History of Uttar Pradesh: बहुत अनूठा है उत्तर प्रदेश का इतिहास

History of Uttar Pradesh : उत्तर प्रदेश भारत का एक प्रसिद्ध राज्य है जो अपनी संस्कृति और परंपरा के लिए देशभर में पहचाना जाता है। चलिए आज हम आपको इस राज्य से जुड़ी जानकारी देते हैं।

Richa Vishwadeepak Tiwari
Published on: 30 July 2024 12:22 PM GMT
History of Uttar Pradesh
X

History of Uttar Pradesh (Photos - Social Media)

History of Uttar Pradesh : उत्तर प्रदेश में एकड़ों एकड़ में फैले खेत, घुमावदार नदियों के किनारे प्राचीन हिंदू मंदिर और संकरी गलियों वाले शहर और कस्बे हैं, जहाँ समृद्ध संस्कृति बसी है। दुनिया के सबसे पुराने शहरों में से एक और प्रतिष्ठित ताजमहल का घर, उत्तर भारत में उत्तर प्रदेश एक ऐसी छुट्टी मनाने की जगह है जिसे आप मिस नहीं करना चाहेंगे। विविधता का प्रतीक, उत्तर प्रदेश आपको इतिहास, संस्कृति, कला और परंपराओं की भूमि पर स्वागत करता है। भारत का यह चौथा सबसे बड़ा राज्य 240,928 वर्ग किलोमीटर के क्षेत्र में फैला हुआ है और यह संस्कृतियों का एक ऐसा मिश्रण है जिसे यह गर्व से प्रदर्शित करता है और दुनिया भर से पर्यटकों को आकर्षित करता है। उत्तर प्रदेश में आगरा के प्रतिष्ठित ताजमहल के अलावा भी बहुत कुछ है। उत्तर भारतीय राज्य में कई महत्वपूर्ण हिंदू मंदिर, मुस्लिम दरगाह और मस्जिद के साथ-साथ ईसाई तीर्थस्थल भी हैं।

उत्तरप्रदेश का इतिहास (History Of UP)

उत्तर प्रदेश का गठन 24 जनवरी 1950 को हुआ था। इसका सबसे बड़ा शहर प्रयागराज है। उत्तर प्रदेश का ज्ञात इतिहास लगभग ४००० वर्ष पुराना है, जब आर्यों ने अपना पहला कदम इस जगह पर रखा। इस समय वैदिक सभ्यता का प्रारम्भ हुआ और उत्तर प्रदेश में इसका जन्म हुआ। अंग्रेजों ने आगरा और अवध को मिलाकर एक प्रांत बनाया और इसे यूनाइटेड प्रोविंस ऑफ आगरा एंड अवध कहा। 1935 में इसका नाम छोटा करके यूनाइटेड प्रोविंस कर दिया गया। जनवरी 1950 में यूनाइटेड प्रोविंस का नाम बदलकर उत्तर प्रदेश कर दिया गया।

History of Uttar Pradesh


उत्तर प्रदेश में पर्यटन (UP Tourist Place)

उत्तर प्रदेश में धार्मिक स्थलों की भरमार है और यहां हिंदू, बौद्ध, जैन, इस्लाम और ईसाई धर्म जैसे धर्मों के लिए महत्वपूर्ण तीर्थ स्थल हैं । इसलिए यह राज्य इन धर्मों के अनुयायियों के लिए एक लोकप्रिय आकर्षण का केंद्र है और हर साल बड़ी संख्या में लोग यहां आते हैं।

भारत की सबसे पवित्र नदियों - गंगा, यमुना और सरस्वती के संगम से पवित्र उत्तर प्रदेश एक तीर्थस्थल है जो हिंदू धर्म के अनुयायियों के बीच महत्वपूर्ण है।

History of Uttar Pradesh


वाराणसी (Varanasi)

उत्तर प्रदेश में कई प्रमुख हिंदू मंदिरों में से एक वाराणसी में काशी विश्वनाथ मंदिर है। यह देश के 12 ज्योतिर्लिंगों में से एक है और हिंदू भगवान शिव को समर्पित है, जिनकी पूजा ब्रह्मांड के शासक विश्वनाथ के रूप में की जाती है। दशाश्वमेध घाट मंदिर के पास स्थित है और शाम को लोगों की भीड़ उमड़ पड़ती है, स्थानीय लोग और पर्यटक समान रूप से प्रसिद्ध गंगा आरती में भाग लेने के लिए इकट्ठा होते हैं। वाराणसी शहर में तुलसी मानस मंदिर भगवान राम को समर्पित है और हिंदू कवि और दार्शनिक तुलसीदास के सम्मान में बनाया गया है। यह मंदिर संगमरमर की संरचना है जिसकी दीवारों पर तुलसीदास के रामचरितमानस के छंद लिखे हुए हैं। मंदिर में महाकाव्य की कहानियों को चित्रों, पेंटिंग और मूर्तियों के माध्यम से भी दर्शाया गया है।

मथुरा (Mathura)

मथुरा में कृष्ण जन्मभूमि मंदिर राज्य का एक और महत्वपूर्ण मंदिर है। इसे भगवान कृष्ण का जन्मस्थान माना जाता है और यह उनके अनुयायियों के बीच गोवर्धन, नंदगांव और वृंदावन जैसे धार्मिक महत्व के आस-पास के स्थानों के साथ-साथ एक पूजनीय स्थान है। भगवान कृष्ण के जन्म का जश्न मनाने के लिए जन्माष्टमी के अवसर पर मंदिर विशेष रूप से जीवंत हो जाता है।

गोरखपुर (Gorakhpur)

गोरखपुर जिले का नाम गोरखनाथ के पूजनीय मंदिर के नाम पर पड़ा है, जो एक तपस्वी संत थे जो पूरे भारत में भ्रमण करते थे और कई ग्रंथ लिखते थे जो आज नाथ समुदाय के मूलभूत सिद्धांतों और मूल्यों का आधार बनते हैं। मंदिर में अब एक समाधि कक्ष, गोरखनाथ के पदचिह्न और उनकी गद्दी या सीट है जहाँ वे बैठते थे और यह उत्तर प्रदेश का एक प्रमुख मंदिर है।

History of Uttar Pradesh


उत्तर प्रदेश के हस्तशिल्प (Handicrafts of UP)

क्या आपको कपड़ों का शौक है? राजधानी लखनऊ में आपका गर्मजोशी से स्वागत किया जाएगा, जहां आपको खूबसूरत और जटिल चिकनकारी सूट, कुर्ता और साड़ियों के साथ कई विकल्प मिलेंगे।

लखनऊ में रहते हुए, स्थानीय रूप से बनाए गए सुखदायक इत्र या परफ्यूम ज़रूर आज़माएँ। ये ऑर्गेनिक होते हैं और लंबे समय तक टिकते हैं।

उत्तर प्रदेश में जरदोजी कढ़ाई वाले हस्तशिल्प और वाराणसी की हमेशा खूबसूरत बनारसी सिल्क साड़ियां भी लोकप्रिय हैं, जिन्हें अत्यंत धैर्य और देखभाल के साथ तैयार किया जाता है।

भारत का कांच नगर, फिरोजाबाद आपको अपनी चूड़ियों, लैंप और कटोरों जैसे जटिल रूप से डिजाइन किए गए कांच के बर्तनों से निश्चित रूप से मंत्रमुग्ध कर देगा।

अपने उत्कृष्ट धातु के सामान के लिए विश्व भर में प्रसिद्ध, मुरादाबाद के पीतल हस्तशिल्प के प्रति आप आकर्षित हो जाएंगे।

History of Uttar Pradesh


उत्तर प्रदेश के व्यंजन (Famous Dishes Of UP)

उत्तर प्रदेश में स्वादिष्ट व्यंजन भी उपलब्ध हैं जो आपकी ऊर्जा को फिर से जगाने के लिए एकदम सही हैं, जब आप इसकी खूबसूरती को देखते हुए थक जाते हैं। चाहे आप सात्विक भोजन का लुत्फ़ उठाना चाहें या मांसाहारी नवाबी व्यंजनों का आनंद लेना चाहें, उत्तर प्रदेश में यह सब मौजूद है। लखनऊ का बहुत सारा खाना जो आज लोकप्रिय है, उसकी जड़ें नवाबी संस्कृति में हैं।

उदाहरण के लिए, मुंह में घुल जाने वाले गलौटी कबाब, नरगिस कोफ्ता और अवधी बिरयानी लखनऊ के कुछ लोकप्रिय खाद्य पदार्थ हैं। उत्तर प्रदेश के अन्य लोकप्रिय व्यंजनों में पूरी आलू, मथुरा का पेड़ा, आगरा का पेठा और चटपटी चाट शामिल हैं जो आपको पूरे राज्य में मिल जाएंगे।

बनारसी पान एक ऐपेटाइज़र से अधिक एक माउथ फ्रेशनर है, तथा उत्तर प्रदेश के लोग इसे बहुत पसंद करते हैं।

Richa Vishwadeepak Tiwari

Richa Vishwadeepak Tiwari

Content Writer

मैं रिचा विश्वदीपक तिवारी पिछले 12 सालों से मीडिया के क्षेत्र में सक्रिय हूं। 2011 से मैंने इस क्षेत्र में काम की शुरुआत की और विभिन्न न्यूज चैनल के साथ काम करने के अलावा मैंने पीआर और सेलिब्रिटी मैनेजमेंट का काम भी किया है। साल 2019 से मैंने जर्नलिस्ट के तौर पर अपने सफर को शुरू किया। इतने सालों में मैंने डायमंड पब्लिकेशंस/गृह लक्ष्मी, फर्स्ट इंडिया/भारत 24, UT रील्स, प्रातः काल, ई-खबरी जैसी संस्थाओं के साथ काम किया है। मुझे नई चीजों के बारे में जानना, लिखना बहुत पसंद हैं , साथ ही साथ मुझे गाना गाना, और नए भाषाओं को सीखना बहुत अच्छा लगता हैं, मैं अपने लोकल भाषा से बहुत प्रभावित हु जिसमे , अवधी, इंदौरी, और बुंदेलखंडी आती हैं ।

Next Story