Victoria Palace Prayagraj: प्रयागराज में स्थित ये महल 20वीं शताब्दी है पुराना, इंडो-सारासेनिक रिवाइवल शैली है समाहित

History Of Victoria Palace Prayagraj: विक्टोरियन युग के दौरान, विज्ञान, तकनीक, और कला में भी कई प्रगति हुईं। इसी काल में रेलवे का विस्तार हुआ, टेलीग्राफ का आविष्कार हुआ और कई बड़े-बड़े उद्योग स्थापित हुए।

Richa Vishwadeepak Tiwari
Published on: 27 Aug 2024 12:45 AM GMT (Updated on: 27 Aug 2024 12:46 AM GMT)
Victoria Palace Prayagraj
X

Victoria Palace Prayagraj (Photos - Social Media) 

Victoria Palace Prayagraj : महारानी विक्टोरिया का शासनकाल, जिसे विक्टोरियन युग के नाम से जाना जाता है, ब्रिटेन के इतिहास में एक महत्वपूर्ण अवधि थी। 1837 से 1901 तक लगभग 64 वर्षों तक उन्होंने ब्रिटेन और आयरलैंड पर शासन किया। इस युग में ब्रिटेन ने न केवल औद्योगिक क्रांति का अनुभव किया, बल्कि अपने साम्राज्य का भी विस्तार किया, जिसे अक्सर "सूरज न डूबने वाला साम्राज्य" कहा जाता था। विक्टोरियन युग के दौरान, विज्ञान, तकनीक, और कला में भी कई प्रगति हुईं। इसी काल में रेलवे का विस्तार हुआ, टेलीग्राफ का आविष्कार हुआ और कई बड़े-बड़े उद्योग स्थापित हुए। महारानी विक्टोरिया के शासनकाल में ब्रिटेन विश्व की प्रमुख शक्ति के रूप में उभरा।

सांस्कृतिक और ऐतिहासिक धरोहर है रानी विक्टोरिया महल

रानी विक्टोरिया का जीवन और उनके शासन का प्रभाव न केवल ब्रिटेन बल्कि भारत समेत अन्य देशों पर भी पड़ा। प्रयागराज में कई ऐतिहासिक इमारतें और महल हैं, जिनमें विक्टोरिया मेमोरियल का निर्माण 20वीं शताब्दी की शुरुआत में हुआ। इसमें ब्रिटिश और भारतीय वास्तुकला का शानदार संयोजन देखा जा सकता है। सफेद संगमरमर से बने इस स्मारक का डिज़ाइन सर विलियम एमर्सन ने किया था, जो उस समय के प्रमुख वास्तुकारों में से एक थे। इमारत की भव्यता और इसके सुंदर बगीचे इसे न केवल ब्रिटिश शासकों की महानता को दर्शाते हैं, बल्कि उस युग की सांस्कृतिक और ऐतिहासिक धरोहर को भी जीवंत रखते हैं।

Victoria Palace Prayagraj

इंडो-सारासेनिक रिवाइवल शैली में किया है निर्माण

इसका निर्माण इंडो-सारासेनिक रिवाइवल शैली में किया गया, जिसमें गोथिक, मुगल, और ब्रिटिश स्थापत्य शैलियों का मेल देखने को मिलता है। महल के चारों ओर विस्तृत बाग, सुंदर फव्वारे और उत्कृष्ट नक्काशी इसकी भव्यता को और बढ़ाते हैं। इन बागों की देखरेख कोलकाता के मेयर लॉर्ड कर्ज़न के आदेश पर की गई थी। महल के अंदर कला संग्रह, चित्रकारी और ऐतिहासिक दस्तावेज प्रदर्शित किए गए हैं। सफेद संगमरमर से बने इस महल का सौंदर्य खासकर सूर्यास्त के समय देखने लायक होता है। इसके चारों ओर फैले हुए बागों में रंग-बिरंगे फूल, सुंदर फव्वारे और हरे-भरे लॉन शांतिपूर्ण माहौल बनाते हैं।

Victoria Palace Prayagraj


Richa Vishwadeepak Tiwari

Richa Vishwadeepak Tiwari

Content Writer

मैं रिचा विश्वदीपक तिवारी पिछले 12 सालों से मीडिया के क्षेत्र में सक्रिय हूं। 2011 से मैंने इस क्षेत्र में काम की शुरुआत की और विभिन्न न्यूज चैनल के साथ काम करने के अलावा मैंने पीआर और सेलिब्रिटी मैनेजमेंट का काम भी किया है। साल 2019 से मैंने जर्नलिस्ट के तौर पर अपने सफर को शुरू किया। इतने सालों में मैंने डायमंड पब्लिकेशंस/गृह लक्ष्मी, फर्स्ट इंडिया/भारत 24, UT रील्स, प्रातः काल, ई-खबरी जैसी संस्थाओं के साथ काम किया है। मुझे नई चीजों के बारे में जानना, लिखना बहुत पसंद हैं , साथ ही साथ मुझे गाना गाना, और नए भाषाओं को सीखना बहुत अच्छा लगता हैं, मैं अपने लोकल भाषा से बहुत प्रभावित हु जिसमे , अवधी, इंदौरी, और बुंदेलखंडी आती हैं ।

Next Story