×

Bhimashankar Jyotirlinga Temple: भीमाशंकर ज्योतिर्लिंग के करना चाहते हैं दर्शन, ऐसे प्लान करें ट्रिप

Bhimashankar Jyotirlinga Temple: 12 ज्योतिर्लिंगों में से एक भीमाशंकर महाराष्ट्र में बसा हुआ है। आप यहां आसानी से दर्शन कर सकते हैं।

Richa Vishwadeepak Tiwari
Published on: 26 April 2024 8:30 AM GMT
Bhimashankar Jyotirlinga Temple
X

Bhimashankar Jyotirlinga Temple (Photos - Social Media) 

Bhimashankar Jyotirlinga Temple: भीमाशंकर में शिव के 12 ज्योतिर्लिंगों में से एक है, जो प्रतिदिन सैकड़ों तीर्थयात्रियों को आकर्षित करता है। और प्रकृतिवादियों के लिए, भीमाशंकर का परिदृश्य एक खजाना है। जब आप पुणे से सावरी कैब में ड्राइव करते हैं तो आप अपने भीमाशंकर अनुभव को और अधिक दिलचस्प बना सकते हैं। मान्यताओं के अनुसार अनादि काल से ही लिंग से निरंतर जल प्रवाहित होता रहता है। ऐसा माना जाता है कि नदी में पवित्र डुबकी लगाने से व्यक्ति के सभी पाप धुल जाते हैं। भीमाशंकर मंदिर तक पहुंचने के लिए आपको लगभग 230 सीढ़ियां चढ़नी पड़ती हैं। भीमाशंकर मंदिर महाराष्ट्र के 5 ज्योतिर्लिंगों में से एक है। अगर आप भी भीमाशंकर ज्योतिर्लिंग आने का प्लान बना रहे हैं तो आज हम आपको बताएंगे कि आप यहां कैसे पहुंच सकते हैं।

पुणे से भीमाशंकर तक कार से यात्रा

पुणे से भीमाशंकर तक की सड़क महाराष्ट्र के ग्रामीण इलाकों से होकर हरी-भरी भीमाशंकर पहाड़ियों तक जाती है। हमारे पूरी तरह से अनुकूलन योग्य पुणे से भीमाशंकर यात्रा पैकेज के साथ, आप इनमें से किसी भी स्थान पर रुक सकते हैं और कुछ त्वरित दर्शनीय स्थलों की यात्रा कर सकते हैं। आइए हम पुणे से भीमाशंकर तक कार द्वारा यात्रा करने के सर्वोत्तम मार्गों को खोजने में आपकी सहायता करें।

Bhimashankar Jyotirlinga Temple

घूमने का सबसे अच्छा समय

इस मंदिर शहर की यात्रा के लिए अगस्त से फरवरी का समय सबसे अच्छा है क्योंकि इस क्षेत्र में गर्मी के महीने कठोर होते हैं। हालाँकि, ट्रेकर्स या प्रकृति खोजकर्ताओं के लिए, बारिश का मौसम अधिक आकर्षक हो सकता है, क्योंकि इन महीनों के दौरान परिदृश्य हरा-भरा हो जाता है।

मंदिर का समय

भीमाशंकर ज्योतिर्लिंग मंदिर में आने वाले पर्यटकों के लिए प्रातः 5 बजे से रात्रि के 9:30 तक खुला रहता हैं। इस समय के दौरान भक्तगण यहां का दौरा कर भगवान भोलेनाथ के दर्शनों के लाभ उठा सकते हैं।

Bhimashankar Jyotirlinga Temple

कैसे पहुंचे

फ्लाइट से - यदि अपने भीमाशंकर ज्योतिर्लिंग जाने के लिए हवाई मार्ग की योजना बनाई है, तो हम आपको बता दे कि भीमशंकर का अपना कोई हवाई अड्डा नही हैं। भीमाशंकर का सबसे निकटतम हवाई अड्डा पुणे हवाई अड्डा है। पुणे से भीमाशंकर ज्योतिर्लिंग की दूरी लगभग 109 किलोमीटर हैं।

ट्रेन से - भीमाशंकर ज्योतिर्लिंग मंदिर के दर्शन के लिए यदि आपने रेल मार्ग से जाने की योजना बनाई है, तो हम आपको बता दे की भीमाशंकर में कोई रेलवे स्टेशन नही है। यहाँ का सबसे नजदीकी रेलवे स्टेशन कर्जत रेलवे स्टेशन है जो भीमाशंकर से लगभग 168 किलोमीटर की दूरी पर है। आप इस रेलवे स्टेशन से बस या टेक्सी के माध्यम से भीमाशंकर आसानी से पहुँच सकते है।

बस से - भीमाशंकर ज्योतिर्लिंग मंदिर के दर्शन करने के लिए यदि आपने बस का चुनाव किया है। तो हम आपको बता दे कि भीमाशंकर सड़क मार्ग से विभिन्न शहरो से जुड़ा हुआ है इसीलिए बड़े आसानी से बस से यात्रा करके भीमाशंकर ज्योतिर्लिंग मंदिर पहुचा जा सकता है।

Richa Vishwadeepak Tiwari

Richa Vishwadeepak Tiwari

Content Writer

मैं रिचा विश्वदीपक तिवारी पिछले 12 सालों से मीडिया के क्षेत्र में सक्रिय हूं। 2011 से मैंने इस क्षेत्र में काम की शुरुआत की और विभिन्न न्यूज चैनल के साथ काम करने के अलावा मैंने पीआर और सेलिब्रिटी मैनेजमेंट का काम भी किया है। साल 2019 से मैंने जर्नलिस्ट के तौर पर अपने सफर को शुरू किया। इतने सालों में मैंने डायमंड पब्लिकेशंस/गृह लक्ष्मी, फर्स्ट इंडिया/भारत 24, UT रील्स, प्रातः काल, ई-खबरी जैसी संस्थाओं के साथ काम किया है। मुझे नई चीजों के बारे में जानना, लिखना बहुत पसंद हैं , साथ ही साथ मुझे गाना गाना, और नए भाषाओं को सीखना बहुत अच्छा लगता हैं, मैं अपने लोकल भाषा से बहुत प्रभावित हु जिसमे , अवधी, इंदौरी, और बुंदेलखंडी आती हैं ।

Next Story