×

Incredible India: भारत के हैरान कर देने वाले कुंड, इन जगहों पर सर्दियों में भी नहीं होता पानी ठंडा, हमेशा रहता है गर्म

Hot Water Spring Of India:दुनियाभर में भारत की संस्कृति, खानपान और जगहें लोगों के बीच प्रसिद्ध है।इसके अलावा भारत में कई ऐसे कुंड है जहां सर्दियों में भी पानी गर्म रहता है।

Anupma Raj
Report Anupma Raj
Published on: 16 Nov 2022 4:52 PM GMT
Famous Hot water springs in India
X

Hot water Springs of India (Image: Social Media)

Hot Water Spring Of India:दुनियाभर में भारत की संस्कृति, खानपान और जगहें लोगों के बीच प्रसिद्ध है।इसके अलावा भारत में कई ऐसे कुंड है जहां सर्दियों में भी पानी गर्म रहता है।इनमें से कुछ कुंड के बारे में ऐसी मान्यता भी है कि इनमें नहाने से कई बीमारियां ठीक हो जाती हैं।इन जगहों पर हर साल पर्यटकों का तांता लगा रहता है, जिनमें विदेशी पर्यटक भी शामिल हैं। तो आइए जानते हैं इन फेमस कुंड के बारे में:

राजगीर, बिहार (Rajgir, Bihar)

बिहार में स्थित राजगीर एक खूबसूरत जगह है, जो ज्यादातर अपने पर्यटन स्थल के कारण मशहूर है। यहां की वैभवगिरी पहाड़ी पर कई गर्म झरने यानि गर्म पानी के स्रोत हैं।

Rajgir, Bihar

दरअसल ऐसा माना जाता है कि इस स्थान को भगवान ब्रह्मा ने देवी-देवताओं के लिए बनवाया था। यहां कई तालाब और कुंड भी हैं, जिसमें ऋषि कुंड, गौरी कुंड, गंगा-यमुना कुंड, चंद्र कुंड, राम-लक्ष्मण कुंड शामिल हैं।

अत्रि कुंड, ओडिशा (Atri, Odisha)

भुवनेश्वर से 40 किलोमीटर दूर स्थित अत्रि कुंड सल्फर युक्त गर्म पानी के कुंड के लिए प्रसिद्ध है। इस कुंड के पानी का तापमान करीब 55 डिग्री तक रहता है। जानकारी के लिए बता दें कि गर्म पानी का यह कुंड औषधीय गुणों के लिए भी जाना जाता है।

Atri, Odisha

ऐसा माना जाता है कि इस कुंड में स्नान करने से त्वचा संबंधी बीमारियां दूर हो जाती हैं।

मणिकरण, हिमाचल प्रदेश (Manikaran, Himachal Pradesh)

हिमाचल प्रदेश कुल्लू से करीब 45 किलोमीटर की दूरी पर स्थित मणिकरण अपने गर्म पानी के कुंड के लिए पॉपुलर है। बता दें इस कुंड में पानी का तापमान बहुत अधिक है।

Manikaran, Himachal Pradesh

दरअसल यह स्थान हिंदू और सिखों के लिए आस्था का एक प्रमुख केंद्र है। यहां पर एक प्रसिद्ध गुरुद्वारा और मंदिर भी है। यहां श्रद्धालु गुरुद्वारा और मंदिर में जाने के बाद इस पवित्र जल में डुबकी लगाने आते हैं।

तुलसी श्याम कुंड, राजस्थान (Tulsi Shyam Kund, Rajasthan)

राजस्थान में जूनागढ़ से करीब 65 किलोमीटर की दूरी पर स्थित तुलसी श्याम कुंड है। बता दें यहां पर गर्म पानी के 3 कुंड है, जिनमें अलग-अलग तापमान का पानी रहता है।

Tulsi Shyam kund, Rajasthan

साथ ही इस कुंड के पास एक साथ 100 साल पुराना रुकमणी देवी का मंदिर भी स्थित है।

धुनी पानी, मध्यप्रदेश (Dhuni Water, Madhya Pradesh)

मध्यप्रदेश के अमरकंटक काफी मशहूर है, यहां धुनी पानी एक प्राकृतिक गर्म पानी का झरना है। दरअसल इस गर्म पानी के झरने का उल्लेख पौराणिक कथाओं में भी मिलता है।


यह झरना विंध्य और सतपुड़ा पहाड़ियों के घने जंगलों में छिपा हुआ है। ऐसा माना जाता है कि इसके पानी में नहाने से पाप पीड़ाएं दूर होती हैं।

तपोवन, उत्तराखंड (Tapovan, Uttrakhand)

दरअसल उत्तराखंड में जोशीमठ से 14 किलोमीटर आगे तपोवन एक छोटा सा गांव है। बता दें यहां पर सल्फर युक्त गर्म पानी का एक झरना है।

Tapovan, Uttrakhand

गंगोत्री ग्लेशियर से नजदीक होने के कारण तपोवन के गर्म पानी के झरने को बेहद पवित्र माना जाता है। यह गर्म पानी के झरने इतना गर्म होता है कि आप चावल पका सकते हैं।

वशिष्ठ, हिमाचल प्रदेश (Vashishth, Himachal Pradesh)

वशिष्ठ, मनाली के पास एक छोटा सा गांव है जो अपने पवित्र वशिष्ठ मंदिर और गर्म पानी के झरने के लिए मशहूर है। यहां पर पुरुष और महिलाओं दोनों के लिए अलग-अलग स्नान करने की व्यवस्था है।

Vashishth, Himachal Pradesh

इस जगह का विशेष पौराणिक महत्व है क्योंकि ऐसा माना जाता है कि वशिष्ठ ने यहां पर गर्म पानी का झरना बनाया था। हिंदू मान्यताओं के अनुसार इस कुंड के पानी में औषधीय गुण हैं।




Anupma Raj

Anupma Raj

Sports Content Writer

My name is Anupma Raj. I am from Patna. I'm a content writer with more than 3 years of experience.

Next Story