×

Holi 2023 Special Foods: इस होली झारखंड के इन 12 स्वादिष्ट व्यंजनों को जरूर करें ट्राई , मन और आत्मा दोनों को मिलेगी स्वाद की तृप्ति

Holi 2023 Special Foods in Jharkhand: झारखंड का भोजन अपने पड़ोसी बिहार से बहुत अलग नहीं है। यह वास्तव में उत्तम है और इसमें खाना पकाने की एक अलग शैली है जो इसे पूरी तरह से अद्वितीय बनाती है।

Preeti Mishra
Written By Preeti Mishra
Published on: 21 Feb 2023 2:27 AM GMT
Holi 2023 Special Foods: इस होली  झारखंड के इन  12 स्वादिष्ट व्यंजनों  को जरूर करें ट्राई , मन और आत्मा दोनों को मिलेगी स्वाद की तृप्ति
X

Holi 2023 Special Foods in Jharkhand: झारखंड एक ऐसा राज्य है जहां लोग आम तौर पर मुंह में पानी लाने वाले व्यंजनों से संबंधित नहीं होते हैं, लेकिन अन्य सभी राज्यों की तरह इसमें भी कुछ प्रमुख और व्यंजनों का स्वादिष्ट खजाना है। झारखंड का भोजन अपने पड़ोसी बिहार से बहुत अलग नहीं है। यह वास्तव में उत्तम है और इसमें खाना पकाने की एक अलग शैली है जो इसे पूरी तरह से अद्वितीय बनाती है। वे खाना पकाने में एक माध्यम के रूप में सरसों के तेल का उपयोग करते हैं जो इसे विशिष्ट सुगंध देता है।

आम झारखंडी भोजन में रोटी, चावल, सब्जी और अचार होता है जो हर घर में बनाया जाता है। हालाँकि, झारखंड के भोजन में कई और मनोरम वस्तुएँ शामिल हैं। यहाँ के कुछ डिश ऐसे हैं जिन्हें देखते ही बरबस मुंह में पानी आ जाता है।

तो आइये आपको झारखंड के स्वाद के गलियारों में ले चलते हैं जिन्हें आप होली में एक ख़ास डिश के तौर पर भी परोस सकते हैं :


1. लिट्टी चोखा (Litti Chokha)

झारखंड एक ऐसा राज्य है जो धार्मिक लोगों के साथ प्रचलित है। इससे भोजन में शाकाहारी व्यंजनों का बोलबाला हो जाता है। चूंकि यह राज्य बिहार से सटा हुआ है, इसलिए इसके कई खाद्य पदार्थों में बिहारी स्पर्श है। लिट्टी राज्य में एक बहुत प्रसिद्ध खाद्य पदार्थ है और स्थानीय लोगों द्वारा इसका स्वाद लिया जाता है। इसे दही, बैगन भर्ता (चोखा), आलू भरता या पापड़ के साथ खाया जाता है।


2. पिट्ठा (Pittha)

पिट्ठा एक ऐसी डिश है जो कई भारतीय राज्यों में बहुत प्रसिद्ध है। झारखंड के पड़ोसी राज्य जैसे पश्चिम बंगाल और उड़ीसा भी इस व्यंजन का आनंद लेते हैं। झारखंड में पिठ्ठों का अपना स्वाद होता है और इसे कई तरह के साइड डिश के साथ खाया जाता है जो इसे अलग करता है।


3. हंडिया (Handia)

यह वास्तव में एक पेय है जो झारखंड राज्य में प्रचलित है। यह एक राइस बियर है जिसे स्थानीय समुदाय द्वारा तैयार किया जाता है। इसे रानू टैबलेट से बनाया जाता है जो 20-25 जड़ी-बूटियों का मिश्रण होता है, जिसे उबले हुए चावल के साथ मिलाकर किण्वन के लिए छोड़ दिया जाता है। यह ड्रिंक एक हफ्ते में बनकर तैयार हो जाती है। यह लोगों द्वारा पसंद किया जाता है और इसमें देशी शराब की तुलना में अल्कोहल की मात्रा कम होती है।


4. रूगरा (Rugra)

रूगरा एक ऐसी चीज है जिसका स्वाद मशरूम जैसा होता है और खाने में बहुत ही स्वादिष्ट होता है. रूगरा मूल रूप से सब्जियों की एक स्वदेशी किस्म है, जो प्रोटीन और खनिजों से भरपूर और कैलोरी मान में उच्च है। इस प्रकार यह एक बहुत ही स्वस्थ व्यंजन है। मानसून के मौसम में यह बहुतायत में उपलब्ध होता है। यह व्यंजन स्थानीय लोगों द्वारा पसंद किया जाता है और पीक सीजन के दौरान इसकी मांग अधिक होती है।


5. चिल्का रोटी (Chilka Roti)

झारखंड एक पूर्वी राज्य है जो 2000 तक बिहार का हिस्सा था और बिहार की तरह इस राज्य में चावल एक मुख्य व्यंजन है। चिल्का रोटी एक ऐसी डिश है जिसे चावल के आटे और बेसन से बनाया जाता है. इसे त्योहारों और खास मौकों पर घरों में बनाया जाता है और चना दाल की चटनी के साथ इसका मजा लिया जाता है. यह दक्षिण भारत में तैयार डोसा के समान है, फिर भी इसका स्वाद अलग है।


6. मालपुआ (Malpua)

देसी पैनकेक या मालपुआ झारखंड में होली का पर्याय है। झारखंड में एक भी घर ऐसा नहीं है जहां होली की पूर्व संध्या पर मालपुआ की मीठी महक हवा भरती हो। यह एक प्रसिद्ध व्यंजन है जो देश भर के सभी राज्यों में पाया जाता है, लेकिन वास्तव में यह बिहार और अब झारखंड की परंपरा का हिस्सा है। दुनिया की सभी अच्छी चखने वाली चीजों की तरह, इसमें कैलोरी अधिक होती है लेकिन मालपुआ का अनूठा स्वाद इसके लायक है!


7. बांस की गोली (Bamboo Shoots)

हां, बाँस की टहनियाँ बाँस के पौधों की टहनियाँ हैं, लेकिन वे पूरी तरह से खाने योग्य हैं और झारखंड के मुख्य भोजन का हिस्सा हैं। इस तने का बाहरी हिस्सा कठोर होता है, इसमें हल्का मीठा स्वाद और अनोखा स्वाद होता है। स्थानीय लोग बाँस की गोली से कई प्रकार के व्यंजन तैयार करते हैं और मुख्य रूप से इसका उपयोग सब्जी के रूप में करते हैं। आपको इसके अनोखे स्वाद का अनुभव करने के लिए इसे आजमाना होगा। इसके अलावा, चूंकि यह एक पौधा है, यह खाने में बहुत स्वस्थ है!


8. ठेकुआ (Thekua)

फिर भी एक और विनम्रता जो झारखंड ने बिहार से उधार ली थी। यदि आप एक बिहारी हैं या उस राज्य से आपका संबंध है, तो आप निश्चित रूप से इस स्वर्गीय वस्तु से परिचित हो सकते हैं। यह सदियों से इस क्षेत्र में एक मीठे नाश्ते के रूप में इस्तेमाल किया जाता रहा है और छठ पूजा के दौरान इसे एक श्रद्धेय प्रसाद माना जाता है। यह मुख्य रूप से गेहूं के आटे से तैयार किया जाता है और इसमें चीनी के गुच्छे होते हैं, लेकिन इसे खाने के बाद आप इसका विरोध नहीं कर पाएंगे।


9. धुसका (Dhuska)

धुस्का झारखंड में सबसे लोकप्रिय वस्तुओं में से एक है और हर घर का एक हिस्सा है। झारखंड की आपकी यात्रा धुस्का का स्वाद लिए बिना अधूरी है। यह आमतौर पर नाश्ते की सामग्री के रूप में खाया जाता है और डी चावल और दाल के घोल से तैयार किया जाता है, जिसे बाद में तला जाता है। यह आम तौर पर पारंपरिक घुगनी के साथ परोसा जाता है, जो कि काले चने से बनी एक साधारण करी है। धुस्का और घुघनी एक स्वादिष्ट व्यंजन है जो निश्चित रूप से इसे आपके खाने की सूची में शामिल कर देगा!


10. आलू चोखा (Aloo Chokha)

आलू चोखा एक उत्तर भारतीय व्यंजन है जो विशेष रूप से झारखंड राज्य में बनाया जाता है। यह झारखंड के प्रधान व्यंजन बनाने वाले सबसे लोकप्रिय और पोषित व्यंजनों में से एक माना जाता है। यह आम तौर पर मैश किए हुए आलू, तले हुए प्याज और मसालों के साथ तैयार किया जाता है और रोटी या चावल के साथ साइड डिश के रूप में खाया जाता है। यह मसालेदार आइटम वाक्यांश को परिभाषित करता है, "सादगी सबसे अच्छी"।


11. तिल बर्फी (Til Barfi)

यह उन स्वादिष्ट मिठाइयों में से एक है जो विशेष रूप से मकर संक्रांति के दौरान बनाई जाती है। झारखंड राज्य तिल बर्फी पर बहुत गर्व करता है क्योंकि यह सबसे स्वादिष्ट और पोषक व्यंजनों में से एक है। चूंकि यह स्थानीय लोगों को बहुत पसंद है, इसलिए इसे अन्य अवसरों पर भी बनाया जाता है। इस रसीले व्यंजन का स्वाद लेने के बाद आप इसे खाने से खुद को रोक नहीं पाएंगे।


12. मीठा खाजा (Mitha Khaja)

ऐसा लगता है कि झारखंड के लोगों में मिठाइयों के प्रति आकर्षण है, जो यहां उपलब्ध मिठाइयों की मनमोहक विविधता को समझाएगा। वे हलवा, गुजिया, खीर जैसी मिठाइयाँ तैयार करते हैं, लेकिन इन सब में सबसे ऊपर है मीठा खाजा। यह एक ऐसा आइटम है जो लगभग हर घर में तैयार किया जाता है और फिर त्योहारों के मौसम में अपने दोस्तों और रिश्तेदारों के साथ आदान-प्रदान किया जाता है। यह मूल रूप से राज्य में दिवाली का पर्याय है। यह सुस्वाद मिठाई वहाँ के सभी मीठे दाँतों के लिए अवश्य आजमाई जानी चाहिए।

अब जब हमने झारखंड के स्वादिष्ट व्यंजनों को सूचीबद्ध कर लिया है, तो आपको जल्द से जल्द राज्य के लिए रवाना होने की जरूरत है। क्या आप इस होली इन व्यंजनों का लुत्फ उठाना चाहेंगे?

Preeti Mishra

Preeti Mishra

Content Writer (Health and Tourism)

प्रीति मिश्रा, मीडिया इंडस्ट्री में 10 साल से ज्यादा का अनुभव है। डिजिटल के साथ-साथ प्रिंट और इलेक्ट्रॉनिक मीडिया में भी काम करने का तजुर्बा है। हेल्थ, लाइफस्टाइल, और टूरिज्म के साथ-साथ बिज़नेस पर भी कई वर्षों तक लिखा है। मेरा सफ़र दूरदर्शन से शुरू होकर DLA और हिंदुस्तान होते हुए न्यूजट्रैक तक पंहुचा है। मैं न्यूज़ट्रैक में ट्रेवल और टूरिज्म सेक्शन के साथ हेल्थ सेक्शन को लीड कर रही हैं।

Next Story