×

Iceland hike Tourism Tax: टूरिस्टों पर आइसलैंड ने लगाया भारी टैक्स

Iceland hike Tourism Tax: आइसलैंड के वित्त और आर्थिक मामलों के मंत्रालय के एक प्रवक्ता के अनुसार, यह टैक्स पिछले हाउसिंग टैक्स का एक व्यापक संस्करण होगा जिसे देश ने महामारी के दौरान रोक दिया था।

Neel Mani Lal
Written By Neel Mani Lal
Published on: 4 Oct 2023 8:17 AM GMT
Iceland hike Tourism Tax
X

Iceland hike Tourism Tax  (PHOTO: Social Media )

Iceland hike Tourism Tax: आइसलैंड जाने वाले यात्रियों को जल्द ही अपनी यात्रा के लिए अधिक भुगतान करना पड़ सकता है। प्रधानमंत्री कैटरीन जैकब्सडॉटिर ने कहा है कि उनका देश अपने पर्यावरण की रक्षा में मदद के लिए पर्यटकों के लिए टैक्स लागू करेगा। शुरुआत में टैक्स अधिक नहीं होगा।

प्रधानमंत्री कैटरीन ने कहा - पिछले दशक में आइसलैंड में पर्यटन वास्तव में तेजी से बढ़ा है और जाहिर तौर पर इसका असर सिर्फ जलवायु पर ही नहीं पड़ रहा है। ऐसा इसलिए भी है क्योंकि हमारे पास आने वाले अधिकांश मेहमान अछूते प्रकृति का दौरा कर रहे हैं, और जाहिर तौर पर यह एक दबाव बनाता है।

आइसलैंड के वित्त और आर्थिक मामलों के मंत्रालय के एक प्रवक्ता के अनुसार, यह टैक्स पिछले हाउसिंग टैक्स का एक व्यापक संस्करण होगा जिसे देश ने महामारी के दौरान रोक दिया था। प्रवक्ता ने कहा, "इसका उद्देश्य हमारे समुद्र के साथ-साथ भूमि पर प्रभाव को पहचानते हुए, होटलों के साथ-साथ क्रूज जहाजों पर यात्रियों को कवर करने के लिए कराधान का विस्तार करना है। इस नीति को 2024 में प्रभावी करने की योजना है, और अन्य विवरण आने वाले हफ्तों में मसौदा कानून में सार्वजनिक किए जाएंगे।


कई देशों की यही योजना

आइसलैंड ऐसी नीति लागू करने वाला एकमात्र देश नहीं है। बड़ी संख्या में पर्यटकों को मैनेज करने के प्रयास में, इटली के वेनिस शहर में एक दिन के दौरे पर आने वालों के लिए एक शुल्क लागू करने की योजना बनाई है, और इंडोनेशिया के बाली अगले साल विदेशी आगंतुकों के लिए एक पर्यटक कर लागू करेगा।

दरअसल तमाम देश, खासकर यूरोपीय देशों में पर्यटकों की आमद इतनी ज्यादा हो गई है कि पूरा इंफ्रास्ट्रक्चर चरमरा गया है। आलम ये है कि चंद हजार की आबादी वाले शहरों में लाखों पर्यटक आ रहे हैं जिससे मूल बाशिंदों का जीना मुश्किल हो गया है। पानी की किल्लत, सफाई की समस्या, ट्रैफिक, इत्यादि ढेरों मसले हैं। भले ही टूरिस्ट आने से कमाई होती है लेकिन पर्यावरण की बर्बादी उससे कई गुना ज्यादा है।

Monika

Monika

Content Writer

पत्रकारिता के क्षेत्र में मुझे 4 सालों का अनुभव हैं. जिसमें मैंने मनोरंजन, लाइफस्टाइल से लेकर नेशनल और इंटरनेशनल ख़बरें लिखी. साथ ही साथ वायस ओवर का भी काम किया. मैंने बीए जर्नलिज्म के बाद MJMC किया है

Next Story