×

ट्रैकिंग करने के हैं शौकीन, भारत में मौजूद है ये बेस्ट ट्रेकिंग प्लेस

Best Trekking Place in India : भारत में घूमने के लिए एक से बढ़कर एक जगह मौजूद है। अगर आप ट्रैकिंग के शौकीन है तो उसके भी कई सारे ऑप्शन यहां अवेलेबल है।

Richa Vishwadeepak Tiwari
Published on: 20 Feb 2024 2:45 AM GMT (Updated on: 20 Feb 2024 2:45 AM GMT)
Best Trekking Place in India
X

Best Trekking Place in India (Photos - Social Media)

Best Trekking Place in India : हमारे देश में एक से बढ़कर एक चीजों का शौक रखने वाले लोग रहते हैं इनमें से कुछ लोग ऐसे होते हैं जिन्हें एडवेंचर एक्टिविटीज काफी ज्यादा पसंद होती है। इसके लिए वह नेचर के करीब रहना ज्यादा पसंद करते हैं और गूगल पर तलाशते हैं कि उन्हें कहां जाना चाहिए। ऐसे लोग अक्सर ट्रैकिंग करना भी काफी पसंद करते हैं तो चलिए आज हम आपको जंगल ट्रैकिंग के लिए कुछ बेस्ट प्लेस बताते हैं। जो कि भारत ही नहीं बल्कि दुनिया भर में भी प्रसिद्ध है।

कुंज खड़क की ट्रैकिंग

कुंज खड़क ट्रैक पैंगोट से शुरू होता है। यहां पर आप ट्रैकिंग का मजा ले सकते हैं या बिल्कुल शांत इलाका है क्योंकि यहां पर पर्यटकों की संख्या काफी कम होती है। लेकिन इस रास्ते पर ट्रैकिंग करते समय आपको ऊंचे ऊंचे देवदार के पेड़ों से हरे भरे जंगल को पार करना होगा। इसके बाद आपको कोसी नदी भी मिलेगी। यहां घूमने का सबसे अच्छा समय अक्टूबर से अप्रैल तक का माना जाता है।

कुंज खड़क की ट्रैकिंग


कान्हा नेशनल पार्क

इसके अलावा आप मध्य प्रदेश में स्थित कान्हा नेशनल पार्क जा सकते हैं। यहां पर में मॉल्स की 22 प्रजातियां पाई जाती है यह नेचर एडवेंचर्स के लिए काफी पसंदीदा स्थान माना जाता है इस जंगल में ट्रैकिंग करने में कुल 2 से 3 घंटे का समय लगता है

कान्हा नेशनल पार्क


चेम्बरा ट्रैक

आप केरल में स्थित चेम्बरा पर ट्रैकिंग करने जा सकते हैं या बिगनर्स के लिए काफी अच्छा ट्रैक माना जाता है जो की समुद्र तल से 2100 मीटर की ऊंचाई पर स्थित है जो कि पश्चिमी घाट की सबसे ऊंची चोटियों में से भी एक माना जाता है यहां पर आपको जंगली जानवरों का भी सामना करना पड़ेगा आप ट्रैकिंग के दौरान बादलों को भी छू सकते हैं

चेम्बरा ट्रैक



Richa Vishwadeepak Tiwari

Richa Vishwadeepak Tiwari

Content Writer

मैं रिचा विश्वदीपक तिवारी पिछले 12 सालों से मीडिया के क्षेत्र में सक्रिय हूं। 2011 से मैंने इस क्षेत्र में काम की शुरुआत की और विभिन्न न्यूज चैनल के साथ काम करने के अलावा मैंने पीआर और सेलिब्रिटी मैनेजमेंट का काम भी किया है। साल 2019 से मैंने जर्नलिस्ट के तौर पर अपने सफर को शुरू किया। इतने सालों में मैंने डायमंड पब्लिकेशंस/गृह लक्ष्मी, फर्स्ट इंडिया/भारत 24, UT रील्स, प्रातः काल, ई-खबरी जैसी संस्थाओं के साथ काम किया है। मुझे नई चीजों के बारे में जानना, लिखना बहुत पसंद हैं , साथ ही साथ मुझे गाना गाना, और नए भाषाओं को सीखना बहुत अच्छा लगता हैं, मैं अपने लोकल भाषा से बहुत प्रभावित हु जिसमे , अवधी, इंदौरी, और बुंदेलखंडी आती हैं ।

Next Story