×

Senior Citizen Benefits In Train : सीनियर सिटीजन को ट्रेन में दी जाती हैं कई सुविधाएं, आसानी से उठा सकते हैं लाभ

Senior Citizen Benefits In Train :भारतीय रेलवे को देश की लाइफ लाइन कहा जाता है। ऐसा इसलिए क्योंकि देश के हर कोने तक पहुंचाने के लिए सबसे ज्यादा ट्रेन सुविधा का ही इस्तेमाल किया जाता है। चलिए आज आपको वरिष्ठ नागरिकों को मिलने वाली सुविधाओं की जानकारी देते हैं।

Richa Vishwadeepak Tiwari
Published on: 23 Nov 2023 7:40 AM GMT
Senior Citizen Benefits In Train
X

Senior Citizen Benefits In Train

Senior Citizen Benefits In Train : भारत में रेल एक ऐसा माध्यम है जिसके जरिए आसानी से एक जगह से दूसरी जगह पहुंचा जा सकता है। ट्रेन में सफर करना काफी आसान और आरामदायक होता है और इसके साथ यात्रियों को कई तरह की सुविधा भी दी जाती है। यही वजह है कि भारतीय रेलवे को देश की लाइफ लाइन कहा जाता है। ट्रेन साधन है जिसमें लगभग हर उम्र के लोग सफर करते हैं। जनरल कोच से लेकर एक और सुप्रीम कोच भी लगे होते हैं और सभी लोग अपने सुविधा के मुताबिक सफर करना पसंद करते हैं। ट्रेन में वैसे तो सभी यात्रियों को सुविधा दी जाती है लेकिन क्या आप जानते हैं कि बुजुर्ग लोगों को सफर के दौरान कौन-कौन सी सुविधाएं मिलती हैं। अगर आप नहीं जानते तो इस आर्टिकल में हम आपको उन्हीं चीजों की जानकारी देते हैं जिनका बुजुर्ग लोग अपने सफर के दौरान लाभ ले सकते हैं।

कौन है सीनियर सिटीजन

सीनियर सिटीजन भारतीय रेलवे किन लोगों को मानता है तो नियमों के मुताबिक 45 साल से अधिक उम्र की महिला और 60 वर्ष के पुरुष को सिटीजन की श्रेणी में गिना जाता है यानी कि यह वरिष्ठ नागरिक कहलाता है। पुरुष नागरिकों को 40% और महिला नागरिकों को 50% की छूट दी जाती है। यह सुविधा मेल, एक्सप्रेस, राजधानी और जनशताब्दी जैसी ट्रेनों में मिलती है।

लोअर बर्थ सुविधा

वरिष्ठ नागरिकों को ट्रेन में जो सुविधाएं दी जाती है उनमें से एक लोअर बर्थ की सुविधा भी है। अगर वरिष्ठ नागरिक टिकट लेते हैं तो वह अपने लिए लोअर बर्थ की सुविधा को अलॉट कर सकते हैं। जब रिजर्वेशन के लिए फॉर्म भरा जाता है तो उसमें उम्र भी लिखी जाती है और आप चाहे तो लोअर बर्थ के बारे में यहां पर जानकारी दे सकते हैं। ये सुविधा पुरुष और महिलाओं दोनों के लिए होती है।

मरीजों के लिए सुविधा

ट्रेन में रोजाना लाखों मरीज सफर करते हैं। अगर कोई बुजुर्ग महिला या पुरुष किसी बीमारी से पीड़ित है और उसे ट्रेन के माध्यम से किसी दूसरे शहर में डॉक्टर को दिखाने जाना है तो उसका लाभ भी वह रेलवे से ले सकते हैं। जानकारी के मुताबिक किसी बीमारी से पीड़ित सीनियर सिटीजन यात्रा करता है तो टिकट के रिजर्वेशन के समय अन्य लोगों के मुकाबले उन्हें जल्दी सीट दी जाती है और वह लोअर बर्थ भी बुक कर सकते हैं।

व्हील चेयर सुविधा

देश के लगभग हर छोटे और बड़े रेलवे स्टेशन पर वरिष्ठ नागरिकों के लिए व्हीलचेयर की सुविधा उपलब्ध करवाई जाती है। अगर नागरिक पैदल चलने में असमर्थ है तो वह संबंधित अधिकारी है स्टेशन मास्टर को इस बारे में सूचित कर सकते हैं और बता सकते हैं कि मुझे व्हीलचेयर की आवश्यकता है। व्यक्ति की आवश्यकता को देखते हुए रेलवे स्टाफ व्हीलचेयर लेकर हाजिर हो जाता है। व्यक्ति चाहे तो इसकी ऑनलाइन बुकिंग भी करवा सकते हैं। हालांकि, इसके लिए स्टाफ को कुछ पैसे देना पड़ते हैं।

Richa Vishwadeepak Tiwari

Richa Vishwadeepak Tiwari

Content Writer

मैं रिचा विश्वदीपक तिवारी पिछले 12 सालों से मीडिया के क्षेत्र में सक्रिय हूं। 2011 से मैंने इस क्षेत्र में काम की शुरुआत की और विभिन्न न्यूज चैनल के साथ काम करने के अलावा मैंने पीआर और सेलिब्रिटी मैनेजमेंट का काम भी किया है। साल 2019 से मैंने जर्नलिस्ट के तौर पर अपने सफर को शुरू किया। इतने सालों में मैंने डायमंड पब्लिकेशंस/गृह लक्ष्मी, फर्स्ट इंडिया/भारत 24, UT रील्स, प्रातः काल, ई-खबरी जैसी संस्थाओं के साथ काम किया है। मुझे नई चीजों के बारे में जानना, लिखना बहुत पसंद हैं , साथ ही साथ मुझे गाना गाना, और नए भाषाओं को सीखना बहुत अच्छा लगता हैं, मैं अपने लोकल भाषा से बहुत प्रभावित हु जिसमे , अवधी, इंदौरी, और बुंदेलखंडी आती हैं ।

Next Story