India's Biggest Mall: ये है एमपी का सबसे बड़ा मॉल, यहां इन चीजों का लें आनंद

India's Biggest Shopping Mall in Indore: इंदौर का फिनिक्स सिटाडेल मॉल बहुत प्रसिद्ध है और यहां पर बड़ी संख्या में लोग पहुंचते हैं। यह मध्य प्रदेश का सबसे बड़ा मॉल है।

Richa Vishwadeepak Tiwari
Published on: 12 May 2024 3:45 PM GMT (Updated on: 12 May 2024 7:32 PM GMT)
Central Indias Biggest Mall
X

Central Indias Biggest Mall (Photos - Social Media)

India's Biggest Shopping Mall in Indore: देश भर में शॉपिंग मॉल विकसित कर चलाने वाली फीनिक्स मिल्स ने मध्यप्रदेश की आर्थिक राजधानी कहे जाने वाले इंदौर में करीब 800 करोड़ रुपये के निवेश से शॉपिंग मॉल खोला है। कंपनी का दावा है कि यह समूचे मध्य भारत का सबसे बड़ा मॉल है। इंदौर में ‘‘फीनिक्स सिटाडेल’’ के नाम से शुरू किया गया मॉल 19 एकड़ में फैला है और इसमें से 10 लाख वर्ग फुट पर इसकी मुख्य इमारत का निर्माण किया गया है। 300 से ज्यादा दुकानों वाले मॉल के निर्माण में कंपनी को 800 करोड़ रुपये की लागत आई है। सीएफओ के मुताबिक इस मॉल की दुकानों के जरिये अगले एक साल में 1,000 करोड़ रुपये के कारोबार का अनुमान है। इंदौर में फीनिक्स मिल्स लिमिटेड सेंट्रल इंडिया का सबसे बड़ा मॉल फीनिक्स सिटाडेल ओपन किया है। इस मॉल को 19 एकड़ की जमीन पर बनाया गया है। इसे देखने के लिए दूर-दूर से लोग आ रहे हैं। ये मॉल इन दिनों लोगों के आकर्षण का केंद्र बना हुआ है। जब से इस मॉल का शुभारंभ हुआ है तब से यहां लोगों की भीड़ देखने को मिल रही है।

फीनिक्स सिटाडेल मॉल

ये मॉल 19 एकड़ की जमीन पर बना हुआ है। इस मॉल का दृश्य बेहद ही खूबसूरत है। अब तक सोशल मीडिया पर इस मॉल की कई वीडियो और फोटो वायरल हो चुकी हैं। लोग इस मॉल के इंटीरियर को देख उससे आकर्षित हो रहे हैं। फीनिक्स सिटाडेल अपने खूबसूरत और भव्य आर्किटेक्चर के साथ ‘मॉल ऑफ द फ्यूचर’ और वास्तव में मॉल ऑफ मध्य प्रदेश है। इस मॉल में आपको नेशनल और इंटरनेशनल दोनों ब्रांड के कलेक्शन मिल जाएंगे।


मिलेंगे ये सुविधाएं

यहां शॉपिंग करने के साथ ही आपको बच्चों के लिए गेम जोन, मूवी थिएटर, फ़ूड कोट आदि सब कुछ मिल जाएगा। इस मॉल में घूमने के लिए और शॉपिंग के ढेरों ऑप्शन उपलब्ध है। खास बात ये है कि फीनिक्स मॉल में 100 से ज्यादा ब्रांड्स ऐसे हैं, जो इंदौर में पहली बार अपने स्टोर शुरू कर रहे हैं। जानकारी के मुताबिक, इस मॉल को 800 करोड़ की लागत में बनाया गया है। इस मॉल में 650 से ज्यादा लोग फ़ूड कोट में बैठ सकते हैं वहीं 75 से ज्यादा डाइनिंग यहां उपलब्ध है।

Central Indias Biggest Mall


Richa Vishwadeepak Tiwari

Richa Vishwadeepak Tiwari

Content Writer

मैं रिचा विश्वदीपक तिवारी पिछले 12 सालों से मीडिया के क्षेत्र में सक्रिय हूं। 2011 से मैंने इस क्षेत्र में काम की शुरुआत की और विभिन्न न्यूज चैनल के साथ काम करने के अलावा मैंने पीआर और सेलिब्रिटी मैनेजमेंट का काम भी किया है। साल 2019 से मैंने जर्नलिस्ट के तौर पर अपने सफर को शुरू किया। इतने सालों में मैंने डायमंड पब्लिकेशंस/गृह लक्ष्मी, फर्स्ट इंडिया/भारत 24, UT रील्स, प्रातः काल, ई-खबरी जैसी संस्थाओं के साथ काम किया है। मुझे नई चीजों के बारे में जानना, लिखना बहुत पसंद हैं , साथ ही साथ मुझे गाना गाना, और नए भाषाओं को सीखना बहुत अच्छा लगता हैं, मैं अपने लोकल भाषा से बहुत प्रभावित हु जिसमे , अवधी, इंदौरी, और बुंदेलखंडी आती हैं ।

Next Story