×

India Unique City:अपने खास त्योहारों और परंपराओं के चलते प्रसिद्ध है भारत के ये शहर

India Unique City: विविधताओं से भरे हुए भारत में अलग-अलग राज्य हैं जिनकी अपनी संस्कृति और परंपरा है। चलिए आज आपको कुछ खास जगह की खास परंपराओं से रूबरू करवाते हैं।

Richa Vishwadeepak Tiwari
Published on: 21 March 2024 12:06 PM GMT
Unique States Of India
X

Unique States Of India (Photos - Social Media) 

Bharat Ke Famous Shahar: भारत विविध परंपराओं, संस्कृति, मान्यता, धर्म, रहन-सहन और खान-पान से भरा हुआ एक प्रसिद्ध देश है। यहां के हर राज्य की अलग संस्कृति और परंपरा है जो वहां के रहन-सहन और खानपान में साफ तौर पर झलकती है। यहां की हर जगह अपने आप में खास है क्योंकि वहां मानी जाने वाली संस्कृति परंपराएं नियम धर्म इसे दूसरी जगह से अलग बनाते हैं। भारत में अलग-अलग त्योहार और उत्सवों को अलग-अलग तरीके से मनाया जाता है। चलिए आज हम आपको पांच ऐसी ही जगह के बारे में बताते हैं।

वाराणसी

वाराणसी उत्तर प्रदेश का एक प्रसिद्ध शहर है जो भोलेनाथ की काशी के नाम से पहचाना जाता है। यहां 12 ज्योतिर्लिंगों में से एक काशी विश्वनाथ का मंदिर मौजूद है जो लाखों भक्तों की आस्था का केंद्र है। वाराणसी की पौराणिक परंपराओं और रीति रिवाज को वहां के लोगों ने आज भी कायम रखा हुआ है। यह एक ऐसी जगह है जहां पर रोजाना हजारों लोग घूमने के लिए आते हैं। यहां पर कार्तिक पूर्णिमा, महाशिवरात्रि, देव दीपावली जैसे त्योहार बहुत ही धूमधाम से मनाया जाते हैं। हर शाम होने वाली गंगा आरती में हजारों भक्त शामिल होते हैं।

वाराणसी

पूरी

भारत के पूर्वी तट पर स्थित उड़ीसा राज्य का पूरी शहर बहुत ही खास है। इसे भगवान जगन्नाथ की नगरी के नाम से पहचाना जाता है। यहां निकलने वाली भव्य रथ यात्रा पूरी दुनिया में आकर्षण का केंद्र है। जब यहां रथ यात्रा निकाली जाती है तो दुनिया भर से पहुंचे लाखों श्रद्धालु यहां एकत्रितहोते हैं। जीवन में एक बार पूरी की भव्य यात्रा का हिस्सा हर किसी को जरूर बनना चाहिए।

पूरी

जैसलमेर

जैसलमेर राजस्थान का एक प्रसिद्ध शहर है। जो आज भी राजस्थान की परंपरा और संस्कृति को अपने अंदर समेटे हुए है। जैसलमेर में हर साल डेजर्ट फेस्टिवल का आयोजन होता है जहां पर राजस्थान की संस्कृति और परंपरा को पास से देखने का पर्यटकों को मौका मिलता है। इस फेस्टिवल का उद्देश्य देशभर और दुनिया भर से आए पर्यटकों को राजस्थान की संस्कृति से रुबरु करवाना होता है।

जैसलमेर

लद्दाख

जो लोग ट्रैवलिंग के शौकीन है वह एक बार लद्दाख जरूर जाना चाहते हैं। हिमालय की पहाड़ियों से घिरा हुआ यह शहर अपने खास हेमिस उत्सव के लिए पहचाना जाता है। हेमिस त्योहार तिब्बतन बौद्ध धर्म के प्रचारक गुरु पद्मसंभव के जन्म दिवस के रूप में समर्पित है। इसे तिब्बती कैलेंडर के अनुसार पांचवे महीने के 10वे दिन को बड़ी ही धूमधाम से मनाया जाता है। इस खास पर्व की मौके पर तिब्बती परंपरा के पूजन पाठ, नृत्य और रीति रिवाज की झलक देखने को मिलती है।

लद्दाख

केरल

केरल भारत की बहुत खूबसूरत जगह है और यहां के प्राकृतिक नजारे हमेशा से लोगों का दिल जीतते आए हैं। अपनी खूबसूरती के अलावा यह जगह संस्कृति और परंपराओं के चलते भी प्रसिद्ध है। यहां के सबसे खास त्यौहार त्रिशूर पोरम को त्रिशूर शहर में धूमधाम से मनाया जाता है। दौरान यहां पर पारंपरिक गाने, हाथियों का नृत्य और भव्य आतिशबाजी देखने को मिलती है। इस त्यौहार में केरल की संस्कृति, परंपरा और विरासत देखने को मिलती है।

केरल


Richa Vishwadeepak Tiwari

Richa Vishwadeepak Tiwari

Content Writer

मैं रिचा विश्वदीपक तिवारी पिछले 12 सालों से मीडिया के क्षेत्र में सक्रिय हूं। 2011 से मैंने इस क्षेत्र में काम की शुरुआत की और विभिन्न न्यूज चैनल के साथ काम करने के अलावा मैंने पीआर और सेलिब्रिटी मैनेजमेंट का काम भी किया है। साल 2019 से मैंने जर्नलिस्ट के तौर पर अपने सफर को शुरू किया। इतने सालों में मैंने डायमंड पब्लिकेशंस/गृह लक्ष्मी, फर्स्ट इंडिया/भारत 24, UT रील्स, प्रातः काल, ई-खबरी जैसी संस्थाओं के साथ काम किया है। मुझे नई चीजों के बारे में जानना, लिखना बहुत पसंद हैं , साथ ही साथ मुझे गाना गाना, और नए भाषाओं को सीखना बहुत अच्छा लगता हैं, मैं अपने लोकल भाषा से बहुत प्रभावित हु जिसमे , अवधी, इंदौरी, और बुंदेलखंडी आती हैं ।

Next Story