×

India Space Travel by 2025: अब अंतरिक्ष की यात्रा करना 2025 तक संभव, यहां जाने कैसे

India Space Travel By 2025: मुंबई स्थित स्पेस ऑरा एयरोस्पेस टेक्नोलॉजी प्राइवेट लिमिटेड कंपनी वर्तमान में एक स्पेस कैप्सूल बनाने पर काम कर रही है जो छह लोगों और एक पायलट को अंतरिक्ष में ले जा सकता है।

Vidushi Mishra
Published on: 13 Nov 2022 3:47 AM GMT
space tourism
X

अंतरिक्ष की यात्रा (फोटो- सोशल मीडिया)

India Space travel by 2025: अंतरिक्ष के बारे में जानने की जिज्ञासा, ये कैसे होता है वो कैसे होता सबसे ज्यादा बच्चों को होती है। वैसे तो अंतरिक्ष की दुनिया सभी को बहुत आकर्षित है, ऐसे में अब जो अंतरिक्ष में जाने का सपना देखते थे उनका ये सपना बहुत जल्द पूरा हो सकता है। जीं हां 2025 आपकी अंतरिक्ष यात्रा के सपने को पूरा करने वाला वर्ष हो सकता है। इस बारे में मिली जानकारी के अनुसार, जोकि पर्यटकों को एक अद्वितीय उच्च-ऊंचाई वाले बैलून सिस्टम से जुड़े अंतरिक्ष यान पर पृथ्वी से 35 किमी के दायरे में ले जाया जाएगा।

मुंबई स्थित स्पेस ऑरा एयरोस्पेस टेक्नोलॉजी प्राइवेट लिमिटेड कंपनी वर्तमान में एक स्पेस कैप्सूल बनाने पर काम कर रही है जो छह लोगों और एक पायलट को अंतरिक्ष में ले जा सकता है। और यह सब साल 2025 तक संभव है। समुद्र तल से 35 किमी की दूरी से, कोई भी पृथ्वी की वक्रता और अंतरिक्ष की विशाल शून्यता को देख सकेगा।

10 फीट x 8 फीट मापने वाला अंतरिक्ष कैप्सूल सभी जीवन रक्षक और सूचना प्रणालियों से लैस होगा। समुद्र तल से 35 किमी की दूरी से, कोई भी पृथ्वी की वक्रता और अंतरिक्ष की विशाल शून्यता को देख सकेगा। हमें यकीन है कि इतनी बड़ी जगह में इतना छोटा होना एक जबरदस्त अनुभव होने वाला है। यात्री करीब एक घंटे तक इसका लुत्फ उठा सकेंगे।

एक बार जब पृथ्वी पर वापस आने का समय हो जाता है, तो अंतरिक्ष गुब्बारा धीरे-धीरे विक्षेपित हो जाएगा और अंततः अलग हो जाएगा। सुरक्षित लैंडिंग के लिए पैराशूट इसकी जगह लेगा।

कर्नाटक और मध्य प्रदेश को भविष्य के स्थानों के रूप में चिह्नित किया गया है जहां से ये अंतरिक्ष उड़ानें लॉन्च की जाएंगी।

इस बहुत ही भविष्यवादी उपक्रम का परिणाम केवल समय ही बताएगा। लेकिन जो भी हो, भारत अंतरिक्ष पर्यटन के क्षेत्र में अपने लिए जगह पक्की करने से बहुत दूर नहीं है। इसके अलावा, फर्म स्पेसएक्स और ब्लू ओरिजिन की तुलना में अंतरिक्ष में उड़ान को बहुत कम करने की योजना बना रही है। यह लगभग INR 50 लाख के करीब हो सकती है।

Vidushi Mishra

Vidushi Mishra

Next Story