Haj Yatra Online Registration: हज यात्रा पर जाने वाले लोगों के लिए महत्वपूर्ण खबर, पहले करना होगा ऑनलाइन आवेदन

Haj Yatra Online Registration: रायबरेली के जिला अल्पसंख्यक कल्याण अधिकारी के अनुसार, यह कदम हज यात्रा की प्रक्रिया को सुव्यवस्थित बनाने के लिए उठाया गया है।

Richa Vishwadeepak Tiwari
Published on: 25 Aug 2024 4:45 AM GMT (Updated on: 25 Aug 2024 4:45 AM GMT)
Haj Yatra Online Registration
X

Haj Yatra Online Registration (Photos - Social Media)

Haj Yatra Online Registration : हज यात्रा इस्लाम धर्म के पांच स्तंभों में से एक महत्वपूर्ण स्तंभ है। यह यात्रा हर सक्षम मुसलमान के लिए जीवन में एक बार करना अनिवार्य होता है। यह यात्रा इस्लामी महीने जिल हिज्जा के 8वें से 12वें दिन के बीच सऊदी अरब के मक्का और उसके आसपास के पवित्र स्थलों पर की जाती है। हज का उद्देश्य अल्लाह को प्रसन्न करना और पापों की माफी पाना है। हज एक पवित्र तीर्थयात्रा है जो हर मुसलमान को अपने जीवनकाल में कम से कम एक बार अवश्य करनी चाहिए - यह इस्लाम के पाँच स्तंभों में से एक है। हर साल, दुनिया भर से लाखों मुसलमान मक्का, आधुनिक सऊदी अरब में हज करने के लिए यात्रा करते हैं।

हज यात्रा का धार्मिक महत्व (Religious Significance Of Hajj Pilgrimage)

इस्लाम के पांच फर्ज़ में से एक फर्ज हज है। इसके अलावा चार फर्ज हैं कलमा, रोज़ा, नमाज़ और जकात। माना जाता है हज एक ऐसा फर्ज है जिसे हर सक्षम मुसलमान को अपने जीवन में एक बार जरूर करना चाहिए।

Haj Yatra Online Registration


ऑनलाइन करें आवेदन (Apply Online)

हज यात्रा पर जाने के इच्छुक लोगों के लिए यह जानकारी महत्वपूर्ण है कि उन्हें पहले ऑनलाइन आवेदन करना होगा। अल्पसंख्यक विभाग ने इस प्रक्रिया के लिए 09 सितंबर 2024 की तारीख घोषित की है। जो लोग हज यात्रा की तैयारी कर रहे हैं, उन्हें अपने सभी जरूरी कागजात के साथ विभाग की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर आवेदन करना होगा। रायबरेली के जिला अल्पसंख्यक कल्याण अधिकारी के अनुसार, यह कदम हज यात्रा की प्रक्रिया को सुव्यवस्थित बनाने के लिए उठाया गया है।

दस्तावेज (Documents|)

1. फोटो

2. बैंक पासबुक की फोटो कॉपी

3. ब्लड ग्रुप की रिपोर्ट

4. कोविड-19 वैक्सीन प्रमाण पत्र

5. आधार कार्ड की फोटो कॉपी

6. पासपोर्ट की वैधता 15 जनवरी 2026 तक होनी चाहिए

Haj Yatra Online Registration


यहां करें संपर्क

1. मदरसा, एदारा-ए-शरैय्या, खिन्नी तल्ला, रायबरेली:

नोडल अधिकारी: मोहम्मद अरबी उल अशरफ, प्रधानाचार्य

मोबाइल नंबर: 9415394275

2. मदरसा, सलाम ओरियण्टल कॉलेज, थुलेण्डी, रायबरेली:

नोडल अधिकारी: अहमद मुजीब, प्रधानाचार्य

मोबाइल नंबर: 8318268041

3. मदरसा, दारूल उलूम बरकातुर्रजा, इमामगंज, रायबरेली

नोडल अधिकारी: मोहम्मद अयूब अंसारी, प्रधानाचार्य

मोबाइल नंबर: 9919090556

Haj Yatra Online Registration


यहां करें ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन (Register online Here)

www.hajcommittee.gov.in: इस आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर आप हज यात्रा के लिए अपना रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं या किसी की सहायता से करा सकते हैं।

hajcommittee.up.gov.in: इस वेबसाइट पर जाकर भी आप अपने सभी आवश्यक दस्तावेजों के साथ निर्धारित अंतिम तिथि से पहले ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं।

Richa Vishwadeepak Tiwari

Richa Vishwadeepak Tiwari

Content Writer

मैं रिचा विश्वदीपक तिवारी पिछले 12 सालों से मीडिया के क्षेत्र में सक्रिय हूं। 2011 से मैंने इस क्षेत्र में काम की शुरुआत की और विभिन्न न्यूज चैनल के साथ काम करने के अलावा मैंने पीआर और सेलिब्रिटी मैनेजमेंट का काम भी किया है। साल 2019 से मैंने जर्नलिस्ट के तौर पर अपने सफर को शुरू किया। इतने सालों में मैंने डायमंड पब्लिकेशंस/गृह लक्ष्मी, फर्स्ट इंडिया/भारत 24, UT रील्स, प्रातः काल, ई-खबरी जैसी संस्थाओं के साथ काम किया है। मुझे नई चीजों के बारे में जानना, लिखना बहुत पसंद हैं , साथ ही साथ मुझे गाना गाना, और नए भाषाओं को सीखना बहुत अच्छा लगता हैं, मैं अपने लोकल भाषा से बहुत प्रभावित हु जिसमे , अवधी, इंदौरी, और बुंदेलखंडी आती हैं ।

Next Story