×

Imarti-Rabri in Lucknow: लेना हो इमरती रबडी का मजा तो आएं लखनऊ में इस दुकान पर, रात 12 बजे भी होती है भारी भीड़

Imarti-Rabri in Lucknow: अगर हम बात करें लखनऊ में इमरती रबड़ी की तो दिमाग में सबसे पहले जिस दुकान का नाम आता है वो है मोती महल। जी हाँ यहाँ के इमरती रबड़ी का कोई जवाब ही नहीं है।

Preeti Mishra
Written By Preeti Mishra
Published on: 30 Nov 2023 7:30 AM GMT (Updated on: 30 Nov 2023 7:31 AM GMT)
Imarti-Rabri in Lucknow
X

Imarti-Rabri in Lucknow (Image: Social Media)

Imarti-Rabri in Lucknow: लखनऊ खाने-पीने के शौक़ीन लोगों के लिए किसी जन्नत से कम नहीं है। यहाँ आपको शाकाहारी, मांसाहारी सभी तरह के शानदार जायके मिल जायेंगे। लेकिन आज हम जिस चीज़ की बात करने जा रहे हैं वो है इस शहर की मिठाई। यहाँ की मिठाइयों का तो जवाब ही नहीं है। बीते दिनों हमने एक आर्टिकल के माध्यम से आपको विश्व की सबसे महंगी मिठाई, जो लखनऊ में ही मिलती है, के बारे में बताया था।

आज हम जिस मिठाई की बात करने जा रहे हैं वो है इमरती और रबडी। इमरती रबड़ी एक स्वादिष्ट और लाजवाब भारतीय मिठाई है जो दो क्लासिक मिठाइयों - इमरती और रबड़ी को जोड़ती है। इमरती एक पारंपरिक भारतीय मिठाई है जो जलेबी परिवार से संबंधित है। इसे उड़द दाल के घोल को जटिल, सर्पिल आकार में तलकर और फिर उन्हें चीनी की चाशनी में भिगोकर बनाया जाता है। इमरती में एक विशिष्ट नारंगी रंग और चाशनी जैसी मिठास होती है। रबड़ी एक समृद्ध और मलाईदार मिठाई है जो दूध को गाढ़ा, दानेदार स्थिरता प्राप्त होने तक कम करके बनाई जाती है।


मोती महल हज़रतगंज में मिलती है शानदार इमरती रबड़ी

अगर हम बात करें लखनऊ में इमरती रबड़ी की तो दिमाग में सबसे पहले जिस दुकान का नाम आता है वो है मोती महल। जी हाँ यहाँ के इमरती रबड़ी का कोई जवाब ही नहीं है। यहाँ इमरती को रबड़ी की भरपूर टॉपिंग के साथ परोसने से बनाई जाती है। इमरती का कुरकुरापन और रबड़ी की मलाईदार समृद्धि का संयोजन बनावट और स्वाद में एक सुखद विरोधाभास पैदा करता है। ठंडी रबड़ी के साथ परोसी जाने वाली तीखी कुरकुरी इमरती का संयोजन बेहद लुभावना होता है। यहाँ इस मिठाई के प्रति लोगों में दीवानेपन का आलम यह होता है कि रात 12 बजे तक भी इमरती रबड़ी खाने वालों को भीड़ लगी रहती है। दुकान के बाहर ही आपको इमरती रबड़ी खाने को मिल जाएगी। एक इमरती और उस पर डाली गयी रबड़ी की कीमत 50 रुपये होती है। वहीँ यदि आप मोती महल रेस्टोरेंट के अंदर बैठ कर इमरती रबड़ी का मजा लेना चाहते हैं तो इसके लिए आपको ज्यादा कीमत चुकानी होगी।


मोती महल है मिठाई के लिए स्वर्ग

लखनऊ के दिल हज़रतगंज स्थित मोती महल मिठाइयों का स्वर्ग है। जो लोग मिठाइयों के बहुत शौकीन हैं वे मोती महल में कुछ बेहतरीन मिठाइयों का आनंद ले सकते हैं। मोती महल विभिन्न प्रकार के शाकाहारी व्यंजन, चाट और मिठाइयाँ बेचने वाली एक पुरानी दुकान है। यहां आपको बेहतरीन इमरती रबडी के अलावा जलेबी, गुलाब जामुन, बेसन के लड्डू, मलइयो खाने को मिल सकते हैं। इन मिठाइयों का स्वाद और गुणवत्ता दोनों अद्भुत होता है। इसका स्वाद आपकी स्मृति में हमेशा के लिए अंकित हो जाएगा। यहाँ आप गर्म जलेबियों को दही या रबड़ी दोनों में से किसी के साथ भी खा सकते हैं।

मोती महल में स्वादिष्ट गुलाब जामुन का नजारा निश्चित रूप से आपको कम से कम एक गुलाब जामुन खाने के लिए लुभाएगा। बेसन के लड्डू मोती महल की एक और खासियत है। इन्हें शुद्ध देसी घी और खोया में बनाया जाता है. सर्दियों के मौसम में ताजा गाजर का हलवा भी मोती महल में परोसा जाने वाला एक विशेष व्यंजन है। इसे देसी घी से बनाया जाता है और ऊपर से सूखे मेवे और खोया डालकर गर्म-गर्म परोसा जाता है। आप यहां डिनर के बाद ठंडी या गर्म स्वादिष्ट रबड़ी खा सकते हैं।

Preeti Mishra

Preeti Mishra

Content Writer (Health and Tourism)

प्रीति मिश्रा, मीडिया इंडस्ट्री में 10 साल से ज्यादा का अनुभव है। डिजिटल के साथ-साथ प्रिंट और इलेक्ट्रॉनिक मीडिया में भी काम करने का तजुर्बा है। हेल्थ, लाइफस्टाइल, और टूरिज्म के साथ-साथ बिज़नेस पर भी कई वर्षों तक लिखा है। मेरा सफ़र दूरदर्शन से शुरू होकर DLA और हिंदुस्तान होते हुए न्यूजट्रैक तक पंहुचा है। मैं न्यूज़ट्रैक में ट्रेवल और टूरिज्म सेक्शन के साथ हेल्थ सेक्शन को लीड कर रही हैं।

Next Story