Travel Anxiety: आप भी हो रहे हैं ट्रैवल एंग्जाइटी का शिकार, इन तरीकों से दूर करें तनाव

Travel Anxiety: सफर पर जाने से पहले हमें कई तरह की चिंता होती है। ये असल में ट्रैवल एंग्जाइटी है। चलिए आज हम आपको इसे दूर करने के तरीके बताते हैं।

Richa Vishwadeepak Tiwari
Published on: 7 Aug 2024 4:39 PM GMT
Travel Anxiety
X

Travel Anxiety (Photos - Social Media)

Travel Anxiety : घूमना फिरना हर किसी को पसंद होता है। कुछ लोग घूमते फिरते समय खूब सारी मौज मस्ती करते हैं। लेकिन कुछ लोग ऐसे होते हैं जिन्हें घूमने जाने से पहले ही ट्रैवल एंग्जाइटी होने लगती है। ये तब तक बनी रहती है जब तक ये लोग घूमने के लिए नहीं निकल जाते हैं। सारी तैयारी, मैनेजमेंट और व्यवस्था होने के बाद भी एंग्जाइटी होना एक आम बात है। कहीं जाने से पहले सारी प्रिपरेशन कर लेना, सुविधा ओर स्थिति मुताबिक पैकिंग, कहीं कुछ कम न पड़े इस बात का ध्यान ये सारी चीजें करने के बाद एंग्जाइटी से घबराने की जरूरत नहीं है।

क्या होता है ट्रैवल एंग्जाइटी (What Is Travel Anxiety?)

कुछ लोग ऐसे भी हैं, जो यात्रा पर जाने से पहले तो बेहद उत्साहित रहते हैं, लेकिन जैसे-जैसे दिन करीब आता है, उनके अंदर यात्रा को लेकर घबराहट बढ़ने लगती है। इनमें यात्रा के दौरान चिंता और व्यग्रता के लक्षण अधिक नजर आते हैं। इस स्थिति को 'ट्रैवल एंग्जाइटी' कहते हैं।

Travel Anxiety


ऐसे करें ट्रैवल एंग्जाइटी हैंडल (How To Handle Travel Anxiety)

इस तरह की समस्या को हैंडल करने के लिए आपको कौन सी चीज ट्रिगर कर रही है ये समझना जरूरी है। अगर आपको डॉक्यूमेंट खोने का डर है तो अपनी सारी चीजें एक निश्चित स्थान पर रखें। अगर आपको किसी प्रकार के हादसे का डर है तो आप ट्रैवल इंश्योरेंस ले सकते हैं। ये आपको मानसिक रूप से फ्री रखेगा। अगर आपको लंबे सफर या फ्लाइट से एंग्जाइटी है तो आपको सांसों पर वर्क करना चाहिए। लंबी गहरी सांसे आपको पर्याप्त ऑक्सीजन देती है। इससे हार्ट रेट और ब्लड प्रेशर कम होता है।

Travel Anxiety


ट्रैवल एंग्जाइटी हैंडल करने के लिए पानी पिए (Drink Water To Handle Travel Anxiety)

ट्रैवल के दौरान अगर वॉशरूम की सुविधा अच्छी है तो आप अपने शरीर को हाइड्रेट रखने के लिए पानी पीते रहें। इससे एंग्जाइटी नहीं होती है। आपको अपने कपड़े, मेकअप, डॉक्यूमेंट्स, स्नैक्स, टिकट, दवाइयां, सभी जरूरी सामानों की लिस्ट बनानी होगी। सामान रखने के साथ इस लिस्ट पर टिक लगाते जाइए। इससे आपको एंग्जाइटी नहीं होगी।

Richa Vishwadeepak Tiwari

Richa Vishwadeepak Tiwari

Content Writer

मैं रिचा विश्वदीपक तिवारी पिछले 12 सालों से मीडिया के क्षेत्र में सक्रिय हूं। 2011 से मैंने इस क्षेत्र में काम की शुरुआत की और विभिन्न न्यूज चैनल के साथ काम करने के अलावा मैंने पीआर और सेलिब्रिटी मैनेजमेंट का काम भी किया है। साल 2019 से मैंने जर्नलिस्ट के तौर पर अपने सफर को शुरू किया। इतने सालों में मैंने डायमंड पब्लिकेशंस/गृह लक्ष्मी, फर्स्ट इंडिया/भारत 24, UT रील्स, प्रातः काल, ई-खबरी जैसी संस्थाओं के साथ काम किया है। मुझे नई चीजों के बारे में जानना, लिखना बहुत पसंद हैं , साथ ही साथ मुझे गाना गाना, और नए भाषाओं को सीखना बहुत अच्छा लगता हैं, मैं अपने लोकल भाषा से बहुत प्रभावित हु जिसमे , अवधी, इंदौरी, और बुंदेलखंडी आती हैं ।

Next Story