×

Delhi to Varanasi Journey: फ्लाइट, सड़क, ट्रेन, बस और कार से दिल्ली से वाराणसी कैसे पहुंचे

How To Reach Delhi to Varanasi: भगवान शिव की नगरी वाराणसी को सबसे पुराना शहर माना जाता है। दरअसल वाराणसी, दिल्ली से रेल, सड़क और हवाई जहाज़ों से अच्छी तरह जुड़ा हुआ है।

Anupma Raj
Report Anupma Raj
Published on: 29 Nov 2022 5:07 AM GMT
Delhi to Varanasi Distance
X

Varanasi (Image: Social Media)

Delhi to Varanasi: वाराणसी भारत के सबसे पुराने शहरों में शुमार है। दरअसल वाराणसी, दिल्ली से रेल, सड़क और हवाई जहाज़ों से अच्छी तरह जुड़ा हुआ है। भगवान शिव की नगरी वाराणसी को सबसे पुराना शहर माना जाता है। गंगा नदी के तट पर स्थित, यह शहर भारत में सबसे महत्वपूर्ण और लोकप्रिय धार्मिक स्थलों में से एक है। खासकर यह हिंदुओं और जैनियों के लिए एक बहुत ही पवित्र स्थान है। ऐसे में अगर आप दिल्ली से वाराणसी की यात्रा की योजना बना रहे हैं, तो यहां बताया गया है कि आप यहां कैसे पहुंच सकते हैं:

इस तरह से पहुंचे दिल्ली से वाराणसी

दिल्ली से वाराणसी की दूरी (Delhi to Varanasi Distance)

सड़क द्वारा (By Road)

वाराणसी दिल्ली से लगभग 795.4 किमी दूर स्थित है। अगर आप सड़क यात्रा कर यहां पहुंचते हैं तो आपको यह यात्रा पूरी करने में करीब 11.5 से 12 घंटे लगेंगे। कार से अगर आप दिल्ली से वाराणसी यात्रा करेंगे तो आपको 9000 रुपए तक खर्च करने होंगे।

बस द्वारा (By Bus)

दरअसल दिल्ली से वाराणसी जाने के लिए बसें भी उपलब्ध हैं, और बस से वाराणसी पहुंचने में तकरीबन 17 से 18 घंटे लग सकते हैं क्योंकि दिल्ली से वाराणसी रोड की दूरी लगभग 817 किमी है। दिल्ली से वाराणसी तक की बस का किराया करीब 800 रुपए है।

ट्रेन द्वारा (By Train)

दिल्ली से वाराणसी अगर आप ट्रेन के जरिया पहुंचना चाहते हैं तो आपको वाराणसी पहुंचने में करीब 13 लगेंगे। बता दें दोनों शहरों के बीच कई दैनिक सेवाएं हैं। दिल्ली से वाराणसी के लिए कई ट्रेनें उपल्ब्ध हैं।

फ्लाइट द्वारा (By Flight)

दरअसल कई एयरलाइनों द्वारा संचालित दिल्ली से वाराणसी के लिए कई फ्लाइट्स उपलब्ध हैं। आपको बता दें कि हवाई मार्ग से राजधानी से वाराणसी पहुंचने में करीब 1.5 घंटे लगते हैं। इतना ही नहीं हवाई अड्डे पर पहुँचने पर एक कैब या टुक-टुक किराए पर लेनी होगी।

Ganga Aarti

दिल्ली से वाराणसी हवाई दूरी करीब 681 किमी है। अगर किराए की बात करें तो अगर आप vistara से यात्रा करना चाहते हैं तो इसका किराया लगभग 6700 तक होगा, goair का किराया 3400, Spicejet का किराया 2600 तक है।



Anupma Raj

Anupma Raj

Sports Content Writer

My name is Anupma Raj. I am from Patna. I'm a content writer with more than 3 years of experience.

Next Story