×

Hot Water Kund in India: भारत में चमत्कारी गर्म पानी के कुंड, यहां स्नान मात्र से दूर होते हैं चर्म रोग और घुल जाते पाप

Hot Water Kund in India: भारत में बहुत से प्राकृतिक गर्म पानी के झरनों हैं। जोकि अपने औषधीय गुणों के अलावा पर्यटक आकर्षण के रूप में भी काम करते हैं।

Vidushi Mishra
Published on: 26 Dec 2022 3:41 AM GMT
Hot Water Kund in India: भारत में चमत्कारी गर्म पानी के कुंड, यहां स्नान मात्र से दूर होते हैं चर्म रोग और घुल जाते पाप
X

Hot Water Kund in India: भारत में कई ऐसी अजीबो-गरीब जगहें, चमत्कारी कुंड, गुफाएं, मंदिर, पहाड़ हैं जिनके बारे में जानकर आपको पहली बार में तो बहुत हैरानी होगी, लेकिन जब आप इन्हें नजदीक से देखेंगे, स्पर्श करेंगे,तभी आपको विश्वास होगा। प्रकृति के ये खूबसूरत उपहार मानव जाति के लिए सौंदर्य़ से भी ज्यादा औषधियों गुणों का भंडार हैं। वैसे पहले भी आपने सुन होगा, गर्म पानी के कुंड के बारे में। भारत में तमाम जगहों पर गर्म पानी के कुंड हैं। इन कुंड का गर्म पानी वाकई में औषधीय उपचारों का भंडार है। ये एक आरामदायक चिकित्सीय स्नान का कार्य करते हैं। अनंत काल से, ऋषियों-मुनियों ने इसका लाभ उठाया है क्योंकि इन झरने का पानी मांसपेशियों के दर्द को कम करने, गुर्दे की पथरी को खत्म करने, उच्च रक्तचाप और कई प्रकार के त्वचा रोगों को ठीक करने के लिए जाना जाता है।

भारत में बहुत से प्राकृतिक गर्म पानी के झरनों हैं। जोकि अपने औषधीय गुणों के अलावा पर्यटक आकर्षण के रूप में भी काम करते हैं। क्योंकि हर कोई इन प्राकृतिक चमत्कारों को देखना चाहता है। चाहे कोई भी मौसम हो, इन झरनों का गर्म पानी सभी को अंचम्भित करता है। सर्दियों में आपको इन गर्म कुंड में बहुत भीड़ देखने को मिलती है। आइए आपको कुछ गर्म कुंड के बारे में बताते हैं।

भारत में गर्म कुंड
Hot Springs in India

पनामिक, लद्दाख
Panamik, Ladakh

(image Credit- Social Media)

समुद्र तल से 10,442 फीट की ऊंचाई पर स्थित, पनामिक हॉट वॉटर स्प्रिंग्स लद्दाख में नुब्रा घाटी में स्थित है। लद्दाख के राजसी परिदृश्य के बीच, ये गर्म पानी के झरने यात्रियों के लिए एक औषधीय इलाज हैं। वैज्ञानिक दृष्टिकोण के हिसाब से इस पानी में सल्फर होता है जिसमें औषधीय गुण होते हैं। इसके आस-पास के शांत वातावरण की वजह से लोग इस जगह को बहुत पसंद करते हैं। हालाकिं इस जगह के बारे में अधिकतर लोगों को पता नहीं है।

चुमाथांग, लद्दाख
Chumathang, Ladakh


लद्दाख के ठंडे इलाकों में एक और गर्म पानी का झरना चुमाथांग है। चुमाथांग सिंधु नदी के तट के पास स्थित है। यहां का ठंडा मौसम, मनोरम पहाड़ियाँ और एक प्राकृतिक गर्म पानी का कुंड, पर्यटकों को किसी चमत्कार से क्या नहीं लगता है।

खीरगंगा, हिमाचल प्रदेश
Kheerganga, Himachal Pradesh

(Image Credit- Social Media)

हिमाचल में कसोल से ट्रेकिंग करते हुए ऊपर चढ़ने पर, खीरगंगा हरियाली, प्राकृतिक लुभावने दृश्यों और शांति से भरी एक लुभावनी सुंदर जगह है। ऐसे रमणीय स्थान पर एक छोटा सा प्राकृतिक गर्म पानी का झरना है। जोकि पर्यटकों को बहुत चमत्कारिक लगता है। इस कुंड के बारे में ऐसी मान्यता है कि इस कुंड के पानी से नहाने से रोग-पाप दूर होते हैं।

मणिकरण, हिमाचल प्रदेश
Manikaran, Himachal Pradesh

(Image Credit- Social Media)

हिंदू और सिख समुदाय के बीच एक प्रसिद्ध तीर्थ स्थल, मणिकरण साहिब तीर्थ पार्वती नदी के तट पर गर्म पानी के झरनों के ऊपर स्थित है। इस कुंड की बहुत धार्मिक मान्यता है। पुरुषों और महिलाओं के लिए अलग-अलग गर्म पानी के कुंड मंदिर परिसर के अंदर स्नान करने की सुविधा के साथ चेंजिंग रूम भी बनाए गए हैं।

वशिष्ठ, हिमाचल प्रदेश
Vashisht, Himachal Pradesh

(Image Credit- Social Media)

हिमाचल प्रदेश के मनाली में वशिष्ठ एक छोटा सा गाँव है जो पवित्र वशिष्ठ मंदिर और गर्म पानी के झरने के लिए जाना जाता है। वशिष्ठ वसंत औषधीय गुणों के लिए जाना जाता है। इस स्थल के पौराणिक महत्व ने वशिष्ठ को भारत में सबसे प्रसिद्ध गर्म पानी के झरनों में से एक बना दिया है।

तत्तापानी, हिमाचल प्रदेश
Tattapani, Himachal Pradesh

(Image Credit- Social Media)

हिमाचल में, तत्तापानी शिमला के पास एक छोटा सा गाँव है। सतलज नदी के तट पर गर्म पानी निकलता है और बहती नदी के पानी में मिल जाता है। यहां का पानी सल्फर का एक समृद्ध स्रोत है और सैकड़ों वर्षों से आज तक ऐसा माना जा रहा है कि ये जादुई पानी बीमारियों और जोड़ों के दर्द को ठीक कर सकता है।

गौरीकुंड, उत्तराखंड
Gaurikund, Uttarakhand

(Image Credit- Social Media)

गौरीकुंड केदारनाथ के रास्ते में एक गांव है। समुद्र तल से 6000 फीट की ऊंचाई पर स्थित गौरीकुंड अपने थर्मल वॉटर स्प्रिंग के लिए लोकप्रिय है। यह केदारनाथ की ओर जाने वाले तीर्थयात्रियों के लिए आधार शिविर के रूप में कार्य करता है, तीर्थयात्री यहाँ के पवित्र कुंड डुबकी लगाते हैं और ऊपर की ओर जाने वाले बाबा केदारनाथ तीर्थस्थल के लिए खुद को शुद्ध करते हैं।

ऋषिकुंड, उत्तराखंड
Rishikund, Uttarakhand

(Image Credit- Social Media)

उत्तराखंड में एक और प्रसिद्ध गर्म पानी का झरना, ऋषिकुंड उत्तरकाशी से लगभग 46 किमी दूर है। गंगोत्री की ओर जाने वाले तीर्थयात्री आमतौर पर यहां रुकते हैं और आगे यात्रा जारी रखने के लिए यहां स्नान करते हैं।

सूर्यकुंड, उत्तराखंड
Suryakund, Uttarakhand

(Image Credit- Social Media)

उत्तराखंड में गर्म पानी के झरनों की लिस्ट में एक और कुंड है जोकि यमुनोत्री मंदिर के पास स्थित सूर्यकुंड है। बर्फ से ढके पहाड़ों से घिरा थर्मल स्प्रिंग तीर्थयात्रियों के बीच विशेष चमत्कारिक महत्व रखता है।

तपोवन, उत्तराखंड
Tapovan, Uttarakhand

(Image Credit- Social Media)

जोशीमठ से 14 किमी आगे, तपोवन एक छोटा सा गाँव है जो कुंआरी पास और चित्रकांत ट्रेक के रास्ते में पड़ता है। गंगोत्री ग्लेशियर से निकटता के कारण, तपोवन गर्म पानी के झरने को पवित्र और दिव्य माना जाता है।

धूनी पानी, मध्य प्रदेश
Dhuni Pani, Madhya Pradesh

(Image Credit- Social Media)

धूनी पानी अमरकंटक नामक स्थान पर स्थित एक प्राकृतिक गर्म पानी का झरना है जो भारतीय पौराणिक कथाओं में अत्यधिक महत्वपूर्ण है। धूनी पानी विंध्य और सतपुड़ा पहाड़ियों के घने जंगल में छिपा हुआ है और इसके पानी के कारण अमरकंटक का एक प्रमुख आकर्षण है, जिसके बारे में माना जाता है कि इसमें हीलिंग शक्तियां हैं। देश भर से लोग सभी पापों और दर्द को दूर करने के लिए यहां आते हैं।

रेशी हॉट स्प्रिंग्स, सिक्किम
Reshi Hot Springs, Sikkim

(Image Credit- Social Media)

सिक्किम की गोद में स्थित, रेशी हॉट वॉटर स्प्रिंग्स अपने धार्मिक महत्व के कारण गंगटोक में सबसे प्रसिद्ध और धार्मिक स्थान है। रेशी के गर्म झरने रंगित घाटी की ओर ढलान पर स्थित हैं। इस स्थान पर एक छोटा मठ है जिसका नाम ल्हो खांद्रो सांग फुग है जिसका अर्थ है जादू-टोना करने वाली परियों की गुफा। नदी के किनारे बनी इस गुफा के कारण ऐसा माना जाता है कि इन झरनों में नहाने से त्वचा के सभी रोग दूर हो जाते हैं।

तातापानी, छत्तीसगढ़
Tatapani, Chhattisgarh

(Image Credit- Social Media)

छत्तीसगढ़ का तातापानी गर्म पानी का झरना बलरामपुर शहर से 12 किमी की दूरी पर स्थित है। तातापानी साल भर लगातार भारी प्रवाह के साथ एक प्रसिद्ध अटूट पानी का झरना है। मान्यता है कि इस झरने में स्नान करने से सभी चर्म रोग समाप्त हो जाते हैं। मकर संक्रांति के दौरान वसंत के स्थान पर भगवान शिव के भक्त आते हैं जो स्नान करके पास के शिव मंदिर में दर्शन करने जाते हैं।

अत्रि, उड़ीसा
Atri, Orissa

(Image Credit- Social Media)

उड़ीसा के प्रसिद्ध गर्म पानी के झरनों में से एक अत्रि गर्म पानी का झरना है जो खोरदा शहर से लगभग 15 किमी की दूरी पर स्थित है। अत्रि का यह चिरस्थायी गर्म पानी का झरना चर्म रोगों के उपचार के लिए प्रसिद्ध है। गर्म पानी के झरने का तापमान दिन में औसतन 55ºC रहता है और इसमें थोड़ी मात्रा में सल्फर होता है।

तप्तपानी, उड़ीसा
Taptapani, Orissa

(Image Credit- Social Media)

तप्तपानी नाम जिसका अर्थ है उबलता पानी, यह अद्भुत गर्म पानी का झरना, गजपति जिले के मोहना टाउन से 16 किमी दूर स्थित है। आगंतुकों को स्नान करने की अनुमति देने के लिए हॉट स्प्रिंग के अलावा एक तालाब का निर्माण किया गया है।

अकोली, महाराष्ट्र
Akoli, Maharashtra

(Image Credit- Social Media)

महाराष्ट्र के ठाणे जिले में स्थित, रामेश्वर मंदिर की यात्रा के बाद आराम करने के लिए अकोली गर्म झरना सबसे अच्छी जगह हैं। रामेश्वर मंदिर के पास होने के कारण इन झरनों को रामेश्वर झरने के नाम से भी जाना जाता है। अकोली झरना थांसी नदी के तट पर और वज्रेश्वरी से लगभग एक किलोमीटर की दूरी पर स्थित है। अकोली झरने, थानसी नदी के तल के नीचे गर्म पानी के स्रोत के 7 किमी की दूरी से गर्म पानी के झरनों की एक श्रृंखला का एक हिस्सा हैं। इसे भी धार्मिक और चमत्कारिक कुंड के रूप में पूजा जाता है।

Vidushi Mishra

Vidushi Mishra

Next Story