×

Lucknow to Ladakh Journey: रोड, ट्रेन और फ्लाइट से लखनऊ से लद्दाख कैसे पहुंचे

Lucknow to Ladakh Journey: अगर घूमने फिरने के शौकीन है तो आपने कभी लद्दाख जाने की प्लानिंग जरूर की होगी। बर्फ से घिरी हुई वादियां और बर्फीली हवाओं के बीच यात्रा करना सुकून देता है।

Anupma Raj
Report Anupma Raj
Published on: 17 Dec 2022 3:22 AM GMT
How to reach Lucknow to Leh Ladakh by train
X

How to reach Lucknow to Leh Ladakh (Image: Social Media)

Lucknow to Ladakh Package: अगर आप घूमने फिरने के शौकीन है तो आपने कभी कभी ना लद्दाख जाने की प्लानिंग जरूर की होगी। बर्फ से घिरी हुई वादियां और बर्फीली हवाओं के बीच यात्रा करना अलग ही सुकून देता है। ऐसे में अगर आप लखनऊ से हैं और दोस्तों या पार्टनर के साथ लेह लद्दाख घूमने की प्लानिंग कर रहें हैं तो यहां से आप जान सकते हैं कि लखनऊ से ट्रेन, बस, रोड और फ्लाइट से लद्दाख कैसे पहुंच सकते हैं:

फ्लाइट से लखनऊ से लद्दाख (Lucknow to Ladakh by Flight)

लखनऊ से लेह लद्दाख की दूरी 1500 km है। अगर आप फ्लाइट से लेह लद्दाख जाना चाहते हैं तो आपके लिए यह सबसे बेस्ट ऑप्शन होगा क्योंकि आप कम समय में यहां पहुंच सकते हैं। हालांकि लखनऊ हवाई अड्डे से लेह हवाई अड्डे के लिए कोई सीधी उड़ान नहीं है।

Lucknow to Leh Ladakh

लेकिन सबसे छोटी उड़ान 3 घंटे 50 मीटर लंबी है और इसमें एक स्टॉपओवर शामिल है। मतलब यह कि इंदिरा गांधी अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे से लखनऊ से लेह के लिए उड़ान भरें, फिर लेह कुशोक बकुला रिम्पोची हवाई अड्डे के लिए उड़ान भरें। जब आप लेह पहुंचें, तो आप टैक्सी ले सकते हैं। फ्लाइट से लखनऊ से लद्दाख की दूरी करीब 874 km है।

ट्रेन से लखनऊ से लद्दाख (Lucknow to Ladakh by Train)

अगर आप लखनऊ से लेह लद्दाख तक ट्रेन से यात्रा करना चाहते हैं, तो लखनऊ से कोई सीधी ट्रेन उपलब्ध नहीं है क्योंकि लेह लद्दाख में कोई स्टेशन नहीं है। ट्रेन से लेह लद्दाख के लिए निकटतम स्टेशन बनिहाल जाना होगा, जो यहां से 233 किमी दूर स्थित है। बता दें लेह-लद्दाख के पास स्टेशन तक पहुँचने के लिए उत्तर संपर्क क्रांति, जम्मू राजधानी, मालवा और झेलम एक्सप्रेस सहित कई ट्रेनें उपलब्ध हैं।

रोड द्वारा लखनऊ से लद्दाख (Lucknow to Ladakh by Road)

दरअसल लखनऊ से लद्दाख के लिए दो मार्ग हैं: एक लेह-श्रीनगर राजमार्ग से और दूसरा लेह-मनाली राजमार्ग से। दोनों राजमार्ग खूबसूरत दृश्यों और स्थानों से होकर गुजरते हैं। आप चाहें तो लद्दाख के लिए बाइक की सवारी कर सकते हैं। यकीन मानिए बाइक से लद्दाख की यात्रा के लिए सबसे रोमांचक और बेस्ट माना जाता है। ज्यादातर लोग जिन्हें घूमना फिरना बेहद पसंद होता है वैसे लोग अक्सर बाइक से ही लद्दाख जाना पसंद करते हैं। बाइक से आपको लखनऊ से लद्दाख जाने में 31 घंटे लगेंगे।

Anupma Raj

Anupma Raj

Sports Content Writer

My name is Anupma Raj. I am from Patna. I'm a content writer with more than 3 years of experience.

Next Story