×

India's Famous Biryani: क्या आपने खाई है भारत में मशहूर ये बिरयानी, लाजवाब है इनका स्वाद

India's Famous Biryani: चलिए आज हम आपको भारत के अलग-अलग इलाकों में बनाई जाने वाली बिरयानी के बारे में बताते हैं।

Richa Vishwadeepak Tiwari
Published on: 6 May 2024 10:30 AM GMT (Updated on: 6 May 2024 10:30 AM GMT)
Indias Famous Biryani
X

Indias Famous Biryani (Photos - Social Media)

Indias Famous Biryani : जब भी कोई खास मौका होता है और खांस व्यंजन बनाने की बात आती है तो लोगों को बिरयानी याद आती है। चलिए आज हम आपको भारत के अलग-अलग इलाकों में बनाई जाने वाली बिरयानी के बारे में बताते हैं। बिरयानी तो भारत में हर जगह खाते हैं लेकिन भारत में सबसे ज्यादा लोग कहां पर बिरयानी खाते हैं अगर ये सवाल किया जाए तो ज्यादातर लोग हैदराबाद और नवाबों के शहर लखनऊ का नाम ही लेंगें। अगर आप भी यही सोच रहे हैं तो आपको बता दें कि नए सर्वे के मुताबिक बिरयानी के मामले में हैदराबाद और लखनऊ से कहीं आगे भारत के दूसरे शहर निकल चुके हैं। ऐसे में हमने सोचा क्यों ना आपको भारत में सर्व की जाने वाली अलग-अलग तरह की बिरयानी के बारे में बताते हैं, जिसे आप भी ट्राई कर सकते हैं।

भारत के अलग-अलग इलाकों में बनाई जाने वाली बिरयानी

लखनवी बिरयानी (Lucknowi Biryani)

लखनवी बिरयानी, जिसे अवधी बिरयानी के नाम से भी जाना जाता है, उत्तरी भारत की मशहूर इस बिरयानी को सौंफ, दालचीनी और केसर आदि जैसे मसालों से बनाया जाता है। इसे अक्सर उत्सव के व्यंजन के रूप में भी उपयोग किया जाता है और आमतौर पर इसे 'दम' शैली में पकाया जाता है।

Indias Famous Biryani


मखनी पनीर बिरयानी (Makhni Paneer Biryani)

यह पनीर बिरयानी शाकाहारियों और पनीर प्रेमियों के लिए एकदम सही डिश है। मेवा की वजह से यह बिरयानी हल्की-सी मीठी होती है, इसे केसर और गुलाब जल में बनाया जाता है। चावलों को पनीर और मसालों के साथ दम करके मखनी पनीर बिरयानी पकाई जाती है। कई लोग इस बिरयानी में आलू भी डालते हैं। हालांकि, बिना मटन के बिरयानी का स्वाद फीका लगता है। इसलिए बेहतर होगा कि आप मखनी पनीर कीमा की मसालेदार बिरयानी ट्राई करें।

मालाबार चिकन बिरयानी (Malabar Chicken Biryani)

अगर आप किसी खास मौके पर लंच या डिनर के लिए बिरयानी बनाने के बारे में सोच रहे हैं तो दक्षिण भारत के केरल राज्य की प्रसिद्ध बिरयानी 'मालाबार चिकन बिरयानी' को ज़रूर शामिल करें। बता दें कि इस बिरयानी को बासमती चावल और खड़े मसाले से तैयार किया जाता है। आप इसका स्वाद बढ़ाने के लिए दही का भी इस्तेमाल किया जाता है। आपको भी इस बिरयानी को जरूर ट्राई करना चाहिए।

Indias Famous Biryani


मुगलई बिरयानी (Mughlai Biryani)

अगर आपने मुगलई बिरयानी नहीं खाई तो यकीनन आपने क्या खाया। इस बिरयानी का स्वाद ऐसा होता है जिसे एक बार खाने के बाद आप बार-बार खाना पसंद करेंगे। बता दें कि इसे मुगलई बिरयानी इसलिए कहते हैं क्योंकि सबसे इसे मुगल सम्राट की थाली में परोसा गया था। इस बिरयानी की खासियत यही है कि इसे चावल, मसालेदार और भूरे मांस के टुकड़े, कटी हुई प्याज, सूखे मेवे जैसे बादाम आदि डालकर शाही अंदाज में बनाया जाता है। अगर आप कुछ डिफरेंट ट्राई करना चाहती हैं तो यकीनन यह डिश आपको पसंद आएगी।

फिश बिरयानी (Fish Biryani)

एक फिश लवर्स के लिए फिश बिरयानी से बेहतर और क्या स्वादिष्ट व्यंजन हो सकता है। इस बिरयानी को फिश और चावल के साथ तैयार किया जाता है। कहा जाता है कि यह बिरयानी तमिल में ज्यादा खाई जाती है, तो देर किस बात की आप भी इस बिरयानी को जरूर ट्राई करें।

Indias Famous Biryani


डिंडीगुल बिरयानी (Dindigul Biryani)

इन सभी बिरयानी के अलावा, इसका डिफरेंट टेस्ट यकीनन आपको पसंद आएगा क्योंकि इसका स्वाद अन्य बिरयानी के मुकाबले थोड़ा अलग और स्वादिष्ट होता है। इसे नींबू और दही की वजह से बिरयानी का स्वाद तीखा होता है। इस बिरयानी में आमतौर पर भेड़ का बच्चा या चिकन का इस्तेमाल किया जाता है।

Richa Vishwadeepak Tiwari

Richa Vishwadeepak Tiwari

Content Writer

मैं रिचा विश्वदीपक तिवारी पिछले 12 सालों से मीडिया के क्षेत्र में सक्रिय हूं। 2011 से मैंने इस क्षेत्र में काम की शुरुआत की और विभिन्न न्यूज चैनल के साथ काम करने के अलावा मैंने पीआर और सेलिब्रिटी मैनेजमेंट का काम भी किया है। साल 2019 से मैंने जर्नलिस्ट के तौर पर अपने सफर को शुरू किया। इतने सालों में मैंने डायमंड पब्लिकेशंस/गृह लक्ष्मी, फर्स्ट इंडिया/भारत 24, UT रील्स, प्रातः काल, ई-खबरी जैसी संस्थाओं के साथ काम किया है। मुझे नई चीजों के बारे में जानना, लिखना बहुत पसंद हैं , साथ ही साथ मुझे गाना गाना, और नए भाषाओं को सीखना बहुत अच्छा लगता हैं, मैं अपने लोकल भाषा से बहुत प्रभावित हु जिसमे , अवधी, इंदौरी, और बुंदेलखंडी आती हैं ।

Next Story