Travel Budget Tips: देश की इन जगह पर करें सोलो ट्रिप, केवल 20000 में घूमें शानदार स्थान

Short Trips in India For 5 Days : घूमने करने से हमारा मेंटल स्ट्रेस कम होता है और हम अच्छा महसूस करते हैं। अगर आप भी अच्छा समय गुजारना चाहते हैं तो 5 दिन की सोलो ट्रिप प्लान कर सकते हैं।

Richa Vishwadeepak Tiwari
Published on: 15 Aug 2024 3:34 PM GMT
Short Trips in India For 5 Days
X

Short Trips in India For 5 Days (Photos - Social Media)

Short Trips in India For 5 Days: घूमने से हर किसी को सुकून मिलता है। नई जगह पर जाना होना लोगों से मिलना हर व्यक्ति को पसंद होता है। नहीं जगह जाने पर हम नहीं संस्कृति परंपरा भाषाओं के साथ कई चीजों को देखते और समझते हैं। अक्सर लोगों को लंबी छुट्टी का प्लान बनाते हुए देखा जाता है जब वह अच्छा समय गुजार सकते हैं। रोजमर्रा की जिंदगी से ब्रेक लेकर और शरीर को आराम देने के लिए समय-समय पर छुट्टी पर जाने का प्लान जरूर बनना चाहिए। अगर आप 5 दिनों के लिए कहीं अगर पेपर जाना चाहते हैं और आपका बजट कम है तो आज हम आपको बताते हैं कि ऐसी कौन सी जगह है जहां पर आप सस्ती मी प्लान कर सकते हैं।

ऊटी और कोडाइकनाल (Ooty & Kodaikanal)

अगर आप कम बजट में सुंदर जगह पर यात्रा करना चाहते हैं तो यह दोनों जगह बेस्ट होगी। यहां आपको सुंदर नजारों का दीदार तो करने को मिलेगा ही सुकून भी मिलने वालाहै। अगर आप अकेलेटल प्लान कर रहे हैं तो यहां के सुंदर नजारे आपको निराश नहीं करेंगे। आप केवल 20000 में आसानी से 5 दिन की ट्रिप यहां के लिए प्लान कर सकते हैं। अगर उल्टी से कोडैकनाल जाना है तो यहां लगभग आपको 7 से 8 घंटे का समय लगेगा।

Ooty & Kodaikanal

Ooty & Kodaikanal

कैसे जाएं (How To Plan Trip For Ooty & Kodaikanal)

सबसे पहले आपको दिल्ली से कोयंबटूर के लिए ट्रेन लेनी होगी आप स्लीपर कोच में 400 से ₹500 की टिकट लेकर यात्रा कर सकते हैं। इस तरह से आने जाने में आपका हजार से ₹1500 तक खर्च होने वाला है। अगर एसी कोच में सफर करते हैं तो 2000 से ढाई हजार रुपए तक खर्च आएगा। 5 दिनों की होटल का किराया 8 से ₹9000 लग सकता है और बाकी बच्चे पैसे थाने और घूमने में खर्च होंगे।

जयपुर और उदयपुर (Jaipur and Udaipur)

यह दोनों राजस्थान की बहुत ही खूबसूरत जगह है और आप यहां सुंदर नजारों का दीदार करने के साथ संस्कृति और इतिहास से भी रूबरू हो सकते हैं। जयपुर से यात्रा की शुरुआत करें और उसके बाद उदयपुर जाए तीन दिन जयपुर में और 2 दिन उदयपुर में बिताए जा सकते हैं। 20000 में आसानी से ट्रिप प्लान की जा सकती है। आपको 1000 से ₹15 में रुकने की होटल मिल जाएगी। खाने का खर्चा ₹5000 तक आने वाला है। ट्रेन या बस में आने जाने का खर्चा ₹2000 तक का लगेगा। घूमने का खर्चा 5 से ₹6000 तक लगने वाला है। आप चाहे तो 15000 में भी 5 दिन की ट्रिप कर सकते हैं।

Jaipur and Udaipur

Jaipur and Udaipur

ऋषिकेश और हरिद्वार (Rishikesh And Haridwar)

यह दोनों ही बहुत खूबसूरत स्थान है जहां पर आप प्रकृति के नजरों के साथ धर्म और संस्कृति का आनंद भी ले सकते हैं। 20000 में आप इन दोनों जगह पर आसानी से घूम सकते हैं। अगर इस साइड घूमने का प्लान कर रहे हैं तो पहले हरिद्वार जाए उसके बाद आपको ऋषिकेश जाना चाहिए।

Rishikesh And Haridwar

Rishikesh And Haridwar


Richa Vishwadeepak Tiwari

Richa Vishwadeepak Tiwari

Content Writer

मैं रिचा विश्वदीपक तिवारी पिछले 12 सालों से मीडिया के क्षेत्र में सक्रिय हूं। 2011 से मैंने इस क्षेत्र में काम की शुरुआत की और विभिन्न न्यूज चैनल के साथ काम करने के अलावा मैंने पीआर और सेलिब्रिटी मैनेजमेंट का काम भी किया है। साल 2019 से मैंने जर्नलिस्ट के तौर पर अपने सफर को शुरू किया। इतने सालों में मैंने डायमंड पब्लिकेशंस/गृह लक्ष्मी, फर्स्ट इंडिया/भारत 24, UT रील्स, प्रातः काल, ई-खबरी जैसी संस्थाओं के साथ काम किया है। मुझे नई चीजों के बारे में जानना, लिखना बहुत पसंद हैं , साथ ही साथ मुझे गाना गाना, और नए भाषाओं को सीखना बहुत अच्छा लगता हैं, मैं अपने लोकल भाषा से बहुत प्रभावित हु जिसमे , अवधी, इंदौरी, और बुंदेलखंडी आती हैं ।

Next Story