India Famous Beaches: गोकर्ण के सर्वश्रेष्ठ समुद्र तट जिन्हें आपको 2024 में अवश्य देखना चाहिए

Best Beaches in Gokarna: गोकर्ण निस्संदेह भारत की खूबसूरत जगहों में से एक है। यह कुमटा तालुक, उत्तर कन्नड़, कर्नाटक में स्थित है।

Richa Vishwadeepak Tiwari
Published on: 10 July 2024 11:04 AM GMT
Best Beaches in Gokarna
X

Best Beaches in Gokarna (Photos - Social Media)

Best Beaches in Gokarna : गोकर्ण अपने खूबसूरत समुद्र तटों के लिए प्रसिद्ध है। गोकर्ण में सबसे अच्छे समुद्र तट आश्चर्यजनक दृश्यों के साथ आंखों को सुकून देते हैं और खुद को आनंदित करने के लिए बहुत कुछ है। गोकर्ण एक अद्भुत जगह है जहां दोस्तों और परिवार, नवविवाहितों या अकेले यात्री के रूप में भी जाया जा सकता है। यह बेंगलुरु से 483 किमी, गोवा से 114 किमी, हैदराबाद से 543 किमी और केरल से 547 किमी दूर है। गोकर्ण के सबसे अच्छे समुद्र तटों पर विभिन्न गतिविधियाँ हैं जैसे समुद्र तट ट्रैकिंग, नाव की सवारी, समुद्र तट पर कैंपिंग, स्नॉर्कलिंग, समुद्र तट पर योग, मिरजान किले का दौरा, पैरासेलिंग, जेट बोटिंग, रिवर राफ्टिंग और भी बहुत कुछ। समुद्र तट चट्टानों, सफेद रेत, ताड़ के पेड़ों और नारियल के पेड़ों से ढके हुए हैं, जो उनकी प्राकृतिक सुंदरता को बढ़ाते हैं। गोकर्ण में कई भव्य मंदिरों के भी दर्शन किये जा सकते हैं। समुद्र तट के किनारे के रेस्तरां और कैफे में स्थानीय समुद्री भोजन बिल्कुल स्वादिष्ट होता है।

गोकर्ण में कुछ बेहतरीन समुद्र बीच और वे कारण जिनकी वजह से आपको 2024 में उन्हें निश्चित रूप से देखना चाहिए।

गोकर्ण बीच (Gokarna Beach)

यह समुद्र तट आराम करने और विभिन्न मनोरंजक समुद्र तट गतिविधियों और जल खेलों में शामिल होने के लिए एक आदर्श स्थान है। इस समुद्र तट के किनारे अपनी सफेद रेत और किराये की कॉटेज के लिए भी प्रसिद्ध हैं। अरब सागर का दृश्य अत्यंत मनमोहक है। इस समुद्र तट पर परिवार के साथ पिकनिक या दोस्तों के साथ कैंपिंग करना एक अच्छा विकल्प है या कोई बस समुद्र तट के किनारे रुक सकता है और सुंदर रात के आकाश को देख सकता है। इस समुद्र तट के पास मुख्य आकर्षण मिरजान किला, गोकर्ण से कुमता तक की पैदल यात्रा और अघनाशिनी नदी हैं। इस समुद्र तट के पास रहने और खाने के लिए भी बहुत सारी जगहें हैं जिससे पहुंच आसान हो जाती है। खराब जलवायु परिस्थितियों और समुद्र तट पर भीड़ से बचने के लिए इस समुद्र तट पर जाने का सबसे अच्छा समय अक्टूबर से मार्च के बीच है।

Gokarna Beach

Gokarna Beach


हाफ मून बीच (Half Moon Beach)

यह समुद्र तट एक सुंदर परिदृश्य से घिरा हुआ है और इसे यह नाम इसलिए दिया गया है क्योंकि इसकी भौगोलिक उपस्थिति आधे चंद्रमा का आकार लेती है। इसे गोकर्ण के सबसे अच्छे समुद्र तटों में से एक माना जाता है, जिसमें सूर्योदय और सूर्यास्त के आश्चर्यजनक दृश्य सहित कुछ सबसे आकर्षक दृश्य हैं। ओम बीच से ट्रेक करके इस समुद्र तट की यात्रा की जा सकती है जो एक रोमांचकारी अनुभव है। समुद्र तट पर स्थानीय भोजन उपलब्ध है जिसे अवश्य आज़माना चाहिए। यहां जिन गतिविधियों का आनंद लिया जा सकता है वे हैं कैनोइंग, पैडल बोटिंग, पेंटबॉल, कैंपिंग और भी बहुत कुछ। यह गोकर्ण में बस स्टॉप से ​​5 किमी दूर स्थित है। इस समुद्र तट पर जाने का सबसे अच्छा समय अक्टूबर से मार्च तक है यानी शरद ऋतु से गर्मियों तक।

Half Moon Beach

Half Moon Beach


ओम बीच (Om Beach)

इस समुद्र तट को 'ओम बीच' कहा जाता है क्योंकि इसका भौगोलिक स्वरूप आध्यात्मिक प्रतीक 'ओम' जैसा दिखता है और स्थानीय लोगों के लिए इसे बहुत शुभ माना जाता है। यह समुद्रतट अपने प्राकृतिक सौंदर्य के कारण फोटोग्राफरों के लिए स्वर्ग है। यहां की कुछ साहसिक गतिविधियों में बनाना बोट राइड, बम्पर बोट राइड, डॉल्फिन स्पॉटिंग, जेट स्कीइंग, फिशिंग, ट्रैकिंग और स्पीड बोटिंग शामिल हैं। यहां का मुख्य आकर्षण सूर्योदय और सूर्यास्त है। यह गोकर्ण में निकटतम बस स्टेशन से 6.5 किमी दूर है। आसपास के अन्य आकर्षण अंशी राष्ट्रीय उद्यान, कोटि तीर्थ और महाबलेश्वर मंदिर हैं। इस समुद्र तट के पास रहने और खाने के लिए कई जगहें हैं। इस समुद्र तट पर जाने का सबसे अच्छा समय अक्टूबर से मार्च तक है|

Om Beach

Om Beach


कुडले बीच (Kudle Beach)

यह समुद्र तट अकेले यात्रियों के लिए एक आदर्श स्थान है जो एकांत की तलाश में हैं क्योंकि इसमें शांत प्राकृतिक सुंदरता के साथ शांत वातावरण है। यह समुद्र तट ऊंचे नारियल के पेड़ों से ढका हुआ है और इसका भौगोलिक स्वरूप 'सी' अक्षर के आकार जैसा दिखता है। यहां की रोमांचक गतिविधियां हैं कयाकिंग, जेट-स्कीइंग, बनाना बोट राइड और बांस की झोपड़ियों में रात्रि कैंपिंग। निकटतम बस स्टेशन बंगला गुड्डा में गोकर्ण बस स्टैंड है। समुद्र तट के पास आवास के लिए कुछ कॉटेज और समुद्र तट रिसॉर्ट हैं और स्थानीय भोजन का आनंद लेने के लिए रेस्तरां हैं। इस समुद्र तट पर जाने का सबसे अच्छा समय नवंबर से फरवरी तक है। फोटोग्राफर इस समुद्र तट पर समुद्र और उसके परिदृश्य की सुंदर तस्वीरें प्राप्त कर सकते हैं और इसलिए, इसे 'फोटोग्राफर्स पैराडाइज' के रूप में भी जाना जाता है।

Kudle Beach

Kudle Beach


पैराडाइस बीच (Paradise Beach)

150 मीटर लंबे इस समुद्र तट को 'फुल मून बीच' के नाम से भी जाना जाता है और यह कठोर चट्टानों और प्राचीन सफेद रेत से ढका हुआ है। इस समुद्र तट पर मीठे पानी का कुआँ एक कारण है जो कैंपिंग को आगंतुकों के लिए एक पसंदीदा गतिविधि बनाता है क्योंकि वे खाना पकाने, सितारों को देखने, समुद्र तट के किनारे टहलने और शिविरों में रात बिताने का आनंद ले सकते हैं।'हाफ मून' समुद्र तट से थोड़ी पैदल दूरी तय करने के बाद इस समुद्र तट तक पहुंचा जा सकता है। इस समुद्र तट के पास सह्याद्रि पहाड़ियों पर स्थित 'यन्ना' नामक एक छोटा सा हिल स्टेशन भी है, जो अपनी समृद्ध जैव विविधता के लिए जाना जाता है। समुद्र तट के किनारे रहने के लिए खूबसूरत जगहें और रेस्तरां भी हैं जो स्वादिष्ट स्थानीय भोजन परोसते हैं। यह समुद्र तट विश्राम और शांति पाने के लिए एक बेहतरीन स्थान है। इस समुद्र तट पर जाने का सबसे अच्छा समय अक्टूबर और मार्च के बीच है यानी शरद ऋतु से गर्मियों के महीनों के बीच।

Paradise Beach

Paradise Beach

Richa Vishwadeepak Tiwari

Richa Vishwadeepak Tiwari

Content Writer

मैं रिचा विश्वदीपक तिवारी पिछले 12 सालों से मीडिया के क्षेत्र में सक्रिय हूं। 2011 से मैंने इस क्षेत्र में काम की शुरुआत की और विभिन्न न्यूज चैनल के साथ काम करने के अलावा मैंने पीआर और सेलिब्रिटी मैनेजमेंट का काम भी किया है। साल 2019 से मैंने जर्नलिस्ट के तौर पर अपने सफर को शुरू किया। इतने सालों में मैंने डायमंड पब्लिकेशंस/गृह लक्ष्मी, फर्स्ट इंडिया/भारत 24, UT रील्स, प्रातः काल, ई-खबरी जैसी संस्थाओं के साथ काम किया है। मुझे नई चीजों के बारे में जानना, लिखना बहुत पसंद हैं , साथ ही साथ मुझे गाना गाना, और नए भाषाओं को सीखना बहुत अच्छा लगता हैं, मैं अपने लोकल भाषा से बहुत प्रभावित हु जिसमे , अवधी, इंदौरी, और बुंदेलखंडी आती हैं ।

Next Story