से ज्यादा का अनुभव है। डिजिटल के साथ-साथ प्रिंट और इलेक्ट्रॉनिक मीडिया में भी काम करने का तजुर्बा है। हेल्थ, लाइफस्टाइल, और टूरिज्म के साथ-साथ बिज़नेस पर भी कई वर्षों तक लिखा है। मेरा सफ़र दूरदर्शन से शुरू होकर DLA और हिंदुस्तान होते हुए न्यूजट्रैक तक पंहुचा है। मैं न्यूज़ट्रैक में ट्रेवल और टूरिज्म सेक्शन के साथ हेल्थ सेक्शन को लीड कर रही हैं।

Next Story