×

India Famous Statues History: भारत के प्रसिद्ध स्टैच्यू और स्मारकों का जरूर करें दीदार, मिलेगा इतिहास से रूबरू होने का मौका

India Famous Statues History: भारत में अलग-अलग प्राकृतिक सौंदर्य है। जिनमें हिमालय की विशालता, गोवा की खूबसूरत समुंदरी तट, राजस्थान की मार्गी रेगिस्तानी रीटें और केरल की प्राकृतिक सुंदरता आदि शामिल हैं।

Richa Vishwadeepak Tiwari
Published on: 10 Dec 2023 9:00 AM GMT (Updated on: 26 Dec 2023 9:12 AM GMT)
India Famous Statues History
X

India Famous Statues History

India Famous Statues History: भारत अपनी विविधताओं और समृद्ध संस्कृति के लिए प्रसिद्ध है। यहां के ऐतिहासिक स्थल, विभिन्न धर्मों के प्रतीक, रंग-बिरंगी विविधता, भोजन की विविधता, भाषाओं का संगम और लोक संस्कृति की अमूल्यता का संगम है। पर्यटन का क्षेत्र भारत में विविधता के कई आयामों को छूने का मौका देता है। ऐतिहासिक जगहों से लेकर धार्मिक स्थलों की कोई कमी नहीं है। तो चलिए आज हम आपको खूबसूरत स्टैच्यू के बारे में बताते हैं।

स्टैच्यू ऑफ यूनिटी गुजरात

स्टैच्यू ऑफ यूनिटी गुजरात, भारत का सबसे ऊँचा स्टैच्यू है और यह सरदार वल्लभभाई पटेल को समर्पित है। यह स्टैच्यू भारतीय ऐतिहासिक नेता सरदार पटेल को स्मृति में रखने के लिए बनाया गया है। इस स्टैच्यू की ऊँचाई कुल मिलाकर लगभग 182 मीटर (597 फीट) है और यह विश्व के सबसे ऊँचे स्टैच्यू की सूची में शामिल है।

तिरुवल्लुवर स्टैच्यू

तिरुवल्लुवर स्टैच्यू, जो कि तमिलनाडु, भारत में स्थित है, तमिल कवि और फिलॉसोफर तिरुवल्लुवर को समर्पित है। यह मूर्ति 133 फीट ऊंची है। यह स्टैच्यू उनकी महानता, कला और साहित्यिक योगदान को समर्पित है। तिरुवल्लुवर ने 'तिरुक्कुरल' नामक एक महत्त्वपूर्ण तमिल क्लासिक रचा था, जिसमें उन्होंने मानवीय नैतिकता, धर्म, और जीवन के मूल्यों पर विचार किया था।

जटायु अर्थ सेंटर

जटायु अर्थ सेंटर, केरल के कोल्लम जिले के चदयामंगलम में स्थित है। जिसकी ऊंचाई 50 मीटर है और 65 एकड़ भूमि को कवर करते हुए यह सेंटर चार पहाड़ियों में फैला हुआ है। यहां पर बनी हुई जटायु की मूर्ति दुनिया भर में प्रसिद्ध है। जटायु, हिंदू धर्म में एक गरुड़ अथवा वाहनी देवता के रूप में मानी जाती है।

आदियोगी शिव प्रतिमा

आदियोगी शिव प्रतिमा, भारत के कर्नाटक राज्य में स्थित अदियोगी शिवानंदा सम्मेलनालय (Adiyogi Shiva Statue) के रूप में जानी जाती है। यह प्रतिमा भगवान शिव के विशाल मूर्तिकला का प्रतीक है। बता दें कि यह 35 मीटर ऊंची 45 मीटर लंबी और 77 मीटर चौड़ी है, जिसे वर्ल्ड रिकॉर्ड में भी दर्ज किया गया है।

बुद्ध पार्क

सिक्किम के दक्षिण इलाके का रवंगला में स्थित बुद्ध पार्क में 130 फीट ऊंची भगवान बुद्ध की प्रतिमा भारत की सबसे बड़ी बुद्ध मूर्ति में से एक है। यहाँ का बुद्ध पार्क एक प्रमुख पर्यटन स्थल है, जो भारतीय धर्म और संस्कृति के प्रति आदर्श और श्रद्धा को प्रकट करता है।

हनुमान मूर्ति

जाखू पहाड़ी पर भगवान हनुमान की 108 फीट ऊंची मूर्ति वास्तव में एक बड़ी धार्मिक और पर्यटन स्थल है। इस मूर्ति का निर्माण साल 2010 में हुआ था और यह शिमला, हिमाचल प्रदेश में स्थित है। इस मूर्ति को बनाने में भगवान हनुमान के भक्तों का बहुत बड़ा समर्थन और समर्पण रहा है।

Richa Vishwadeepak Tiwari

Richa Vishwadeepak Tiwari

Content Writer

मैं रिचा विश्वदीपक तिवारी पिछले 12 सालों से मीडिया के क्षेत्र में सक्रिय हूं। 2011 से मैंने इस क्षेत्र में काम की शुरुआत की और विभिन्न न्यूज चैनल के साथ काम करने के अलावा मैंने पीआर और सेलिब्रिटी मैनेजमेंट का काम भी किया है। साल 2019 से मैंने जर्नलिस्ट के तौर पर अपने सफर को शुरू किया। इतने सालों में मैंने डायमंड पब्लिकेशंस/गृह लक्ष्मी, फर्स्ट इंडिया/भारत 24, UT रील्स, प्रातः काल, ई-खबरी जैसी संस्थाओं के साथ काम किया है। मुझे नई चीजों के बारे में जानना, लिखना बहुत पसंद हैं , साथ ही साथ मुझे गाना गाना, और नए भाषाओं को सीखना बहुत अच्छा लगता हैं, मैं अपने लोकल भाषा से बहुत प्रभावित हु जिसमे , अवधी, इंदौरी, और बुंदेलखंडी आती हैं ।

Next Story