×

How to Plan Amarnath Yatra: अमरनाथ यात्रा पर जाने का है प्लान, इन चीजों की पहले से करें तैयारी

How to Plan Amarnath Yatra: अगर आप भी अमरनाथ जाने वाले हैं तो चलिए हम आपको बताते हैं कि आपको क्या तैयारी कर लेनी चाहिए।

Richa Vishwadeepak Tiwari
Published on: 26 Jun 2024 11:17 AM GMT
Preparations Before Amarnath Yatra
X

Preparations Before Amarnath Yatra (Photos - Social Media)

Amarnath Yatra Preparations: इस साल 29 जून से अमरनाथ की यात्रा शुरू होने जा रही है और कहीं भक्तों ने अपना रजिस्ट्रेशन करवा लिया है। अगर आप भी इस साल अमरनाथ यात्रा पर जाने का प्लान कर रहे हैं, तो केवल रजिस्ट्रेशन तक ही तैयारी पूरी नहीं हुई है बल्कि इसके बाद आपको कुछ और भी चीजों पर ध्यान देना जरूरी है। जल्दी अमरनाथ यात्रा का आगाज हो जाएगा और एक बार फिर हजारों की संख्या में यात्री बाबा अमरनाथ की गुफा की और रवाना हो जाएंगे। अमरनाथ यात्रा केंद्र की मुश्किलों से भरी हुई होती है इसलिए कुछ चीजों की तैयारी अगर पहले ही कर ली जाए तो अच्छा रहता है। पहले आज हम आपको बताते हैं कि पवित्र यात्रा पर निकलने से पहले आपको क्या तैयारी करनी चाहिए। अगर आप यह तैयारी कर लेंगे तो आपको किस तरह की परेशानी का सामना नहीं करना पड़ेगा।

अमरनाथ की यात्रा से पहले कर लें ये तैयारी (Preparations Before Amarnath Yatra)

अमरनाथ यात्रा के दौरान काफी ज्यादा पैदल चलना पड़ता है। अमरनाथ मंदिर की गुफा 12756 फीट की ऊंचाई पर मौजूद है। इतनी ऊंचाई तक पैदल चलना काफी मुश्किल होता है इसलिए रोजाना 4 से 5 किलोमीटर चलने की आदत डालें।

ब्रीदिंग एक्सरसाइज को अपने डेली रूटीन का हिस्सा बनाएं। ऊंचाई पर होने की वजह से इस जगह का मौसम हमेशा बदलता रहता है। अभी बहुत ज्यादा गर्मी लगती है तो कभी ठंड लगने लग जाती है और कभी बरसात होने लगती है। ऐसे में आपको सही पैकिंग करने की बहुत जरूरत होती है।

Preparations Before Amarnath Yatra

अपने साथ गर्म कपड़े रखना ना भूले और वाटरप्रूफ बाग में अगर आप सामान रखेंगे और साथ में पानी आने पर उपयोग में आने वाले कपड़े रख लेंगे तो अच्छा होगा। यात्रा के लिए अच्छी क्वालिटी के शूज रखें और अपने साथ रेनकोट और छतरी ले जाना ना भूले।

यात्रा के दौरान जगह-जगह लंगर की व्यवस्था मिल जाएगी लेकिन अपने साथ हेल्दी खाना रखना ना भूलें। यह खाना ऐसा होना चाहिए जिससे आपको कोई समस्या ना हो और लंबे समय तक भूख भी ना लगे। भुने चने, मखाना, सीड्स, ड्राई फ्रूट्स, चॉकलेट अच्छे ऑप्शन हैं।

Richa Vishwadeepak Tiwari

Richa Vishwadeepak Tiwari

Content Writer

मैं रिचा विश्वदीपक तिवारी पिछले 12 सालों से मीडिया के क्षेत्र में सक्रिय हूं। 2011 से मैंने इस क्षेत्र में काम की शुरुआत की और विभिन्न न्यूज चैनल के साथ काम करने के अलावा मैंने पीआर और सेलिब्रिटी मैनेजमेंट का काम भी किया है। साल 2019 से मैंने जर्नलिस्ट के तौर पर अपने सफर को शुरू किया। इतने सालों में मैंने डायमंड पब्लिकेशंस/गृह लक्ष्मी, फर्स्ट इंडिया/भारत 24, UT रील्स, प्रातः काल, ई-खबरी जैसी संस्थाओं के साथ काम किया है। मुझे नई चीजों के बारे में जानना, लिखना बहुत पसंद हैं , साथ ही साथ मुझे गाना गाना, और नए भाषाओं को सीखना बहुत अच्छा लगता हैं, मैं अपने लोकल भाषा से बहुत प्रभावित हु जिसमे , अवधी, इंदौरी, और बुंदेलखंडी आती हैं ।

Next Story