×

India Top 10 Road Trip: एक बार इन खूबसूरत रास्तों की यात्रा जरूर करें

India Top 10 Road Trip: अगर आप भी रोड ट्रिप की योजना बना रहे है तो इस आर्टिकल को एक बार जरूर पढ़े। यहां आपको खूबसूरत रोड ट्रिप के बारे में बताने जा रहे है

Yachana Jaiswal
Written By Yachana Jaiswal
Published on: 9 April 2024 2:15 AM GMT (Updated on: 9 April 2024 2:15 AM GMT)
India Top 10 Road Trip: एक बार इन खूबसूरत रास्तों की यात्रा जरूर करें
X

India Top 10 Road Trip: हिमालय की चोटियों के बीच स्थित, लद्दाख सड़क यात्रा लंबे समय से साहसी और घुमक्कड़ों की सूची में एक प्रतिष्ठित स्थान रखती है।अपने ऊबड़-खाबड़ इलाके, शांत झीलों, ऊंचे पहाड़ी दर्रों और संस्कृतियों के अनूठे मिश्रण के साथ, यह यात्रा भारत के सबसे दूरस्थ और लुभावने क्षेत्रों में से एक की एक रोमांचक खोज है। लेकिन यह भारत की एकमात्र अविस्मरणीय सड़क यात्रा नहीं है। लद्दाख के ऊबड़-खाबड़ उत्तरी इलाके से लेकर दक्षिण में केरल की हरी-भरी पहाड़ियों तक, इस विशाल देश में हर तरह के यात्रियों के लिए कुछ न कुछ खास हो सकती है। जीवंत संस्कृति, स्वादिष्ट भोजन, समृद्ध संस्कृति और स्वागत करने वाले लोगों की इस भूमि का पता लगाने का सड़क मार्ग से बेहतर कोई तरीका नहीं है। अपनी सीट बेल्ट बांधें और इन खूबसूरत और प्रकृति भारतीय सड़क यात्राओं के लिए निकल जाए।

भारत में कुछ 10 सुंदर सड़क यात्राएँ (Top 10 Best Road Trip in India)

1. मनाली या लेह(Manali To Leh)

दूरी: 73 किलोमीटर

मनाली से लेह सड़क यात्रा लगभग 478 किलोमीटर तक फैली हुई है और शौकीन सड़क यात्रा करने वालों और प्रकृति प्रेमियों के लिए यह एक सपने के सच होने जैसा है। यह मार्ग आपको दुनिया के कुछ सबसे ऊंचे मोटर योग्य दर्रों से होकर ले जाता है, जो ऊंचे पहाड़ों, प्राचीन नदियों और आकर्षक गांवों के मंत्रमुग्ध कर देने वाले दृश्य पेश करता है।


2. मुंबई से गोवा: (Mumbai To Goa)

सर्वश्रेष्ठ बॉलीवुड फिल्मों में से एक 'दिल चाहता है' में अभिनय के लिए प्रसिद्ध, यह सड़क यात्रा आपको भारत के खूबसूरत पश्चिमी तट पर ले जाती है। मुंबई से गोवा तक की सड़कें बेहद चिकनी हैं और ऊंचे, हरे-भरे ताड़ के पेड़ों से घिरी हुई हैं। धूप सेंकने के लिए रुकने के लिए अक्सर समुद्र तट होते हैं, और कोंकण तट के साथ छोटे गांवों और कस्बों में अविश्वसनीय स्थानीय भोजन की भरमार होती है।

दूरी: 588 किलोमीटर


3. गुवाहाटी से तवांग (Guawahati To Taiwang)

शक्तिशाली हिमालय से घिरा, भारत का उत्तर-पूर्वी हिस्सा अभी भी एक कम महत्व वाला रत्न है। हरी-भरी घाटियों से लेकर बौद्ध मठों की शांति तक, यह सड़क यात्रा तनावमुक्त होने और भीड़ से बचने के लिए एक आदर्श विकल्प है। यह पारंपरिक स्थानीय त्योहारों और बिहू जैसे नृत्य रूपों सहित मोनपा, तकपा, कार्बी और मिरी जैसी जनजातियों की स्वदेशी संस्कृतियों को देखने का भी मौका है।

दूरी : 512 किलोमीटर


4. शिमला से मनाली (Shimla To Manali)

शिमला से मनाली तक की सड़क यात्रा आपकी बकेट लिस्ट में सबसे ऊपर होनी चाहिए। शिमला से मनाली की दूरी लगभग 237 किलोमीटर है , पहाड़ों में यह दूरी काफी लंबी है लेकिन रास्ते में आपको जो परिदृश्य मिलेगा वह अद्भुत है। जब आप शिमला से मनाली की ओर चलेंगे तो आपको किसी भी समय बोर होने जैसा महसूस नहीं होगा।


5. बेंगलुरु से ऊटी(Banglore To Ooty)

यदि आपको एक कप चाय और ताजी हवा का झोंका पसंद है, तो ड्राइवर की सीट पर बैठें और बेंगलुरु से ऊटी की सड़क यात्रा पर निकल पड़ें। यह मार्ग आपको हरे-भरे पश्चिमी घाट से होकर ले जाएगा, जहां आप बागान से निकली ताज़ी चाय का आनंद ले सकते हैं। चुंची और शिवानासमुद्र के विशाल और सुंदर झरनों की प्रशंसा करने के लिए समय निकालें।

दूरी: 271 किलोमीटर


6. दिल्ली से जयपुर (Delhi To Jaipur)

राजस्थान की राजधानी, जयपुर राजशाही, पुरानी दुनिया के आकर्षण और आधुनिक जीवन शैली का एक अच्छा मिश्रण है। इसे गुलाबी शहर भी कहा जाता है, इसके आकर्षक परिदृश्य पर लाल बलुआ पत्थर और संगमरमर की संरचनाएं हावी हैं। अपनी कलात्मक विरासत और समृद्ध इतिहास के साथ, जयपुर राजस्थान के सबसे लोकप्रिय पर्यटन शहरों में से एक बन गया है। सड़क मार्ग से दिल्ली से जयपुर की यात्रा करते हैं और साथ ही यह 4 घंटे की यात्रा है।


7. दिल्ली से मसूरी (Delhi to Mussoorie)

अपने दृश्यों और झरनों के लिए प्रसिद्ध इस शांत पहाड़ी स्थान की सुंदरता में आराम करने के लिए पर्यटक अक्सर दिल्ली से मसूरी की यात्रा करते हैं। दिल्ली से लगभग 281 किमी दूर स्थित, सड़क मार्ग से दिल्ली से मसूरी तक लगभग 6-7 घंटे लगते हैं।

8. चेन्नई से मुन्नार (Chennai To Munnar)

चेन्नई से बाहर जाने वाले मार्ग पर चाय के बागान आपको आश्चर्यचकित कर देंगे। यह मार्ग आपको वन्यजीव अभ्यारण्यों और शांत बैकवाटरों के माध्यम से ले जाता है: आप इस क्षेत्र में वनस्पतियों और जीवों की विविध श्रृंखला से आश्चर्यचकित हो सकते हैं। प्राकृतिक परिवेश से लेकर सांस्कृतिक विविधता तक, इस ड्राइव में कुछ न कुछ है, इससे कोई फर्क नहीं पड़ता कि आप सड़क यात्रा में क्या खोज रहे हैं।

दूरी: 636 किलोमीटर


9. दार्जिलिंग से पेलिंग (Darjeeling To Pelling)

पेलिंग दार्जिलिंग से लगभग 72 किमी दूर है और जोरेथांग और लेग्शिप शहरों से गुजरने वाले सुंदर मार्ग के माध्यम से सड़क मार्ग से पहुंचा जा सकता है। पेलिंग पहुंचने के लिए आप दार्जिलिंग से साझा टैक्सी या निजी कार ले सकते हैं। यातायात और सड़क की स्थिति के आधार पर यात्रा में लगभग 4-5 घंटे लगते हैं।


10.दिल्ली से लैंसडाउन (Delhi To Landsdown)

प्रकृति की सुंदरता और कई अवश्य घूमने योग्य स्थानों से भरपूर, लैंसडाउन एक ऐसा शहर है जहां आपको कम से कम एक बार अवश्य जाना चाहिए, भले ही यह केवल सप्ताहांत के लिए ही क्यों न हो। यह स्वच्छ, सुंदर है और भारतीय सेना की गढ़वाल राइफल्स का घर है। वहीं दिल्ली से लैंसडाउन तक का सफर भी आसान है। दिल्ली और लैंसडाउन के बीच की कुल दूरी लगभग 280 किलोमीटर है। यह 6-8 घंटे की ड्राइव है।



Yachana Jaiswal

Yachana Jaiswal

Content Writer

I'm a dedicated content writer with a passion for crafting engaging and informative content. With 3 years of experience in the field, I specialize in creating compelling articles, blog posts, website content, and more. I can write on anything with my research skills. I have a keen eye for detail, a knack for research, and a commitment to delivering high-quality content that resonates with the audience. Author Education - I pursued my Bachelor's Degree in Journalism and Mass communication from Sri Ramswaroop Memorial University Lucknow. Presently I am pursuing master's degree in Master of science; Electronic Media from Makhanlal Chaturvedi National University of Journalism and Communication Bhopal.

Next Story