×

Vansda National Park: गुजरात का छिपा हुआ रत्न है वंसदा राष्ट्रीय उद्यान, प्रकृति की अजीब सी खूबसूरती है यहाँ

How to Reach Gujarat Vansda National Park: वंसदा राष्ट्रीय उद्यान नवसारी जिले में स्थित है, और डांग (डांग जिले) के जंगलों का एक हिस्सा है।

Preeti Mishra
Written By Preeti Mishra
Published on: 11 Jan 2023 4:45 AM GMT
Vansda National Park
X

Vansda National Park (Image credit: social media)

Vansda National Park: वंसदा राष्ट्रीय उद्यान गुजरात राज्य के सबसे घने जंगलों वाले क्षेत्रों में से एक है। पार्क काफी प्रसिद्ध है, ज्यादातर इसकी प्राकृतिक सुंदरता के लिए। जंगल हरे-भरे और शानदार हैं, खासकर मानसून के मौसम में। आपको जीरा जलप्रपात को उसके पूरे वैभव में देखना चाहिए! वंसदा राष्ट्रीय उद्यान पश्चिमी घाट में सह्याद्री की पहाड़ी श्रृंखला में स्थित है।

गुजरात वंसदा राष्ट्रीय उद्यान पार्क कहां है

जब हम पश्चिमी घाट और सह्याद्री रेंज की बात करते हैं, तो महाराष्ट्र, कर्नाटक, केरल राज्यों का ख्याल आता है। गुजरात का नवसारी जिला शायद ही कभी हमारे दिमाग में आता है। यहाँ स्थित, पश्चिमी घाट में सह्याद्री की पहाड़ी श्रृंखला में, वंसदा राष्ट्रीय उद्यान या बंसदा राष्ट्रीय उद्यान है।


वंसदा राष्ट्रीय उद्यान नवसारी जिले में स्थित है, और डांग (डांग जिले) के जंगलों का एक हिस्सा है। राष्ट्रीय उद्यान भी अंबिका नदी के तट पर स्थित है, और चिखली और वलसाड शहरों के करीब है।


राष्ट्रीय उद्यान गुजरात राज्य के सबसे घने जंगलों वाले क्षेत्रों में से एक है। पार्क काफी प्रसिद्ध है, ज्यादातर इसकी प्राकृतिक सुंदरता के लिए। जंगल हरे-भरे और शानदार हैं, खासकर मानसून के मौसम में। आपको जीरा जलप्रपात को उसके पूरे वैभव में देखना चाहिए! वंसदा राष्ट्रीय उद्यान तेंदुआ, ढोल, जंग लगी चित्तीदार बिल्ली, भारतीय साही, भौंकने वाले हिरण, धारीदार लकड़बग्घे और विषैले और गैर विषैले सांपों की कई प्रजातियों का घर है।


हालांकि वंसदा के जंगल पक्षियों को देखने के लिए असाधारण रूप से शानदार हैं। वंसदा में पक्षियों की 155 से अधिक प्रजातियों के साथ, यह उन लोगों के लिए एक शानदार जगह है, जिनके पास वुडलैंड पक्षियों के लिए कुछ है। इनमें से कुछ पक्षी आम ग्रे हॉर्नबिल, ग्रे-फ्रंटेड ग्रीन पिजन, येलो बैक्ड सनबर्ड, मालाबार ट्रोगोन, जंगल बब्बलर, फॉरेस्ट स्पॉटेड उल्लू, शमा, ग्रेट इंडियन ब्लैक वुडपेकर आदि हैं। वंदसा के जंगलों की सुंदरता जिले के 1952 के बाद से पेड़ों की कटाई न करने के नियम के कारण है।

वंसदा नेशनल पार्क वह ऑफबीट डेस्टिनेशन है जिसे आप कभी नहीं जानते थे कि आपको एक्सप्लोर करने की जरूरत है।

Preeti Mishra

Preeti Mishra

Content Writer (Health and Tourism)

प्रीति मिश्रा, मीडिया इंडस्ट्री में 10 साल से ज्यादा का अनुभव है। डिजिटल के साथ-साथ प्रिंट और इलेक्ट्रॉनिक मीडिया में भी काम करने का तजुर्बा है। हेल्थ, लाइफस्टाइल, और टूरिज्म के साथ-साथ बिज़नेस पर भी कई वर्षों तक लिखा है। मेरा सफ़र दूरदर्शन से शुरू होकर DLA और हिंदुस्तान होते हुए न्यूजट्रैक तक पंहुचा है। मैं न्यूज़ट्रैक में ट्रेवल और टूरिज्म सेक्शन के साथ हेल्थ सेक्शन को लीड कर रही हैं।

Next Story