Train Cancellation Refund: ट्रेन कैंसिल होने पर जाने कब और कैसे मिलेगा रिफंड, ऐसी है रेलवे की पॉलिसी

Train Cancellation Refund Tips : रेलवे द्वारा यात्रा करने वाले यात्री ट्रेन को सबसे आसान माध्यम समझते हैं। कई बार ट्रेन कैंसिल होने पर यात्री परेशान होते हैं।

Richa Vishwadeepak Tiwari
Published on: 15 Aug 2024 4:43 AM GMT
Train Cancellation Refund Tips
X

Train Cancellation Refund Tips (Photos - Social Media)

Train Cancellation Refund Tips : भारतीय रेलवे एक ऐसा साधन है जिसके जरिए हर दिन लाखों लोग ट्रैवल करते हैं लेकिन कई बार ट्रेन कैंसिल होने की वजह से ही आते ही उनको परेशानी का सामना करना पड़ता है। ट्रेन रद्द होने के कई कारण होते हैं। जैसे इंजन या कोच में खराबी हो जाना, हड़ताल या फिर सिग्नल या फिर ट्रैक की समस्या, भारी बारिश, बर्फबारी प्राकृतिक आपदा कोई भी कारण हो सकता है जिसकी वजह से ट्रेन कैंसिल हो जाती है। कैंसिल होने पर रिफंड मिल जाता है लेकिन कई बार ऐसी स्थिति आती है जब रिफंड नहीं मिल पाता। ऐसे में क्या करना चाहिए चलिए जानते हैं। ऐसी स्थिति में लंबी दूरी की यात्रा करने वाले लोगों को काफी परेशानी का सामना करना पड़ता है क्योंकि उन्हें एक टिकट के लिए 1000 से ₹1500 देने होते हैं। लेकिन अब आपको चिंता करने की जरूरत नहीं है क्योंकि भारतीय रेलवे ट्रेन कैंसिल होने पर पूरे टिकट का रिफंड करताहै। हालांकि कई बार ऐसा होता है कि यात्रियों को वापस पैसे नहीं मिल पाते। चलिए हम आपको इस बारे में जानकारी देते हैं।

कब और कैसे मिलेगा रिफंड (When And How Will I Get The Refund?)

IRCTC की वेबसाइट या फिर अप से आप रिफंड के लिए अप्लाई कर सकते हैं। अगर ट्रेन कैंसिल हुई है तो आपको रिफंड मिलने में 6 से 7 दिन का समय लग सकता है। लेकिन अगर आपको फिर भी वापस पैसा नहीं मिला है तो आप कुछ स्टेप्स के जरिए अपना पैसा वापस पा सकते हैं।

Train Cancellation Refund Tips


फॉलो करें ये स्टेप्स (Follow These Steps)

सबसे पहले आईआरसीटीसी की वेबसाइट पर जाएं।

यहां आपको यूजर आईडी और पासवर्ड के सारी लॉगिन करना होगा।

इसके बाद माय बुकिंग पर जाएं।

माय बुकिंग इस क्रिया पर जाने के बाद आपको बुक की गई टिकट दिखाई देगी।

Train Cancellation Refund Tips


अपनी बुक की की टिकट का चयन करें जिसके लिए आप रिफंड बनाना चाहते हैं। आपके यहां पर दिख जाएगा कि पैसे कब तक वापस मिलेंगे।

अगर आपको रिफंड नहीं मिलता है तो टिकट की पूरी जानकारी का स्क्रीनशॉट लें।

इसके बाद आपको हेल्पलाइन नंबर 139 पर कॉल करना है या फिर आईआरसीटीसी की वेबसाइट पर उपलब्ध फीडबैक फॉर्म पर अपनी शिकायत दर्ज करना होगी। इस तरह से दो से तीन दिन में आपका अपना रिफंड मिल जाएगा।

रिफंड की जानकारी देखने के लिए आप माय ट्रांजैक्शन क्षेत्र में जाकर आसानी से सब कुछ देख सकते हैं।

रिफंड की स्थिति में और अन्य अपडेट के लिए ईमेल और मोबाइल नंबर पर आने वाला मैसेज का ध्यान रखें।

Richa Vishwadeepak Tiwari

Richa Vishwadeepak Tiwari

Content Writer

मैं रिचा विश्वदीपक तिवारी पिछले 12 सालों से मीडिया के क्षेत्र में सक्रिय हूं। 2011 से मैंने इस क्षेत्र में काम की शुरुआत की और विभिन्न न्यूज चैनल के साथ काम करने के अलावा मैंने पीआर और सेलिब्रिटी मैनेजमेंट का काम भी किया है। साल 2019 से मैंने जर्नलिस्ट के तौर पर अपने सफर को शुरू किया। इतने सालों में मैंने डायमंड पब्लिकेशंस/गृह लक्ष्मी, फर्स्ट इंडिया/भारत 24, UT रील्स, प्रातः काल, ई-खबरी जैसी संस्थाओं के साथ काम किया है। मुझे नई चीजों के बारे में जानना, लिखना बहुत पसंद हैं , साथ ही साथ मुझे गाना गाना, और नए भाषाओं को सीखना बहुत अच्छा लगता हैं, मैं अपने लोकल भाषा से बहुत प्रभावित हु जिसमे , अवधी, इंदौरी, और बुंदेलखंडी आती हैं ।

Next Story