×

Best Train in UP Tourism: IRCTC ने निकाला नया प्लान, अब गुरुकृपा टूरिस्ट ट्रेन के जरिए करवाई जाएगी पंच तख्त की यात्रा

Best Train in UP Tourism: उत्तर प्रदेश के लोगों के लिए IRCTC की ओर से नया पैकेज लॉन्च किया गया है। जिसके अंतर्गत गुरुकृपा टूरिस्ट ट्रेन से 5 से 15 अप्रैल तक 10 रात्रि और 11 दिनों के लिये पंच तख्त की यात्रा आयोजित की गई है।

Kajal Sharma
Published on: 6 March 2023 3:13 PM GMT
Panj Takht yatra
X

IRCTC (Social media)

IRCTC Plan for UP: देश विदेश की अलग-अलग जगहों घूमाने के लिए IRCTC की ओर से कई तरह के पैकेज शुरू किए गए हैं। वहीं अब सिख धर्म के अनुयायियों और उत्तर प्रदेश के लोगों के लिए IRCTC की ओर से नया पैकेज लॉन्च किया गया है। जिसके अंतर्गत गुरुकृपा टूरिस्ट ट्रेन से 5 से 15 अप्रैल तक 10 रात्रि और 11 दिनों के लिये पंच तख्त की यात्रा आयोजित की गई है। इस यात्रा की खास बात यह है कि इस यात्रा के लिए उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ, सीतापुर, पीलीभीत, शाहजहांपुर, बरेली, रामपुर और मुरादाबाद स्टेशनों पर चढ़ने-उतरने की व्यवस्था की गई है।

कई जगहों पर करवाया जाएगा भ्रमण

इस यात्रा के दौरान लोगों के आनंदपुर साहिब मे श्री केसगढ़ साहिब गुरुद्वारा और विरासत-ए-खालसा, कीरतपुर साहिब मे गुरुद्वारा श्री पातालपुरी साहिब, सरहिंद मे गुरुद्वारा श्री फतेहगढ़ साहिब, अमृतसर मे श्री अकाल तख्त और स्वर्ण मंदिर, भटिंडा मे श्री दमदमा साहिब, नांदेड़ मे तख्त सचखंड श्री हजूर साहिब, बीदर मे गुरुद्वारा श्री गुरु नानक झीरा साहिब और पटना के श्री हरमंदिरजी साहिब गुरुद्वारा के दर्शन करवाया जाएगा।

यात्रियों को देना होगा इतना किराया

IRCTC द्वारा लाए गए इस पैकेज के दौरान हर व्यक्ति को 48275 रुपये का भुगतान करना होगा। यदि दो या तीन व्यक्तियों के एक साथ ठहरने के लिए इस पैकेज को चाहते हैं तो उसके लिए 39999 रुपये प्रति व्यक्ति देना होगा। इस पैकेज में ट्रेन में 2AC में टिकट के साथ-साथ बजट होटल में एसी रूम मे ठहरने की व्यवस्था की जाएगी। साथ ही साथ एयर कंडीशंड ट्रांसपोर्ट की भी व्यवस्था रहेगी। इसके साथ ही हर व्यक्ति उसकी मांग के अनुसार इस पैकेज का चयन कर सकता है। इकोनामी/बजट श्रेणी में एक व्यक्ति के ठहरने पर पैकेज का मूल्य 24127 रुपये निर्धारित किया गया है। यहां दो या तीन व्यक्तियों के एक साथ ठहरने पर पैकेज का मूल्य 19999 रुपये प्रति व्यक्ति है। इस पैकेज में स्लीपर क्लास में ट्रेन जर्नी होगी और ठहरने का इंतजाम नॉन एसी होटल में होगा।


यात्रियों के लिए होगी खास सुविधाएं

यात्रियों को इस पैकेज के दौरान ट्रेन यात्रा, तीनों समय के भोजन और इसके साथ-साथ एसी/नॉन एसी होटल में रूकने और एसी/नान एसी बसों द्वारा स्थानीय भ्रमण सम्मिलित आईआरसीटीसी द्वारा कराया जाएगा।


खुद कर सकते हैं अपने लिए बुकिंग

इस यात्रा की बुकिंग करने के लिए यात्री पर्यटन भवन, गोमती नगर, लखनऊ स्थित IRCTC कार्यालय जाकर बुकिंग करवा सकते हैं। इसके अलावा IRCTC की वेबसाइट www.irctctourism.com पर जाकर ऑनलाइन बुकिंग करवा सकते हैं।

Kajal Sharma

Kajal Sharma

Next Story