India Top 10 Dangerous Roads: यह भारत के 10 खतरनाक सड़क मार्ग, मानसून में यहां जाने से करें परहेज

India Top 10 Dangerous Roads: भारत में यात्रा के लिए रेल मार्ग के बाद सबसे ज्यादा सड़क मार्ग का उपयोग किया जाता है। आज हम आपको कुछ ऐसे खतरनाक सड़क मार्ग के बारे में बताते हैं जहां जाना खतरे से खाली नहीं है।

Richa Vishwadeepak Tiwari
Published on: 19 Aug 2024 10:09 AM GMT
Dangerous Roads In India
X

Dangerous Roads In India (Photos - Social Media) 

India Top 10 Dangerous Roads: भारत एक बहुत ही खूबसूरत देश है। जो अलग-अलग राज्यों उसके शहरों और खूबसूरत गांव से घिरा हुआ है। यहां के हर स्थान की अपनी खूबसूरती और खासियत है जो लोगों को आकर्षित करने का काम करती है। आप जिस भी राज्य में जाएंगे वहां आपको अलग संस्कृति और परंपरा देखने को मिलेगी। भारत में वैसे तो आवागमन के लिहाज से सबसे ज्यादा रेल यात्रा को महत्व दिया जाता है। रेलवे का नेटवर्क कश्मीर से लेकर कन्याकुमारी तक फैला हुआ है। बड़ी संख्या में रोजाना लोग रेलवे की सहायता से एक जगह से दूसरी जगह की यात्रा करते हैं। लेकिन सड़क यात्रा भी एक जगह से दूसरी जगह पहुंचाने का महत्वपूर्ण साधन है। सड़क यात्रा की बात करें तो कुछ रास्ते बहुत ही खूबसूरत हैं जिन पर यात्रा करना जन्नत से कम नहीं है। वहीं कुछ रास्ते ऐसे हैं जो बहुत ही खतरनाक हैं। आज हम आपको भारत की ऐसी खतरनाक सड़कों के बारे में बताते हैं, जिन पर मानसून में न जाना ही अच्छा है।

जोजी ला पास (Joji La Pas)

लद्दाख और श्रीनगर को जोड़ने वाली यह सड़क भारत की सबसे खतरनाक सड़कों में से एक है।

Dangerous Roads In India

मुन्नार रोड (Munnar Road)

मुन्नार भारत के सबसे प्रसिद्ध और खूबसूरत हिल स्टेशन में से एक है। केरल में मौजूद इस जगह की मुन्नार रोड अपने टेढ़े मेढ़े मोड़ की वजह से काफी खतरनाक मानी जाती है।

थ्री लेवल जिग जैग रोड (Three Level Zig Zag Road)

सिक्किम की 3 लेवल जिग जैग रोड का सफर खतरे और रोमांस से भरा हुआ है। यहां जाना खतरे से कम नहीं है।

Dangerous Roads In India


किश्तवाड़ रोड (Kishtwar Road)

यह चुनाव नदी से 1000 फुट की ऊंचाई पर मौजूद एक रोड है। मानसून के समय में जितना हो सके यहां जाने से परहेज करें।

रोहतांग दर्रा (Rohtang Pass)

हिमाचल प्रदेश के रोहतांग दर्रा में ड्राइव करना बहुत ही खतरनाक होता है। यहां पर हमेशा भूस्खलन की संभावना बनी रहती है इसलिए इस रोड से निकलना खतरे से खाली नहीं है।

Dangerous Roads In India


गाटा लूप्स (Gata Loops)

लद्दाख से करीब 17000 फुट की ऊंचाई पर मौजूद यह रोड खतरनाक 22 मोड़ लेकर आता है। ये मोड़ खतरों से भरे हुए हैं।

कोल्ली हिल्स रोड (Kolli Hills Road)

तमिलनाडु में मौजूद थे रोड एक के बाद एक 70 खतरनाक मोड़ से भरा हुआ है। अपने मोड की वजह से इसे माउंटेन आफ डेथ भी कहा जाता है।

Dangerous Roads In India


सांगला रोड (Sangla Road)

हिमाचल प्रदेश के सांगला रोड पर बहुत खतरनाक मोड़ आते हैं। यह किसी भी तरह के हाथों का अंजाम देने के लिए काफी हैं।

नाथुला दर्रा (Nathula Pass)

सिक्किम में मौजूद ये दर्रा टेढ़े मेढे मोड से भरा हुआ है। यहां पर गाड़ी चलाना हर किसी के बस की बात नहीं है।

Dangerous Roads In India


बुमला पास (Bumla Pass)

अरुणाचल प्रदेश के पहाड़ों में 15200 फीट की ऊंचाई पर यह रोड मौजूद है। इतनी ऊंचाई पर होने की वजह से यहां पर भूस्खलन का खतरा बना रहता है। यही इस रास्ते को खतरनाक बना देता है।

Richa Vishwadeepak Tiwari

Richa Vishwadeepak Tiwari

Content Writer

मैं रिचा विश्वदीपक तिवारी पिछले 12 सालों से मीडिया के क्षेत्र में सक्रिय हूं। 2011 से मैंने इस क्षेत्र में काम की शुरुआत की और विभिन्न न्यूज चैनल के साथ काम करने के अलावा मैंने पीआर और सेलिब्रिटी मैनेजमेंट का काम भी किया है। साल 2019 से मैंने जर्नलिस्ट के तौर पर अपने सफर को शुरू किया। इतने सालों में मैंने डायमंड पब्लिकेशंस/गृह लक्ष्मी, फर्स्ट इंडिया/भारत 24, UT रील्स, प्रातः काल, ई-खबरी जैसी संस्थाओं के साथ काम किया है। मुझे नई चीजों के बारे में जानना, लिखना बहुत पसंद हैं , साथ ही साथ मुझे गाना गाना, और नए भाषाओं को सीखना बहुत अच्छा लगता हैं, मैं अपने लोकल भाषा से बहुत प्रभावित हु जिसमे , अवधी, इंदौरी, और बुंदेलखंडी आती हैं ।

Next Story