Top 5 Shopping Malls: ये हैं भारत के पांच सबसे बड़े मॉल, घूमते-घूमते हो जायेंगे गुम

India's Five Largest Shopping Malls: पहले तो देश में छोटे-छोटे मॉल्स का चलन था। लेकिन बीते कुछ वर्षों में डेस्क के कई शहरों में बड़े-बड़े वर्ल्ड क्लास मॉल्स विकसित हुए हैं। ये मॉल इतने बड़े हैं कि एक छोटा सा शहर इसमें बस जायेगा।

Preeti Mishra
Written By Preeti Mishra
Published on: 15 Sep 2023 6:00 AM GMT (Updated on: 15 Sep 2023 6:00 AM GMT)
Indias Five Largest Shopping Malls
X

India's Five Largest Shopping Malls(Image credit: social media)

India's Five Largest Shopping Malls: बीते दो दशक से भारत में एक शॉपिंग मॉल संस्कृति विकसित हुई है। आज देश के अधिकांश प्रमुख शहरों में आपको बड़े-बड़े मॉल दिख जायेंगे। ये मॉल खुदरा स्टोर, भोजन विकल्प, मनोरंजन और बहुत कुछ की एक विस्तृत श्रृंखला प्रदान करते हैं। अब लोग छुट्टी के दिनों में पूरा-पूरा दिन मॉल में गुजार देते हैं। इसका कारण है कि ये मॉल एक ही जगह पर सभी तरह की चीज़ें उपलब्ध करा देते हैं।

पहले तो देश में छोटे-छोटे मॉल्स का चलन था। लेकिन बीते कुछ वर्षों में डेस्क के कई शहरों में बड़े-बड़े वर्ल्ड क्लास मॉल्स विकसित हुए हैं। ये मॉल इतने बड़े हैं कि एक छोटा सा शहर इसमें बस जायेगा। भारत में मॉल परिदृश्य लगातार विकसित हो रहा है, नए मॉल खुल रहे हैं और मौजूदा मॉल का विस्तार और नवीनीकरण हो रहा है। भारत में मॉल संस्कृति अक्सर खरीदारी से आगे बढ़कर मल्टीप्लेक्स सिनेमा, गेमिंग जोन और फूड कोर्ट जैसे मनोरंजन विकल्पों को शामिल करती है, जिससे मॉल परिवारों और खरीदारों के लिए एक लोकप्रिय गंतव्य बन जाता है। आज हम इस आर्टिकल में आपको देश के पांच बड़े शॉपिंग मॉल्स से रूबरू करवाएंगे।


फीनिक्स मार्केट सिटी मुंबई (Phoenix Market city Mumbai)

लगभग 40 लाख स्क्वायर फ़ीट एरिया में फैला मुंबई स्थित फीनिक्स मार्केट सिटी भारत का सबसे बड़ा मॉल है। फीनिक्स मार्केटसिटी मुंबई, महाराष्ट्र में सबसे प्रमुख खरीदारी और मनोरंजन स्थलों में से एक है, और यह शहर के कुर्ला पश्चिम क्षेत्र में स्थित है। यह मॉल अपने खुदरा स्टोरों की व्यापक और विविध रेंज के लिए जाना जाता है। यहाँ आप फैशन, इलेक्ट्रॉनिक्स, सौंदर्य प्रसाधन, सहायक उपकरण और अन्य श्रेणियों में विभिन्न प्रकार के राष्ट्रीय और अंतर्राष्ट्रीय ब्रांड पा सकते हैं। इसके अलावा मॉल विभिन्न प्रकार के व्यंजन परोसने वाले रेस्तरां, कैफे और फूड कोर्ट सहित भोजन विकल्पों की एक श्रृंखला प्रदान करता है। यह मॉल विभिन्न मनोरंजन भी विकल्प प्रदान करता है। मॉल सुबह 11 बजे से रात के 11.30 बजे तक खुला रहता है।


लूलू इंटरनेशनल शॉपिंग मॉल, कोच्चि (LuLu International Shopping Mall, Kochi)

लूलू इंटरनेशनल शॉपिंग मॉल, जिसे आमतौर पर लूलू मॉल के नाम से जाना जाता है, भारत में सबसे बड़े और सबसे लोकप्रिय शॉपिंग मॉल में से एक है। यह भारत के केरल राज्य के सबसे बड़े शहर कोच्चि में स्थित है। यह लगभग 39 लाख स्क्वायर फ़ीट में फैला हुआ है। मॉल में भारतीय और अंतर्राष्ट्रीय दोनों ब्रांडों के दुकान हैं। यहाँ आप कपड़े, सहायक उपकरण, इलेक्ट्रॉनिक्स, घरेलू सामान, सौंदर्य प्रसाधन और बहुत कुछ बेचने वाले स्टोर पा सकते हैं। लूलू मॉल बढ़िया डाइनिंग रेस्तरां से लेकर फास्ट फूड आउटलेट और कैफे तक कई प्रकार के भोजन विकल्प प्रदान करता है। आप भारतीय, चीनी, इतालवी और अंतर्राष्ट्रीय फास्ट फूड सहित कई प्रकार के व्यंजनों का आनंद ले सकते हैं।

मॉल में मल्टीप्लेक्स सिनेमा, गेमिंग जोन और बच्चों के लिए इनडोर खेल क्षेत्र जैसे मनोरंजन विकल्प शामिल हैं। मॉल सुबह 10 बजे से रात 11 बजे तक खुला रहता है।


फीनिक्स मार्केट सिटी पुणे (Phoenix Market City Pune)

भारत का तीसरा सबसे बड़ा मॉल पुणे में है। यह एस नंबर 207, नगर रोड, विमान नगर पुणे में स्थित है। यह लगभग 34 लाख स्क्वायर फ़ीट में फैला हुआ है। यह मॉल 11:00 बजे सुबह से रात 10 बजे तक खुला रहता है। शनिवार और रविवार को यह मॉल सुबह 10 से रात 10 तक खुलता है। फीनिक्स मार्केट सिटी पुणे नियमित रूप से कार्यक्रमों, प्रचारों और सांस्कृतिक गतिविधियों की मेजबानी करता है। ये कार्यक्रम अक्सर त्योहारों और विशेष अवसरों के साथ मेल खाते हैं, जिससे आगंतुकों को स्थानीय संस्कृति और मनोरंजन का अनुभव करने का मौका मिलता है। मॉल आगंतुकों के वाहनों को समायोजित करने के लिए पर्याप्त पार्किंग सुविधाएं प्रदान करता है। फीनिक्स मार्केट सिटी पुणे रणनीतिक रूप से स्थित है और पुणे के विभिन्न हिस्सों से आसानी से पहुंचा जा सकता है। यह पुणे निवासियों और पर्यटकों दोनों के लिए एक लोकप्रिय खरीदारी और मनोरंजन केंद्र है।


फीनिक्स मार्केट सिटी चेन्नई (Phoenix Market City Chennai)

यह मॉल लगभग 24 लाख स्क्वायर फ़ीट एरिया में फैला है। यह मॉल 142, वेलाचेरी मेन रोड, गुरुनानक कॉलेज के पास, वेलाचेरी, चेन्नई में स्थित है। यह चेन्नई का सबसे बड़ा मॉल है। मॉल में आपको तरह-तरह के खुदरा स्टोर मिल जायेंगे। फीनिक्स मार्केट सिटी चेन्नई भोजन विकल्पों की एक विविध और व्यापक श्रृंखला प्रदान करता है। यहाँ आने वाले इंडियन, चीनी, इतालवी और अंतर्राष्ट्रीय फास्ट फूड सहित विभिन्न प्रकार के व्यंजनों का आनंद ले सकते हैं। मॉल में कई रेस्तरां, कैफे और फूड कोर्ट हैं। यह मॉल सोमवार से लेकर शुक्रवार तक सुबह 11 बजे से रात 10 बजे तक खुला रहता है वहीँ सप्ताह के बाकी दो दिनों में यह मॉल सुबह 10 से रात 10 तक खुला रहता है।

लुल्लु मॉल लखनऊ (Lulu Mall Lucknow)

हमारे अपने लखनऊ का लुल्लु मॉल भी कम नहीं है। लगभग 19 लाख स्क्वायर फ़ीट एरिया में फैला यह मॉल लखनऊ का सबसे बड़ा मॉल है। यहाँ आपको हर तरह की सुविधा मिलेगी। लूलू मॉल लखनऊ एनएच 27, लखनऊ-सुल्तानपुर राष्ट्रीय राजमार्ग पर स्थित है। मॉल शहर के केंद्र और हवाई अड्डे से केवल 20 मिनट की दूरी पर है। मॉल में 300 से अधिक राष्ट्रीय और अंतर्राष्ट्रीय ब्रांड हैं। फैमिली एंटरटेनमेंट सेंटर के साथ-साथ 1600 सीटों वाला फूड कोर्ट, जिसमें भोजन के व्यापक विकल्प हैं। मॉल की पार्किंग सुविधा में एक अत्यधिक परिष्कृत यातायात प्रबंधन प्रणाली और एक मल्टी लेवल कार पार्क शामिल है, जो सभी मंजिलों पर सीधे मॉल से जुड़ा हुआ है।

Preeti Mishra

Preeti Mishra

Content Writer (Health and Tourism)

प्रीति मिश्रा, मीडिया इंडस्ट्री में 10 साल से ज्यादा का अनुभव है। डिजिटल के साथ-साथ प्रिंट और इलेक्ट्रॉनिक मीडिया में भी काम करने का तजुर्बा है। हेल्थ, लाइफस्टाइल, और टूरिज्म के साथ-साथ बिज़नेस पर भी कई वर्षों तक लिखा है। मेरा सफ़र दूरदर्शन से शुरू होकर DLA और हिंदुस्तान होते हुए न्यूजट्रैक तक पंहुचा है। मैं न्यूज़ट्रैक में ट्रेवल और टूरिज्म सेक्शन के साथ हेल्थ सेक्शन को लीड कर रही हैं।

Next Story