×

India First Rapid Rail Details: भारत की पहली रैपिड रेल, यहां जानें रूट, किराया और अन्य सुविधाएँ

India First Rapid Rail Details: पहले चरण में रैपिड रेल (Delhi-Ghaziabad-Meerut RRTS) सेवा साहिबाबाद से दुहाई तक प्राथमिकता वाले खंड पर अपना परिचालन शुरू करेगी। इस चरण की दुरी कुल17 किलोमीटर की है जिसमे पांच प्रमुख स्टेशनों, साहिबाबाद, गाजियाबाद, गुलधर, दुहाई और दुहाई डिपो पर स्टॉप शामिल होंगे।

Preeti Mishra
Written By Preeti Mishra
Published on: 20 Oct 2023 6:50 AM GMT (Updated on: 20 Oct 2023 6:53 AM GMT)
Delhi-Ghaziabad-Meerut RRTS
X

Delhi-Ghaziabad-Meerut RRTS (Image credit: social media)

India First Rapid Rail Details: बहुप्रतीक्षित दिल्ली-ग़ाज़ियाबाद-मेरठ रीजनल रैपिड ट्रांजिट सिस्टम (Regional Rapid Transit System -RRTS ) के पहले चरण का उद्घाटन आज यानी 20 अक्टूबर को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कर दिया है। इस पहले चरण में साहिबाबाद से दुहाई तक का मार्ग शामिल है। RAPIDX भारत का पहला RRTS है और यह देश के परिवहन बुनियादी ढांचे में एक महत्वपूर्ण मील का पत्थर है।

क्या है पहले चरण का रूट

पहले चरण में रैपिड रेल सेवा साहिबाबाद से दुहाई तक प्राथमिकता वाले खंड पर अपना परिचालन शुरू करेगी। इस चरण की दुरी कुल17 किलोमीटर की है जिसमे पांच प्रमुख स्टेशनों, साहिबाबाद, गाजियाबाद, गुलधर, दुहाई और दुहाई डिपो पर स्टॉप शामिल होंगे। बता दें की पूरा बन जाने के बाद रैपिड रेल सेवा दिल्ली के सराय काले खां स्टेशन से शुरू होकर मेरठ तक जाएगी। यह पूरी दुरी 82 किलोमीटर की होगी। पूरी तरह बन जाने के बाद रैपिड रेल से इस 82 किमी की दुरी को मात्रा एक घंटे में तय किया जा सकेगा। इस दौरान मार्ग में कुल 24 स्टेशन होंगे।

क्या होगी इसकी स्पीड और कैसी होंगी सुविधाएँ

रैपिड रेल की स्पीड 160 किमी प्रति घंटे की होगी। यह ट्रैन पूरी तरह से एयरकंडिशन्ड होगी। इसमें दो-दो यात्रियों के लिए बैठने की सीट के अलावा खड़े होने के लिए विस्तृत जगह, सामान रैक, सीसीटीवी कैमरे, लैपटॉप या मोबाइल चार्जिंग सुविधा मिलेगी। इसके अलावा गतिशील मार्ग मानचित्र, ऑटो नियंत्रण परिवेश प्रकाश प्रणाली, हीटिंग वेंटिलेशन, एयर कंडीशनिंग सिस्टम (एचवीएसी) और अन्य सुविधाएं भी इस रैपिड में मिलेंगी।

क्या होगा रैपिड रेल का किराया

रैपिड रेल का किराया बहुत अधिक नहीं होगा। इसमें दो तरह के कोच लगेंगे-एक स्टैण्डर्ड और दूसरा प्रीमियम। स्टैण्डर्ड कोच का किराया न्यूनतम किराया 20 रुपये और अधिकतम 50 रुपये प्रति यात्री होगा तो वहीँ प्रीमियम कोच के लिए न्यूनतम किराया 40 रुपये और अधिकतम 100 रुपये प्रति यात्री है।


रैपिडएक्स ट्रेनें सुबह 6 बजे से रात 11 बजे तक चालू रहेंगी। ये ट्रेनें 15-15 मिनट के अंतराल पर चलेंगी। आपको बता दें कि प्रत्येक रैपिडएक्स ट्रेन में 6 डिब्बे होते हैं जिनमें लगभग 1,700 यात्रियों की कुल क्षमता होती है। स्टैंडर्ड कोच में 72 सीटें और प्रीमियम कोच में 62 सीटें होती हैं। प्रत्येक ट्रेन में एक कोच महिलाओं के लिए आरक्षित होगा। यह कोच प्रीमियम कोच के बगल में रहेगा। हर कोच में महिलाओं, दिव्यांगों और वरिष्ठ नागरिकों के लिए सीटें आरक्षित होंगी। दिल्ली से मेरठ की ओर जाने वाला पहला कोच और मेरठ से दिल्ली की ओर जाने वाला आखिरी कोच प्रीमियम कोच होगा।

टिकट कैसे खरीदें

यात्रियों के लिए टिकटिंग के कई विकल्प हैं। इसमें क्यूआर कोड बेस्ड एकमुश्त टिकट के साथ कार्ड आधारित विकल्प भी है। पेपर क्यूआर कोड बेस्ड टिकट वेंडिंग मशीनों के माध्यम से तैयार किया जा सकता है। इसको स्टेशनों पर टिकट काउंटरों से खरीदा भी जा सकता है। टिकट वेंडिंग मशीन यूपीआई सक्षम होंगे। यात्री टिकट खरीदने के लिए नोट, बैंक कार्ड, नेशनल कॉमन मोबिलिटी कार्ड और यूपीआई का उपयोग कर सकते हैं। एक डिजिटल क्यूआर कोड बेस्ड टिकट NCRTC मोबाइल एप्लिकेशन 'RAPIDX कनेक्ट' के माध्यम से भी तैयार किया जा सकता है।

यूनिफाइड होगा ट्रांसपोर्ट सिस्टम

रैपिड रेल योजना को बस स्टैंड, हवाई अड्डों, मेट्रो स्टेशनों और रेलवे स्टेशनों सहित परिवहन के विभिन्न तरीकों को एकीकृत करने के लिए सावधानीपूर्वक डिजाइन किया गया है। इसका उद्देश्य एक व्यापक और कुशल परिवहन नेटवर्क बनाना है।

Preeti Mishra

Preeti Mishra

Content Writer (Health and Tourism)

प्रीति मिश्रा, मीडिया इंडस्ट्री में 10 साल से ज्यादा का अनुभव है। डिजिटल के साथ-साथ प्रिंट और इलेक्ट्रॉनिक मीडिया में भी काम करने का तजुर्बा है। हेल्थ, लाइफस्टाइल, और टूरिज्म के साथ-साथ बिज़नेस पर भी कई वर्षों तक लिखा है। मेरा सफ़र दूरदर्शन से शुरू होकर DLA और हिंदुस्तान होते हुए न्यूजट्रैक तक पंहुचा है। मैं न्यूज़ट्रैक में ट्रेवल और टूरिज्म सेक्शन के साथ हेल्थ सेक्शन को लीड कर रही हैं।

Next Story