×

Horror Places in India: भूत होते हैं या नहीं! भारत की इन जगहों पर जाने से आपको मिलेगा जवाब, लेकिन जरा संभलकर

Horror Places in India: भारत में ही ऐसी कई प्रेतवाधित जगहें हैं जहाँ के बारे में कई लोगों का मानना हैं कि असलियत में भूत होते हैं। आइए आपको भारत की टॉप 5 भूतिया जगहों के बारे में बताते हैं।

Vidushi Mishra
Published on: 14 Nov 2022 12:23 PM GMT
Horror Places in India: भूत होते हैं या नहीं! भारत की इन जगहों पर जाने से आपको मिलेगा जवाब, लेकिन जरा संभलकर
X

Spookiest Places in India: भूत-प्रेत के बारे में आप क्या सोचते हैं? कि ये सच में होते हैं या फिर सिर्फ कल्पनातीत ही हैं! तेजी से आगे बढ़ती दुनिया में जहां लोग विज्ञान पर भरोसा करते हैं वहीं भूत-प्रेत की बातें उन्हें ढकोसला लगती है। भारत में ही ऐसी कई प्रेतवाधित जगहें हैं जहाँ के बारे में कई लोगों का मानना हैं कि असलियत में भूत होते हैं। आइए आपको भारत की टॉप 5 भूतिया जगहों के बारे में बताते हैं।

भारत की सबसे डरावनी जगहें

1. झारखंड में टाइम ट्रैवल टाउन - तैमारा घाटी
The Time Travel Town in Jharkhand - Taimara Valley

झारखंड में तैमारा घाटी, रांची से एक छोटी ड्राइव की दूरी पर स्थित एक छोटा सा शहर है। यहां रहने वाले लोगों को रहस्यमयी चुनौतियों और समाधानों से सामना कराते हुए रूबरू कराया जाता है।

सुनकर आपको हैरानी होगी कि इस इलाके के सभी इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों में दिनांक और समय स्वचालित रूप से एक या दो साल आगे बदल जाते हैं, जिससे स्कूलों या काम के लिए किसी भी बायोमेट्रिक उपस्थिति को असंभव बना दिया जाता है। इसके अलावा, तैमारा घाटी के विभिन्न निवासियों ने सफेद साड़ी पहने एक महिला को सड़क पर घूमते हुए देखने का भी उल्लेख किया है। दरअसल, कई ग्रामीणों का दावा है कि इस सड़क पर कई दुर्घटनाएं होती रहती थीं।

2. भानगढ़ किला, राजस्थान
Bhangarh Fort, Rajasthan

भानगढ़ का किला भारत की सबसे भुतहा जगहों में से एक माना जाता है। भानगढ़ का पूरा शहर निर्जन है और हवा में एक भयानक गंध छोड़ता है। लेकिन भानगढ़ किले की कहानियां और घटनाएं इतनी डरावनी हैं कि भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण ने कानूनन किसी को भी अंधेरे के बाद भानगढ़ किले में प्रवेश करने से मना कर दिया है। माना जाता है कि यह शहर 16वीं सदी के सिंघिया नाम के एक तांत्रिक द्वारा प्रेतवाधित था, जिसने इस शहर को विनाश के लिए श्राप दिया था।

भानगढ़ किला (फोटो- सोशल मीडिया)

3. डुमास बीच, गुजरात

Dumas Beach, Gujarat

डुमास बीच की दास्तां किसी स्पाइन-चिलिंग थ्रिलर से कम नहीं है। अरब सागर के तट पर स्थित, डुमास का काला रेतीला समुद्र तट कभी कब्रगाह के रूप में जाना जाता था। और लोगों का मानना ​​है कि कब्रों से बेचैन आत्माएं अभी भी समुद्र तट को सताती हैं। कई कहानियों के अनुसार, तट के किनारे चलने वाले लोगों को रहस्यमयी आवाजें सुनाई देती हैं और जो लोग मृतकों के निर्देशों को नहीं मानते हैं वे हमेशा के लिए पानी में गायब हो जाते हैं।

4. बंबई उच्च न्यायालय
Bombay High Court

बॉम्बे हाई कोर्ट को मुंबई के सबसे प्रसिद्ध ऐतिहासिक स्थानों में से एक माना जाता है। हालांकि, स्थानीय वकीलों और अदालत के न्यायाधीशों की कहानियों से पूछें, और कई कथित भूत के बारे में बात करेंगे तो वो बताएंगे कि कोई अदालत के कमरे की रखवाली करता है और कमरे में हत्या के मुकदमे में आरोपियों के प्रवेश को प्रतिबंधित करता है। कई लोगों का मानना ​​है कि यह एक प्रतिशोधी व्यक्ति की तड़पती आत्मा है और तीन दशकों से अधिक समय से अदालत कक्ष को सता रही है।

5. द मार्श घोस्ट लाइट्स ऑफ बंगाल
The Marsh Ghost Lights of Bengal

बंगाल के दलदलों की अलेया घोस्ट लाइट्स भी भारत में सबसे प्रेतवाधित स्थानों की सूची में हैं। बंगाल के स्थानीय एंगलर्स के अनुसार, राज्य के दलदली क्षेत्रों में प्रकाश की एक टिमटिमाती हुई रोशनी निकलती है। अलेया शाब्दिक रूप से जैक-ओ-लालटेन का अनुवाद करता है, और कोई भी क्षेत्र जहां रोशनी बंगाल के दलदलों में देखी जाती है, अलेया के रूप में जाना जाता है। ध्यान देने योग्य बात यह है कि जहाँ प्रकाश को देखने की कुछ कहानियाँ बुरी तरह से समाप्त हो गई हैं, वहीं कई बार अलेया ने मछुआरों को सुरक्षा भी प्रदान की है।

Vidushi Mishra

Vidushi Mishra

Next Story