Jaipur Tourist Places: राजस्थान की इन जगहों पर शूट हुई है कई बॉलीवुड फिल्में, पार्टनर संग इन जगहों की जरूर करें सैर

Jaipur Tourist Places: जयपुर राजस्थान का बहुत खूबसूरत शहर है। यह जो गुलाबी नगरी के नाम से पहचानी जाती है। चलिए आज हम आपको उन स्थानों के बारे में बताते हैं जहां पर बॉलीवुड फिल्मों की शूटिंग हुई है।

Richa Vishwadeepak Tiwari
Published on: 1 Aug 2024 1:34 PM GMT
Rajasthan Tour Plan
X

Rajasthan Tour Plan (Photos - Social Media)

Jaipur Tourist Places: राजस्थान भारत का एक बहुत ही खूबसूरत राज्य है। यह जगह अपने शानदार पर्यटक स्थलों की वजह से पहचानी जाती है। हर साल लाखों की संख्या में पर्यटक राजस्थान घूमने के लिएपहुंचते हैं। जब आप यहां जाएंगे तो आपको दूर-दूर तक पहले रेगिस्तान के अलावा ऐतिहासिक इमारत का दौरा करने को मिलेगा। यहां के हर इलाके की खूबसूरती अपने आप में खास है। जब आप जयपुर जाएंगे तो आपको बेहतरीन नजरों का आनंद लेने को मिलेगा। यहां लगभग हर इमारत गुलाबी नजर आएगी यही कारण है किसी पिंक सिटी के नाम से पहचाना जाता है। जयपुर में बड़ी संख्या में विदेशी पर्यटक घूमने के लिए पहुंचते हैं। अगर आप राजस्थान में कहीं घूमने जा रहे हैं तो आप उन जगहों पर घूमने जा सकते हैं जहां पर बॉलीवुड फिल्मों की शूटिंग की गई है। चलिए आज हम आपको इन जगहों के बारे में बताते हैं।

ऐसे करें जयपुर ट्रिप प्लान (Jaipur Trip Plan)

अगर आप जयपुर की ट्रिप प्लान करना चाहते हैं तो आप स्लीपर कोच से सफर कर सकते हैं। स्लीपर कोच में एक तरफ का किराया 200 से ₹300 आएगा इस तरह से दो लोगों का किराया आने-जाने का ₹1200 लगेगा। जयपुर पहुंचने से पहले आपको अपनी लोकेशन तय कर लेनी चाहिए। अगर आप बॉलीवुड फिल्मों की लोकेशन पर घूमना चाहते हैं तो यह आपके लिए और भी आसान हो जाएगा।

चोमू पैलेस जयपुर (Chomu Palace Jaipur)

आप जयपुर के चोमू पैलेस घूमने का प्लान बना सकते हैं। साल 2007 में ही फिल्म भूल भुलैया की शूटिंग यहीं पर की गई थी। आप अपने पार्टनर के साथ यहां पर घूमने जा सकते हैं। यहां बोल बच्चन की शूटिंग भी की गई थी। हालांकि इसका नजारा आप केवल बाहर से देख सकते हैं।

Chomu Palace Jaipur


अलबर्ट हॉल, नाहरगढ़, राज मंदिर (Albert Hall, Nahargarh, Raj Mandir)

अगर आप शुद्ध देसी रोमांस के गाने गुलाबी शहर की लोकेशन पर जाना चाहते हैं। तो अल्बर्ट हॉल, राज मंदिर और नाहरगढ़ जा सकते हैं। यह सभी जगह जयपुर के प्रमुख आकर्षण स्थलों में से एक है।

Albert Hall, Nahargarh, Raj Mandir


जयपुर पैलेस (Jaipur Palace)

सिटी पैलेस जयपुर में स्थित राजस्थानी व मुगल शैलियों की मिश्रित रचना एक पूर्व शाही निवास जो पुराने शहर के बीचोंबीच है। भूरे संगमरमर के स्तंभों पर टिके नक्काशीदार मेहराब, सोने व रंगीन पत्थरों की फूलों वाली आकृतियों ले अलंकृत है। संगमरमर के दो नक्काशीदार हाथी प्रवेश द्वार पर प्रहरी की तरह खड़े है। जयपुर पैलेस में घूमने के लिए एक बेहतरीन जगह है। यहां पर कहीं फिल्मों की शूटिंग हो चुकी है। बड़े मियां छोटे मियां का सुभानल्लाह गाना यहीं पर शूट किया गया है।

Jaipur Palace


आमेर किला (Amer Fort)

आमेर किला भारत के राजस्थान के आमेर में स्थित एक किला है। आमेर 4 वर्ग किलोमीटर (1.5 वर्ग मील) के क्षेत्रफल वाला एक शहर है जो राजस्थान की राजधानी जयपुर से 11 किलोमीटर (6.8 मील) दूर स्थित है। एक पहाड़ी पर स्थित, यह जयपुर में प्रमुख पर्यटक आकर्षण है। आमेर किला अपनी कलात्मक शैली के तत्वों के लिए जाना जाता है। आप आमेर का किला भी घूम सकते हैं जहां पर जोधा अकबर जैसी फिल्मों की शूटिंग हुई है।

Amer Fort


Richa Vishwadeepak Tiwari

Richa Vishwadeepak Tiwari

Content Writer

मैं रिचा विश्वदीपक तिवारी पिछले 12 सालों से मीडिया के क्षेत्र में सक्रिय हूं। 2011 से मैंने इस क्षेत्र में काम की शुरुआत की और विभिन्न न्यूज चैनल के साथ काम करने के अलावा मैंने पीआर और सेलिब्रिटी मैनेजमेंट का काम भी किया है। साल 2019 से मैंने जर्नलिस्ट के तौर पर अपने सफर को शुरू किया। इतने सालों में मैंने डायमंड पब्लिकेशंस/गृह लक्ष्मी, फर्स्ट इंडिया/भारत 24, UT रील्स, प्रातः काल, ई-खबरी जैसी संस्थाओं के साथ काम किया है। मुझे नई चीजों के बारे में जानना, लिखना बहुत पसंद हैं , साथ ही साथ मुझे गाना गाना, और नए भाषाओं को सीखना बहुत अच्छा लगता हैं, मैं अपने लोकल भाषा से बहुत प्रभावित हु जिसमे , अवधी, इंदौरी, और बुंदेलखंडी आती हैं ।

Next Story