Famous Ganesh Pandal: दुनिया भर में प्रसिद्ध है इन पांच जगह के गणेश महोत्सव, घरों से लेकर पंडालों तक रहती है धूम

India's Famous Ganesh Pandal : श्री कृष्ण जन्माष्टमी निकल चुकी है और अब हर साल की तरह एक बार फिर देश भर में गणेश उत्सव का आगाज देखने को मिलने वाला है।

Richa Vishwadeepak Tiwari
Published on: 30 Aug 2024 7:15 AM GMT (Updated on: 30 Aug 2024 7:16 AM GMT)
Indias Famous Ganesh Pandal
X

India's Famous Ganesh Pandal (Photos - Social Media)

India's Famous Ganesh Pandal : देश भर में गणेश उत्सव का आगाज देखने को मिलने वाला है। घरों से लेकर दफ्तर और पंडालों तक गणेश उत्सव धूमधाम के साथ मनाया जाता है। जिस तरह से बंगाल अपनी दुर्गा पूजा के लिए प्रसिद्ध है उसे तरह से महाराष्ट्र में खास अंदाज में गणेश महोत्सव का आयोजन किया जाता है। दक्षिण भारत के कई शहरों में गणेश महोत्सव पर भव्य आयोजन देखने को मिलते हैं। अगर आपको इस त्यौहार का आनंद उठाना है तो गणेश चतुर्थी के मौके पर आपको इन जगहों पर घूमने के लिए जाना चाहिए। चलिए हम आपको इन शेरों की जानकारीदेते हैं।

मुंबई (Mumbai)

लालबागचा राजा, या "लालबाग का राजा", दक्षिण मुंबई के लौलबाग इलाके में एक प्रसिद्ध और लोकप्रिय पंडाल है। कांबली परिवार ने 1934 में इस पंडाल की स्थापना की थी और 1935 से मूर्ति बना रहा है। पंडाल का प्रसिद्ध डिज़ाइन अब पेटेंट-संरक्षित है और यह हर दिन 1.5 मिलियन से अधिक आगंतुकों को आकर्षित करता है। गिरगांव में केशवजी नाइक चॉल मुंबई का एक और प्रसिद्ध पंडाल है जो 1893 से गणेश चतुर्थी मना रहा है।

Lalbaugcha Raja Mumbai


पुणे (Pune)

पुणे के कुछ सबसे प्रसिद्ध गणेश पंडालों में कस्बा गणपति, ताम्बडी जोगेश्वरी गणपति, गुरुजी तालीम, केसरीवाड़ा गणपति और तुलसी बाग गणपति शामिल हैं। दगडूशेठ हलवाई गणपति एक और प्रसिद्ध पंडाल है जहाँ भारत के प्रसिद्ध स्मारकों और मंदिरों की प्रतिकृतियाँ बनाई जाती हैं।

Kasba Ganpati Pune


खैरताबाद, हैदराबाद (Khairatabad, Hyderabad)

खैरताबाद गणेश उत्सव के दौरान स्थापित की जाने वाली दुनिया की सबसे बड़ी गणेश मूर्तियों में से एक है। 1954 में, इलाके में गणेश की 1 फुट ऊंची मूर्ति स्थापित की गई थी। इसकी शुरुआत सिंगारी शंकरैया ने की थी, जो बाल गंगाधर तिलक के एकता के प्रतीक के रूप में त्योहार मनाने के आह्वान से प्रेरित थे। उस वर्ष से, मूर्ति की ऊंचाई हर साल एक फुट बढ़ गई है। हर साल राज्य भर से हजारों भक्त इस भव्य मूर्ति के दर्शन करने आते हैं। 2022 में, समिति ने मिट्टी से बनी अपनी 70 फुट की पर्यावरण के अनुकूल गणेश मूर्ति की घोषणा की है, जिसे स्थल पर ही विसर्जित किया जाएगा।दिल्ली

Khairatabad Ganesh Utsav


खेतवाडीचा गणराज, मुंबई (Khetwadicha Ganraj, Mumbai)

खेतवाड़ीचा गणराज को मुंबई की सबसे शानदार गणेश मूर्तियों में से एक माना जाता है। मंडल की स्थापना 1959 में हुई थी और वर्ष 2000 में मूर्ति को असली सोने के आभूषणों और हीरों से सजाया गया था। खेतवाड़ी गणराज में जाने का सबसे अच्छा समय दिन का है क्योंकि शाम के समय यहाँ का पीक टाइम शुरू होता है और हर गली में अलग-अलग गणेश मूर्तियाँ होती हैं, इसलिए इलाके के आस-पास के सभी पंडालों में जाने में थोड़ा समय लगेगा।

Khetwadicha Ganraj, Mumbai


पंचमुखी हेरम्बा गणेश मंदिर, बेंगलुरु (Panchmukhi Heramba Ganesh Temple, Bengaluru)

बेंगलुरु में पंचमुखी हेरम्बा गणेश मंदिर उन लोकप्रिय स्थानों में से एक है जहाँ विनायक चतुर्थी शहर में बहुत धूमधाम से मनाई जाती है। यहाँ भगवान को पंच मुख के रूप में देखा जाता है जिसका अर्थ है पाँच चेहरे और पाँच शरीर। हर साल त्यौहार के समय विशेष पूजा की जाती है और राज्य और पड़ोसी राज्यों से हज़ारों भक्त इस अद्भुत मंदिर में आते हैं।

Panchmukhi Heramba Ganesh Temple, Bengaluru


कनिपकम, आंध्र प्रदेश (Kanipakam, Andhra Pradesh)

कनिपकम गांव आंध्र प्रदेश में है। ऐसा माना जाता है कि यहां विनायक की मूर्ति समय के साथ आकार में बढ़ती जा रही है। चोल राजा कुलोथुंगा चोल ने 11 वीं शताब्दी में मंदिर का निर्माण कराया था। विनायक चविथी के दिन से शुरू होने वाला वार्षिक उत्सव 21 दिनों तक चलता है। उत्सव की मूर्ति को हर दिन जुलूस के रूप में निकाला जाता है और इसे रंग-बिरंगे कपड़ों से सजाया जाता है।

Kanipakam, Andhra Pradesh


बालापुर गणेश, रंगारेड्डी (Balapur Ganesh, Rangareddy)

बालापुर गणेश अपने लड्डू की नीलामी के लिए मशहूर है। नीलामी पहली बार 1994 में हुई थी, जब लड्डू 450 रुपये में बिके थे और तब से हर साल लड्डू की नीलामी की दरें बढ़ती जा रही हैं। तेलंगाना और आंध्र प्रदेश के बोलीदाता बोली में भाग लेते हैं, क्योंकि ऐसा माना जाता है कि लड्डू सौभाग्य और समृद्धि लाता है। 2021 में, बालापुर लड्डू की नीलामी 18.90 लाख रुपये की भारी दर पर हुई थी।

Balapur Ganesh, Rangareddy


Richa Vishwadeepak Tiwari

Richa Vishwadeepak Tiwari

Content Writer

मैं रिचा विश्वदीपक तिवारी पिछले 12 सालों से मीडिया के क्षेत्र में सक्रिय हूं। 2011 से मैंने इस क्षेत्र में काम की शुरुआत की और विभिन्न न्यूज चैनल के साथ काम करने के अलावा मैंने पीआर और सेलिब्रिटी मैनेजमेंट का काम भी किया है। साल 2019 से मैंने जर्नलिस्ट के तौर पर अपने सफर को शुरू किया। इतने सालों में मैंने डायमंड पब्लिकेशंस/गृह लक्ष्मी, फर्स्ट इंडिया/भारत 24, UT रील्स, प्रातः काल, ई-खबरी जैसी संस्थाओं के साथ काम किया है। मुझे नई चीजों के बारे में जानना, लिखना बहुत पसंद हैं , साथ ही साथ मुझे गाना गाना, और नए भाषाओं को सीखना बहुत अच्छा लगता हैं, मैं अपने लोकल भाषा से बहुत प्रभावित हु जिसमे , अवधी, इंदौरी, और बुंदेलखंडी आती हैं ।

Next Story