×

Delhi To Mussoorie Journey: कार, बस, सड़क, ट्रेन और फ्लाइट से दिल्ली से मसूरी कैसे पहुंचें

Delhi To Mussoorie Journey: उत्तराखंड का सबसे प्रसिद्ध हिल स्टेशनों में से एक मसूरी अपनी खूबसूरती के कारण दुनियाभर में मशहूर है। मसूरी पहाड़ों की रानी के नाम से भी बहुत प्रसिद्ध है।

Anupma Raj
Report Anupma Raj
Published on: 11 Dec 2022 12:06 PM GMT
Delhi to Mussoorie by Train
X

Delhi To Mussoorie Journey (Image: Social Media)

Delhi To Mussoorie Journey: उत्तराखंड का सबसे प्रसिद्ध हिल स्टेशनों में से एक मसूरी अपनी खूबसूरती के कारण दुनियाभर में मशहूर है। उत्तराखंड का यह आकर्षक हिल स्टेशन मसूरी पहाड़ों की रानी के नाम से भी बहुत प्रसिद्ध है। उत्तराखंड की देव भूमि में बसा हिल स्टेशन है। अगर आप शहर की दौड़भाग भरी जिन्दगी से दूर कुछ पल सुकून के बिताने के लिए मसूरी एक परफेक्ट हिल स्टेशन है। देश की राजधानी दिल्ली से मसूरी काफी नजदीक है। तो आइए जानते हैं दिल्ली से मसूरी कैसे पहुंचे।

दिल्ली से मसूरी कैसे पहुंचे

कार से दिल्ली से मसूरी ( How To Reach Mussoorie By Car)

दिल्ली से मसूरी की दूरी लगभग 279 km है। दरअसल मसूरी की गिनती सिर्फ उत्तराखंड राज्य के टॉप हिल स्टेशन में ही नहीं, बल्कि भारत के टॉप हिल स्टेशन का दर्जा दिया गया है। कार से दिल्ली से मसूरी पहुंचने में लगभग 6 घंटे 30 मिनट लगते हैं। हालांकि ये स्टॉप और हाल्ट की संख्या और मौसम की स्थिति के आधार पर। अगर आप सर्दियों के महीनों में यात्रा कर रहे हैं तो स्मॉग की स्थिति का ध्यान रखना होगा। दिल्ली से मसूरी जाने के लिए दो रूट उपलब्ध हैं।

पहला रूट

दिल्ली-सोनीपत-पानीपत-कुरूक्षेत्र-यमुनानगर-देहरादून-मसूरी। अगर आप यह रूट से मसूरी जाते हैं तो आप दिल्ली से मसूरी महज 7 घंटे और 15 मिनट(277 किमी) में मसूरी पहुंच जाएंगे।

दूसरा रूट

दिल्ली-मेरठ-मुजफ्फरनगर-रूड़की-सहारनपुर-देहरादून-मसूरी अगर आप यह रूट लेते है तो आप दिल्ली से मसूरी करीब 7 घंटे और 33 मिनट(298 किमी) में मसूरी पहुंच जाएंगे।

बस से दिल्ली से मसूरी (How To Reach Mussoorie By Bus)

अगर दिल्ली से बस पकड़ कर आप मसूरी जाना चाहते हैं तो दिल्ली से मसूरी जाने के लिए कई सारी बसें चलती हैं। आप मजनू का टीला के बस स्टॉप से आसानी से मसूरी के लिए बस पकड़ सकते हैं।


एसी और गैर-एसी बसें नियमित अंतराल पर यहां से उपलब्ध हैं। इसके लिए आपको 400/- से रु. 1100/- रुपए तक आप चुन सकते हैं ये आप पर निर्भर करता है।

ट्रेन से दिल्ली से मसूरी (How To Reach Mussoorie By Train)

जानकारी के लिए बता दें कि मसूरी का सबसे नजदीकी रेलवे स्टेशन देहरादून में है, जहां से मसूरी शहर की दूरी करीब 34 से 35 किमी है। देहरादून रेलवे स्टेशन से आप मसूरी पहुंचने के लिए टैक्सी और बस की सुविधा ले सकते हैं। बता दें देहरादून रेलवे स्टेशन के लिए देश के काफी शहरों से सीधा ट्रेनें चलती हैं।

फ्लाइट से दिल्ली से मसूरी कैसे पहुंचे (How To Reach Mussoorie By Flight)

अगर आप फ्लाइट से मसूरी पहुंचना चाहते हैं तो मसूरी का सबसे नजदीकी एयरपोर्ट जॉली ग्रांट (देहरादून) है, जहां से मसूरी की दूरी करीब 59 से 60 किमी है। फिर जॉली ग्रांट एयरपोर्ट से मसूरी जाने के लिए टैक्सी और बस की सुविधा है, इससे किसी भी पर्यटक को इन साधनों की वजह से उनके ट्रिप में रुकावट पैदा ना होती। बता दें जॉली ग्रांट एयरपोर्ट पर देश के सभी प्रमुख शहरों से फ्लाइट की सुविधा उपलब्ध होती है।

Anupma Raj

Anupma Raj

Sports Content Writer

My name is Anupma Raj. I am from Patna. I'm a content writer with more than 3 years of experience.

Next Story