×

Traveling Time Management : घूमना और काम करना दोनों कामों को कैसे करें एक साथ, ऐसे करें मैनेज

Traveling Time Management : अपने दिन को बाँटें और एक शेड्यूल बनाएं ताकि आप दोनों कामों को समय दे सकें।

Richa Vishwadeepak Tiwari
Published on: 11 Dec 2023 2:00 AM GMT (Updated on: 11 Dec 2023 2:00 AM GMT)
Traveling Time Management
X

Traveling Time Management

Traveling Time Management : घूमने विभिन्न स्थानों पर ट्रैवल करना हर लोगों की पहली पसंद होती है लेकिन कई बार अपने काम में व्यस्त होने के कारण अपने इस सपने को साकार नहीं कर पाते और अपनी डेली रूटीन के अनुसार अपनी लाइफ को जीते चले जाते हैं। जिस कारण उन्हें खुद की लाइफ बोरिंग लगने लगती है लेकिन आज की भाग दौड़ भरी जिंदगी में भी आप अपने लाइफ स्टाइल को बहुत क्रिएटिव बना सकते हैं। जी हां, दरअसल आज के आर्टिकल में हम आपको घूमने के साथ-साथ काम करने के लिए भी आसान टिप्स बताएंगे जो आपके लिए बेहद मददगार साबित होगा।

शेड्यूल तैयार करें

सबसे पहले आप एक शेड्यूल तैयार करें जिसके तहत आप अपने दिन को बांट ले ताकि आप दोनों काम को एक साथ कर सकते हैं सबसे पहले आप यह निश्चित कर लें कि कौन सा काम आपके लिए सबसे ज्यादा इंपोर्टेंट है और उसे करने में आपको कितना वक्त लग सकता है उसे दौरान आप शांत दिमाग से निर्धारित किए गए कार्य को कर ले उसके बाद ही आप दूसरा शेड्यूल पर दिमाग लगाए।

प्लान बना लें

यदि आप घूमने के साथ ही अपने काम को भी जारी रखना चाहते हैं तो इसके लिए पहले से ही प्लान बना लें। जिसमें जगह, डेट, टाइम, टिकट जैसे संसाधन शामिल है। इसके लिए आप पहले से ही तैयार हो जाए और शिकायत का मौका ना दें। सुबह उठकर पहले से सारे काम निपाटा दें।

कनेक्टिविटी अच्छी रखें

यदि आप वर्क फ्रॉम होम कम कर रहे हैं और घूमने जाना चाहते हैं तो अपने पास लैपटॉप, टैबलेट, अच्छे इंटरनेट कनेक्शन, पावर बैंक जैसी सुविधा रखें ताकि घूमते वक्त आपको किसी प्रकार की कोई समस्या ना आए। इस तरीके से आप अपने काम और घूमने के सपने दोनों को पूरा कर सकते हैं। इससे न काम में बाधा आएगी और ना ही आपका सपना टूटेगा।

Richa Vishwadeepak Tiwari

Richa Vishwadeepak Tiwari

Content Writer

मैं रिचा विश्वदीपक तिवारी पिछले 12 सालों से मीडिया के क्षेत्र में सक्रिय हूं। 2011 से मैंने इस क्षेत्र में काम की शुरुआत की और विभिन्न न्यूज चैनल के साथ काम करने के अलावा मैंने पीआर और सेलिब्रिटी मैनेजमेंट का काम भी किया है। साल 2019 से मैंने जर्नलिस्ट के तौर पर अपने सफर को शुरू किया। इतने सालों में मैंने डायमंड पब्लिकेशंस/गृह लक्ष्मी, फर्स्ट इंडिया/भारत 24, UT रील्स, प्रातः काल, ई-खबरी जैसी संस्थाओं के साथ काम किया है। मुझे नई चीजों के बारे में जानना, लिखना बहुत पसंद हैं , साथ ही साथ मुझे गाना गाना, और नए भाषाओं को सीखना बहुत अच्छा लगता हैं, मैं अपने लोकल भाषा से बहुत प्रभावित हु जिसमे , अवधी, इंदौरी, और बुंदेलखंडी आती हैं ।

Next Story